CBSE Latest News in Hindi: सूत्रों के मुताबिक रद्द हो सकती हैं परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ले सकते हैं फैलसा

CBSE Latest News in Hindi: बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की भारी मांग के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक सोमवार 17 मई को सुबह 11 बजे राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ यह अहम बैठक करने वाले हैं। डॉ निशंक ने रविवार को ट्वीट कर बताया था कि 17 मई की बैठक का उद्देश्य कोविड-19 की स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा और नई शिक्षा नीति (NEP) पर केंद्रित है। 

CBSE Latest News in Hindi

हालांकि, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को सिर्फ स्थगित किया गया था। छात्र एवं अभिभावक इन्हें भी रद्द करने की मांग कर रहे हैं। फैसले की जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्रालय ने कहा था कि बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए, बोर्ड द्वारा एक जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, और विवरण बाद में साझा किया जाएगा।

CBSE Latest News in Hindi: आज शिक्षा मंत्री निशंक ले सकते हैं अहम फैसला

माना जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर शिक्षा मंत्री रमेश निशंक इस बैठक के बाद सोमवार, 17 मई को अंतिम निर्णय ले सकते हैं। ताजा रिपोर्टस में दावा किया गया है कि निशंक सोमवार को सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बातचीत के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के संचालन के संबंध में अंतिम निर्णय ले सकते हैं।

CBSE ने परीक्षा को कैंसिल करने के लेकर मीडिया रिपोर्ट्स का किया खंडन

वहीं सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में को उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया, जिनमें दावा किया जा रहा है कि बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर सकता है. 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स के जवाब में CBSE ने कहा है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि CBSE ने कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है जैसा कि मीडिया के कुछ वर्गों में अनुमान लगाया जा रहा है. इस मामले में लिए गए किसी भी निर्णय की आधिकारिक तौर पर जनता को जानकारी दी जाएगी.

Also Read: CBSE Revised Date Sheet 2021: 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की संशोधित डेट शीट जारी

राज्‍यों से फीडबैक लेकर अंतिम निर्णय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की सभी राज्य शिक्षा सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक का शीर्ष एजेंडा भले ही कोरोना के चलते बने ताजा हालात की समीक्षा हो, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि राज्यों से मिले फीडबैक के आधार पर शिक्षा मंत्रालय अपने फैसले से सीबीएसई को अवगत कराएगा। जिसके बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने का निर्णय लिया जा सकता है।

CBSE Latest News in Hindi: ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा के बदले जारी हों रिजल्‍ट

इधर, सीबीएसई की ओर से 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने की खबरों को खारिज करने के बाद ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने की मांग की। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं। ऐसे में कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

Credit: Aaj Tak

यहां तक ​​​​कि ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा भी महामारी के कारण संभव नहीं है। अधिवक्ता ममता शर्मा ने इस याचिका में परीक्षा को रद कर सीधे परिणाम की घोषणा करने की मांग की है। ताकि छात्र समय रहते विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकें।

ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की है परीक्षा रद करने की याचिका

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की चौतरफा मांग के बीच ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर नई सनसनी पैदा कर दी है। याचिकाकर्ता का कहना है कि सीबीएसई को 12वीं बोर्ड परीक्षा रद कर देना चाहिए और छात्रों को सीधे रिजल्‍ट दे दिया जाना चाहिए। इसके लिए 10वीं बोर्ड परीक्षा के तर्ज पर 12वीं के छात्राें का भी इंटरनल असेसमेंट से उनका परिणाम जारी करना चाहिए। बहरहाल अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद ही इस पर आगे की स्थिति साफ हो पाएगी।

Also Read: CBSE Revised Date Sheet 2021: 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की संशोधित डेट शीट जारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *