International Men’s Day 2020: अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर जानिए इसका महत्व

आज हम आपको International Men’s Day 2020 के उपलक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के बारे में विस्तार से बताएंगे जैसे: International Men’s Day Theme, Quotes,Wishes, History, Speech etc.

International Men's Day 2020 Theme,Quotes,Wishes,History,Speech
International Men’s Day 2020 Theme, Quotes, Wishes, History, Speech

समाज में सिर्फ महिलाएं ही नहीं हैं जिनके साथ दुर्व्यवहार होता आया है, पुरुषों के साथ भी दुनियाभर में आए दिन कुछ न कुछ घटते ही रहता है। शोषण, पक्षपात, हिंसा, उत्पीड़न, असमानता इन सबका शिकार पुरुष भी होते हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य पुरुषों का मानसिक स्वास्थ्य, पुरुषत्व के सकारात्मक गुणों की सराहना, समाज में मौजूद पुरुष रोल मॉडल्स को मुख्यधारा में लाना, लैंगिक समानता आदि हैं। भारत में पहली बार 2007 में 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया। अगली स्लाइड्स से जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व एवं पुरुषों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

International Men’s Day History in Hindi

1923 में कुछ पुरुषों ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) की तर्ज पर 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाए जाने की मांग की थी। इसके बाद 1968 में अमेरिकन जर्नलिस्ट जॉन पी. हैरिस ने एक आर्टिकल लिखते हुए कहा था कि सोवियत प्रणाली में संतुलन की कमी है। यह प्रणाली महिलाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाती है लेकिन पुरुषों के लिए वो किसी प्रकार का दिन नहीं मनाती।

इसके पश्चात 19 नवंबर 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो के लोगों द्वारा पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया। डॉ. जीरोम तिलकसिंह ने पुरुषों के योगदानों को मुख्यधारा में लाने के लिए काफी प्रयत्न किये। तभी से 19 नवंबर को पूरे विश्व में उनके पिता के जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।

International Men’s Day 2020 Theme [Hindi]

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2020 की थीम क्या है ? (International Men’s Day 2020 Theme) अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2020 की थीम का विषय “Better Health for Men and Boys” रखा गया है। इस थीम का उद्देश्य पुरुषों और लड़कों की सही को महत्व देने और उन लोगों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो विश्व स्तर पर पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य और कल्याण में व्यावहारिक सुधार करते हैं।

International Men’s Day Significance

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का महत्व (International Men’s Day Significance) इस दिन और आयु में पुरुषों के स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के आसपास के प्रमुख मुद्दों में से एक मानसिक स्वास्थ्य है। मानसिक बीमारियों वाले पुरुषों को पिछले वर्ष की तुलना में महिलाओं की तुलना में मानसिक स्वास्थ्य उपचार प्राप्त करने की संभावना कम है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुषों की आत्महत्या से मृत्यु की संभावना अधिक होती है।

यह भी पढ़ें: National Press Day 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रिय पत्रकारिता दिवस क्या है इसका महत्व और उदेश्य?

उन संकेतों को पहचानना, जिन्हें आप या आप जिसे प्यार करते हैं, मानसिक विकार हो सकता है, उपचार प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है। पहले जो इलाज शुरू होता है, वह उतना ही प्रभावी हो सकता है।

कैसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस?

विदेशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। हालांकि भारत में अब जाकर इसे प्रसिद्धि मिली है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाना चाहते हैं तो शुरुआत अपने घर से करें। घर के पुरुष सदस्यों को खास महसूस करवाएं। उन्हें बताएं कि वे क्यों आपके और इस घर के लिए रोल मॉडल हैं। उनका पसंदीदा खाना बनाकर, उन्हें कोई हैंडमेड गिफ्ट देकर या कोई खूबसूरत से संदेश वाला कार्ड देकर भी अच्छा महसूस करवाया जा सकता है।

Credit: Essay | निबन्ध

पुरुषों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिन्हें जानना चाहिए

  • पुरुष ठंडे तापमान के प्रति कम संवेदनशील होते हैं।
  • पुरुष एक दिन में औसतन दो हजार शब्द बोलते हैं।
  • पुरुष अपने पूरे जीवन में से एक साल महिलाओं को देखने में ही बीता देते हैं।
  • महिलाओं की तुलना में पुरुषों पर पांच गुना ज्यादा बिजली गिरती है।
  • पुरुषों के शरीर का सारा मोटापा उनके पेट पर आकर जमा होता है।

International Men’s Day 2020 Wishes

  • मर्द को दर्द नहीं होता कहावत को सच मानकर, जो ता उम्र अपना दर्द छिपाता है, वो भी पुरुष ही होता है
  • जिन्दगी को तरस के खुदा ने ये तस्वीर बनाई है, हर दुख बच्चों का खुद पे वो सह लेतें है. उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते है
  • जिन्दगी को तरस के खुदा ने ये तस्वीर बनाई है, हर दुख बच्चों का खुद पे वो सह लेतें है उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते है

International Men’s Day 2020 Quotes

दिए जलते और जगमगाते रहें, आप हमेशा मुस्कुराते रहे जब तक जिंदगी है ये दुआ है हमारीआप ईद के चाँद की तरह जगमगाते रहें

गुल ने गुलशन से गुलफाम भेजा है, सितारों ने आसमान से सलाम भेजा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *