World Emoji Day 2020 Hindi: जानिए भारत में World Emoji Day की शुरुआत कब हुई?

World Emoji Day 2020 Hindi: इमोजी मतलब कुछ ऐसे आइकन जो हमारी भावनाओं को दर्शाते हैं, मतलब जिसके माध्यम से हम अपने हृदय की बात एक दूसरे को साझा करते हैं। या हम यूं कहे कि हमारी भावनाओं का संदेश एक दूसरे तक पहुंचाना ही इमोजी का कार्य है। आज भले ही व्हॉट्सऐप पर स्टीकर्स का जमाना आ गया है, लेकिन आज भी ईमोजी अपनी फीलिंग्स को एक दूसरे तक पहुंचाती है।

World Emoji Day 2020 Hindi Quotes
World Emoji Day 2020 Hindi Quotes

World Emoji Day शुरुआत Hindi

विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के जेरेमी बर्ज ने की थी। जेरेमी बर्ज जो कि इमोजी के इतिहासकार माने जाते हैं । इमोजी आज हमारे लिए अपनी भावना, गुस्सा, प्यार, सरप्राइस, डर और खुश होने का एक बेहतरीन माध्यम बन चुका हैं। इससे लोग अपनी भावनाओं को इमोजी के माध्यम से व्यक्त करते हैं। यदि आपको बोलने या लिखने का मन नहीं हो तो इमोजी एक बेहद आसान माध्यम बन चुका है। खासकर चैटिंग के दौरान, जब दो लोग आमने-सामने न हों तो उस दौरान इमोजी एक बेहतरीन माध्यम सामने आता है।

इस साल World Emoji Day 2020 है?

आज यानी 17 जुलाई शुक्रवार को विश्व इमोजी दिवस पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है।
इमोजी जापानी भाषा का शब्द है। वेब पेज और मेसेज में उपयोग किये जाने वाले छोटे चित्रों को ही इमोजी कहते है।

इमोजी दिवस सर्वप्रथम कब मनाया गया

वैसे तो इमोजी का उपयोग सन 1990 के दौर में ही शुरू हो चुका था। और सबसे पहले एप्पल ने इसे अपने आईफोन के की-बोर्ड में शामिल किया था। आज फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर,और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर स्टेटस या फिर चैट के लिए इमोजी डालना आज दुनिया का एक अभिन्न अंग बन चुका है। दुनियाभर में पांच अरब से ज्यादा इमोजी रोजाना इस्तेमाल की जाती है।

भारत में विश्व इमोजी दिवस की शुरुआत कब हुई?

भारत में इमोजी सैट की शुरुआत साल 2014 में की गई यानी इमोजी दिवस की भारत में आज सातवीं सालगिरह है। आज ही के दिन जेरेमी बर्ज ने इमोजीपीडिया की शुरुआत की थी। सन 2010 के बाद से ही इमोजी भारत में काफी लोकप्रिय हो गई। आपको यह जानकर बेहद आश्चर्य होगा कि पिछले साल ही ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में इमोजी को पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है।

यह भी पढें: World Chocolate Day Hindi

किंग्स कॉलेज, एडिनबर्ग और कार्डिफ समेत यूनिवर्सिटी की भाषा, मार्केटिंग, मनोविज्ञान और राजनीति के पाठ्यक्रम में इमोजी भी अब एक हिस्सा होगी। विशेषज्ञों का यह मानना है कि इमोजी के भविष्य में एक भाषा के तौर पर बनने की संभावना है। आजकल लोग शब्दों की जगह इमोजी का ही इस्तेमाल कर रहे हैं, और उन्हीं के जरिए अपनी भावनाओं को प्रदर्शित कर रहे हैं।

फादर ऑफ इमोजी कहे जाने वाले जापान के शिगेताका कुरीता जो कि अर्थशास्त्र के छात्र थे। वे कोइ डिजाइनर नहीं थे, एक मोबाइल इंटरनेट सर्विस के लिए उन्होंने 1999 में इमोजी का सेट तैयार किया था। मोबाइल इंटरनेट से ईमेल भेजने के लिए कैरेक्टर की संख्या सिर्फ 250 तक ही सीमित थी। कुरीता को लगा कि कम शब्दों में अपनी बात कहने के लिए इमोजी सबसे बेहतर तरीका साबित हो सकता हैं। इसलिए ईमेल में शब्दों की जगह इमोजी का इस्तेमाल शुरू हो गया।

World Emoji Day 2020 Quotes

जब आवाज और एक्सप्रेशन दूसरे लोगों तक नहीं पहुंचते तो ईमोजी अपनी जगह बना लेती है।

World Emoji Day 2020 Quotes

कहने को शब्द कम पड़ रहे हों तो भेज दीजिए इमोजी… असर गहरा होगा”

World Emoji Day Quotes

इमोजी ने हमारी जिंदगी कर दी आसान, बन गई भावनाओं की पहचान”

World Emoji Day Quotes Hindi

इमोजी बिना हमारी दुनिया अधूरी सी है, अपनी भावनाओं को व्यक्त करें इमोजी के जरिए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *