World Oceans Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस क्या है इसका महत्व?

World Oceans Day 2020 Hindi: आज हम आप को world ocean day 2020 theme, world ocean day Quotes slogan, world ocean day 2020 क्यों मनाया जाता है तथा इसके महत्व से परिचित करवाएँगे.

World-Oceans-Day-2020-Hindi-Theme-Quotes-Slogan-Importance-images
World-Oceans-Day-2020-Hindi-Theme-Quotes-Slogan-Importance-images

क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस?

क्या आप जानते है कि पृथ्वी का दो तिहाई हिस्सा जल से घिरा हुआ होने के बावजूद भी शुद्ध पानी की मात्रा बहुत कम है। वायु और जल ही पृथ्वी पर जीवन का आधार है। समुद्र से घिरे होने की वजह से ही पृथ्वी को वाटर प्लैनेट (Water Planet) तथा नीला ग्रह भी कहा जाता है।

लेकिन अब इसका अस्तित्व खतरे में है। इसी के मद्देनजर महासागरों के महत्व, व उसके खतरों और समंदर के संरक्षण के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फेलाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) मनाया जाता है।

विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) का इतिहास व महत्व

विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) महासागरों के प्रति सम्मान देने, उनके महत्व को जानने तथा उनके संरक्षण के लिए जरूरी कदम उठाने का अवसर प्रदान करता है। कनाडा सरकार ने साल 1992 में रियो डी जनेरियो में आयोजित पृथ्वी सम्मेलन के दौरान विश्व महासागर दिवस की स्थापना का प्रस्ताव रखा था।

यह भी पढें: Prithviraj Chauhan Jayanti 2020 [Hindi]

World Oceans Day 2020 Hindi: इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में 8 जून को विश्व महासागर दिवस को आधिकारिक तौर पर मनाने की मान्यता दी। तब से हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है।

World Ocean Day 2020 Theme Hindi

महासागरों के संरक्षण को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व महासागर दिवस को अलग-अलग थीम के अनुसार मनाया जाता है और वर्ष विश्व महासागर दिवस 2020 का विषय (Theme) है ‘एक सतत महासागर के लिए नवाचार’ (Innovation for a Sustainable Ocean)”।

World Ocean Day 2020 Hindi Quotes & Slogan

आओ मिलकर हाथ बढाये, महासागर को स्वच्छ बनाए। विश्व महासागर दिवस!

World Ocean Day 2020 Hindi Quotes & Slogan

पृथ्वी, सागर, पर्यावरण पर करो विचार, स्वच्छ बनाओ सारा संसार।

विश्व महासागर दिवस!

बच्चे, बूढ़े और जवान महासागर बचाना सबका महत्वपूर्ण काम।

सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण होने के कारण महासागर हम सबके लिए अत्यंत उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *