International Firefighters Day: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस, क्या है इसका महत्व

International Firefighters Day: दुनिया में हर दिन का अपना महत्व होता है, और हर दिन कोई न कोई दिन मनाया जाता है। इसके पीछे उस दिन का इतिहास और महत्व जुड़ा होता है। जैसे- चार मई, इस दिन दुनिया भर में फायर फाइटर दिवस यानी अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य ये होता है कि जो फायर फाटर हैं, उनका सम्मान किया जाए और उन्हें उनके काम के लिए धन्यवाद दिया जाए। तो चलिए आपको इस दिन के बारे में बताते हैं।

International Firefighters Day 2021 in hindi

International Firefighters Day 2021 (अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस)

हम इस बात की अनदेखी नहीं कर सकते कि अग्निशामकों ने अपना जीवन जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए समर्पित कर दिया। कभी-कभी उनका काम इतना निर्भीक होता है कि वे एक बेजुबान जानवर को बचाने के लिए जलते हुए जंगल में एक पेड़ पर चढ़ जाते हैं और अपने आप नीचे आने से डरते थे। है ना! इस प्रकार की चीजें, हर दिन फायर फाइटर करते हैं। सभी मामलों में, यह एक फायर फाइटर के जीवन के अंतिम बलिदान को जोखिम में डालता है। हमारे लिए, वे जीवन के रक्षक हैं लेकिन यह उनकी नौकरी का एक हिस्सा है। यह दिन उन पुरुषों और महिलाओं के साहस और संक्षिप्तता का जश्न मनाने के लिए है।

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का इतिहास (International Firefighters Day History in Hindi)

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का इतिहास प्राचीन मिस्र में, फायर फाइटर के लिए पहला संगठित पेशेवर संरचनात्मक आग का मुकाबला करना था, लेकिन उस समय अग्निशामकों ने निजी कंपनियों के लिए काम किया था और वे केवल उन लोगों को सेवाएं प्रदान करते हैं जो इसे खरीद सकते हैं। बाद में, प्राचीन रोम में, सेसर ऑगस्टस ने फायरगार्ड के निर्माण के लिए आग से लड़ने में क्रांति ला दी, जिसे विगिल्स के रूप में जाना जाता था, उन्हें राज्य द्वारा प्रशिक्षित, भुगतान और सुसज्जित किया गया था।

Also Read: International Labour Day in Hindi: जानिए कब और क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस, क्या है इसका इतिहास?

1999 में, अग्निशमन दिवस बनाया गया जब विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में लिंटन में एक जंगल की आग के दौरान 5 अग्निशामकों की दुखद मृत्यु हो गई। हवा की दिशा में अचानक बदलाव के कारण वे आग की लपटों में घिर गए और इसलिए उनकी मृत्यु हो गई।

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का महत्व (Importance of International Firefighters Day)

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का महत्व अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे एक ऐसा समय है जहां दुनिया का समुदाय फायर फाइटर के बलिदानों को पहचानता है और सम्मानित करता है जो अपने समुदायों और पर्यावरण को यथासंभव सुरक्षित बनाते हैं। यह दिन उन फायर फाइटर को याद करने का है, जो हमारे समुदाय की सेवा करते हुए मारे गए हैं या हम सभी की सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर रहे हैं। इसके अलावा, यह दुनिया भर में फायर फाइटर की सराहना और समर्थन दिखाने का समय है जो साल भर हमारी रक्षा करते रहते हैं।

Also Read: World Press Freedom Day 2021: मीडिया को क्या करना चाहिए? 

भारत में कब मनाया जाता है

14 अप्रैल को देश में फायर फाइटर सर्विस डे मनाया जाता है। इतिहास में इस दिन 1944 को मालवाहक जहाज फोर्टस्टीकेन में आग लग गई थी, जिसमें 66 सैनिकों की मौत हो गई थी। उनके सम्मान में हर साल 14 अप्रैल को देश में फायर फाइटर सर्विस डे मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे का प्रतीक क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे का प्रतीक लाल और नीला रिबन है। लाल रंग आग और नीले पानी का प्रतीक है। ये रंग दुनिया भर में आपातकालीन सेवाओं का संकेत देते हैं।

Credit: OneIndia

International Firefighters Day Quotes Hindi & English

  • अग्निशामकों में से कुछ सबसे निस्वार्थ लोक सेवक हैं, जिनका आप सभी को जिनका आप सभी को सम्मान करना चाहिए: डेनिस लेरी
  • Becoming fearless isn’t the point. That’s impossible. It’s learning how to control your fear, & how to be free from it, that’s the point. Necessity of action takes away the fear of the act, and makes bold resolution the favourite of fortune. –  Francis Quarles
  • True courage is being afraid, and going ahead and doing your job anyhow. That’s what courage is. – General Norman Schwarzkopf
  • That’s the life, being a fireman. It sure beats being a ballplayer. I’d rather be a fireman. – Ted Williams, Boston Red Sox

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *