National Brother’s Day 2020 Hindi: क्या है National Brother’s Day का इतिहास?

आज हम आप को National Brother’s Day 2020 के बारे में Hindi में बताएँगे, जैसे National Brother’s Day क्यों मनाया जाता है?, Brother’s Day History and Qoutes in Hindi.

National Brother’s Day 2020 India in Hindi

National Brother’s Day 2020: आज राष्ट्रीय भाई दिवस ( ब्रदर्स डे ) है। National Brother’s Day हर साल 24 मई को मनाया जाता है। इसे सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में मनाया गया था। इसके बाद अब यह पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों में भाइयों के प्यार और समर्पण के प्रति जागरूक लाना है।

इसके साथ ही एक दोस्त की तरह अपने भाई की हर दुःख सुख में दोस्त बनकर उसका साथ भी देता है। इस दिन लोग अपने बड़े-छोटे भाइयों को ब्रदर्स डे की शुभकामनाएं फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सअप के माध्यम से देते हैं।

National Brother’s Day क्यों मनाया जाता है?

National Brother’s DaySA News Channel हर साल 24 मई को विश्वभर के देशों में मनाया जाता है. यह दिन लोगों के जीवन में भाई की कितनी अहमियत है और वो हमारे लिए कितना मायने रखते हैं, को यह याद दिलाने के लिए मनाया जाता है.

National Brother’s Day History in Hindi

ब्रदर्स डे (National Brother’s Day) मनाने की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में सी डैनियल रोड्स अलबामा के द्वारा की गयी थी। इस दिन को आप न सिर्फ अपने सगे भाई बल्कि अपने कजिंस, ब्रदर-इन-लॉ आदि के साथ भी मना सकते हैं।

यह भी पढें: International Family Day 2020 Hindi

भाई का रिश्ता ऐसा नहीं है, जो सिर्फ अपने सगे भाई के साथ होता है, बल्कि भाई- बहन या भाई-भाई का रिश्ता ऐसा है जो आप किसी के साथ भी मना सकते हैं। आप अगर किसी से करीब महसूस करते हैं और वो आपके लिए हमेशा तैयार रहता है, अक्सर आप उन्हें मुंह बोला भाई या बहन कहते हैं। लेकिन उनकी अहमियत किसी से कम नहीं होती है। जहां ब्रदर्स डे 24 मई को मनाया जाता है तो वहीं 2 अगस्त को सिस्टर्स डे (Sisters Day) मनाया जाता है।

National Brother’s Day Quotes in Hindi

 ऐ रब मेरी दुआओं का इतना तो असर रहे, मेरे भाई के चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट रहे। 

मेरे भाई ने मुझे बचपन में मुझे खूब रूलाया, पर जब मैं मुसीबत में था तो भाई ने ही हौसला बढ़ाया।

National Brother’s Day Quotes in Hindi

मुझ पर मुसीबत आती है तो वो संभाल लेता है. पीछे हटने का न भाई नाम नहीं लेता है . खुश रहूं मैं और मेरा परिवार सारा, इसी सोच के साथ वो हर काम को अंजाम देता है।

खुशनसीब है वो बहन जिसके हिस्से मे भाई का प्यार व साथ होता है,
चाहे कुछ भी हो हालात ये रिश्ता हमेशा साथ होता.

भाई-भाई का रिश्ता खास होता हैं,
अक्सर ये दिल के बहुत पास होता हैं,
रामायण और महाभारत का उदाहरण देख लो
जब भाई-भाई लड़ते है तो कुल का नाश होता है.

National Brother’s Day Quotes in Hindi

बहुत शानदार ये रिश्ता अपना है
जिन पे बस खुशियों का पेहरा हे
ना बुरी नजर लगे इस रिश्ते को
क्योंकि मेरा भाई सारे संसार से
प्यारा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *