Arvind Kejriwal oath News in Hindi: अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में ली शपथ

आज हम आप को Arvind Kejriwal oath News in Hindi के बारे में विस्तार से बताएँगे.

Arvind-Kejriwal-oath-shapath-News-Hindi-ramlila-maidan

आज दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर यातायात से लेकर सुरक्षा तक के खासा इंतजाम कर लिए गए हैं. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली चुनाव में प्रचंड जीत के बाद दिल्ली की जनता को अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण में आमंत्रित किया है. आज रामलीला मैदान और उसके आस-पास अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के साथ ‘धन्यवाद दिल्ली’ के पोस्टर, होर्डिंग लगाए गए हैं. दिल्ली चुनाव में बड़ी जीत के बाद पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से लेकर आम कार्यकर्ता सभी इस शपथ-ग्रहण के लिए बहुत उत्सुक हैं.

आम आदमी पार्टी नेता मनीष सिसोदिया के मुताबिक ‘दिल्ली निर्माण’ में अहम योगदान देने वाले लोग अरविंद केजरीवाल के साथ मंच साझा करेंगे. समारोह में दिल्ली के शिक्षकों, बस मार्शल, सिग्नेचर ब्रिज बनाने वाले आर्किटेक्ट और शहीद दमकल कर्मियों के परिजनों को भी बुलाया गया है.

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री के रूप में अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले ट्वीट कर शहर के सभी लोगों को इस अवसर पर आमंत्रित किया. केजरीवाल ने ट्वीट किया,

‘आज तीसरी बार दिल्ली के सीएम के रूप में शपथ लूंगा। अपने बेटे को आशीर्वाद देने रामलीला मैदान जरूर आइएगा.’

दिल्ली शपत ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि

जीवन के अलग-अलग क्षेत्र से आए इन लोगों ने अपनी छोटी सी कोशिश से दूसरों के चेहरों पर मुस्कान लाने की कोशिश की है. अरविंद केजरीवाल ने अपने मंच पर स्थान देकर एक नजीर पेश की है. आइये अब आप को परिचित करवाते है दिल्ली में केजरीवाल के मंच पर मौजूद रहने वाले इन खास मेहमानों (अतिथि) से

  • मनु गुलाटी: मनु गुलाटी शिक्षाविद् हैं और उन्हें अमेरिका का प्रतिष्ठित फुटब्राइट टीचिंग स्कॉलरशिप मिला है. वे दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों में अंग्रेजी बोलने का कौशल विकसित कर रही हैं.
  • मुरारी झा: दिल्ली के सरकारी स्कूल के लगभग 220 मेंटर शिक्षकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्होंने सभी पाठ्यक्रम सुधारों के कार्यान्वयन में अग्रणी भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि वे इस शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनकर बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जो क्रांति है, और मुझे ख़ुशी है की AAP सरकार का एक हिस्सा हूं.
  • डॉ चितेन्द्र सिंह वर्मा: डॉ सीएस वर्मा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं. उन्हें 2013 में दिल्ली सरकार की ओर से राज्य का सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार मिला.
  • विजय कुमार: का बचपन गरीबी में गुजरा, लेकिन सपने बड़े थे. विजय कुमार ने IIT-JEE को क्रैक करने का सपना देखा था. उन्हें भीम मुख्यमंत्री योजना के माध्यम से मेधावी छात्र का पुरस्कार भी मिला है.
  • शशि: लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में छात्रा, NEET प्रवेश परीक्षा में सफल हुईं.
  • हर्षिता: दिल्ली में पली-बढ़ी हर्षिता आरपीवीवी, द्वारका, सेक्टर 10 की 12 वीं के छात्रा हैं.  उसके माता-पिता पेशे से शिक्षक हैं और वह अपने परिवार के साथ नजफगढ़ में रहती हैं. उन्होंने मास्को में चौथे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया और रसायन विज्ञान में कांस्य पदक जीता.
pti2_15_2020_000113b_021620093719.jpg

केजरीवाल के शपथ ग्रहण के लिए बना मंच की फोटो .

यह भी पढें: Delhi Election Results in Hindi 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 रिजल्ट-केजरीवाल की AAP पार्टी की दिल्ली में वापसी

Arvind Kejriwal oath News in Hindi-अन्य अतिथिओ के नाम

  1. गीता देवी: 36 साल की गीता देवी बस मार्शल हैं. गीता हमेशा से पुलिस अधिकारी बनना चाहती थी लेकिन वह बन नहीं सकीं. गीता देवी ने बहादुरी से एक पॉकेटमार को पकड़ा और उसे पुलिस को सौंपा.
  2. सुंदर लाल: सुंदर लाल पिछले सात वर्षों से बस कंडक्टर के रूप में काम कर रहे हैं. वह मूल रूप से बिहार के निवासी हैं पर अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहते हैं. उनके दो बच्चे हैं जो दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं.
  3. गजराज सिंह: गजराज जी पिछले 20 वर्षों से बस कंडक्टर के रूप में काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब मुझे निमंत्रण मिला तो मुझे लगा कि यह एक शरारत है, क्योंकि मुझे क्यों आमंत्रित किया जाएगा. लेकिन अब मुझे पता चला है कि सच में मुझे निमंत्रण दिया गया है.
  4. निधि गुप्ता: निधि गुप्ता मेट्रो में पायलट के रूप में कार्यरत है. निधि बचपन से ही बहुत साहसी हैं और उन्हें रोमांच पसंद है. बतौर एक पायलट के रूप में वह लोगों के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.
  5. मीनाक्षी: मीनाक्षी शहीद दिल्ली पुलिस अधिकारी दिनेश कुमार की पत्नी हैं. मीनाक्षी के दो बच्चे इशिता पुनिया और अविष्का पुनिया हैं. पिछले साल एक कार दुर्घटना में दिनेश का देहांत हो गया था.
  6. मन्नी देवी: शहीद पुलिस कर्मी की पत्नी हैं, शहीद निधि से एक करोड़ की सहायता राशि दिल्ली सरकार ने इन्हें दी है. मन्नी देवी 42 साल की हैं और पूर्वी दिल्ली में अपने बेटे के साथ रहती हैं.
  • शबीना नाज: शबीना पिछले 5 साल से चांदनी चौक और कश्मीरी गेट के आसपास रैन बसेरों के साथ काम कर रही हैं. उन्हें बुनयादी चीज़े अदा कर.
  • लाजवंती: दिल्ली में पिछले 9 वर्षों से सफाई कर्मचारी के रूप में काम कर रही हैं.
  • मीना कुमारी: रेप सेल में समन्वयक का काम करती हैं. उन्हें आठ महीने की बच्ची के साथ बलात्कार की घटना के लिए कॉल मिला था. उनकी टीम तुरंत वहां पहुंची और बच्ची को बचाया.
  • अजीत कुमार: अजीत कुमार डोरस्टेप डिलीवरी एजेंट हैं. अजीत आईटीआई डिप्लोमा हैं, पिता के आकस्मिक निधन के कारण 12 वीं कक्षा के बाद की पढ़ाई नहीं कर सके.
  • पारितोष जोशी: पारितोष जोशी दिल्ली में 24 x 7 बिजली सप्लाई सुनिश्चित करवाने वाले प्रमुख लोगों में से एक हैं. वे दिल्ली के शपथ ग्रहण समारोह में बिजली विभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे.

Arvind Kejriwal oath News in Hindi Live Video

Video Credit: BBC NEWS Hindi

निष्कर्ष

आज अरविन्द केजरीवाल जी ने तीसरी बार बतौर दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर दिल्ली के रामलीला मैदान में शपथ ली. उन्होंने इस बार एक देशभक्ति गीत (हम होंगे कामियाब…) भी गाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *