Surya Grahan 2022 LIVE Updates: आज कितने बजे से शुरू होगा सूर्य ग्रहण, जानिए ग्रहण के दौरान क्या-क्या रखें सावधानियां

Surya Grahan 2022 LIVE Updates

Surya Grahan 2022 [Hindi] | LIVE Solar Eclipse 2022 (सूर्य ग्रहण ) Updates – आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। हिंदू पंचांग के अनुसार यह ग्रहण वैशाख अमावस्या की तिथि पर मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगेगा। यह सूर्य ग्रहण आंशिक होने के कारण भारत में दिखाई नहीं देगा ऐसे में भारत में इसका सूतककाल मान्य नहीं होगा। सूतक काल मान्य नहीं होने के कारण किसी भी तरह धार्मिक कार्यों में कोई भी रुकावटें नहीं रहेगी। भारतीय समयानुसार आज सूर्य ग्रहण मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगा जो सुबह 4 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। आज साल का यह पहला सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के भागों में, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और दक्षिणी ध्रुव में दिखाई देगा। इस सूर्य ग्रहण के बाद दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्तूबर को लगेगा।

Surya Grahan 2022 [Hindi] | सूर्यग्रहण का वैज्ञानिक महत्व

सूर्य ग्रहण को एक खगोलीय घटना माना गया है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी की बीच आ जाती है तब ऐसी स्थिति में सूर्य का प्रकाश धरती पर नहीं पहुंच पाता और चंद्रमा सूर्य को ढक लेता तो इस घटना को सूर्यग्रहण कहते हैं।

ग्रहण देखते समय इन बातों का रखें ध्यान

Surya Grahan 2022 [Hindi] | सूर्यग्रहण एक खगोलीय घटना है। परंतु इसे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। इसे देखने के लिए उच्च कोटि के फिल्टर ग्लास के चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए। कई लोग एक्सरे शीट के चश्मे का प्रयोग करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए और छोटे बच्चों को सूर्य ग्रहण से दूर रखना चाहिए।

क्या होता है सूतक काल ( Sutak Kaal)

ग्रहण के दौरान और ग्रहण के पहले कुछ घंटों का समय सूतक काल कहलाता है। धार्मिक नजरिए से सूतक काल का बहुत ही अशुभ समय माना जाता है। इस दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य या पूजा-पाठ वर्जित होता है। सूर्य ग्रहण होने पर ग्रहण लगने से ठीक 12 घंटे पहले सूतक काल आरंभ हो जाता है वहीं चंद्र ग्रहण में ग्रहण शुरू होने से 5 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है। चूंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इस कारण से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। जिन स्थानों पर सूर्य ग्रहण होगा वहां पर सूतक काल प्रभावी माना जाएगा।

Surya Grahan 2022 [Hindi] | आज आंशिक सूर्य ग्रहण होगा

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक ग्रहण होगा। आइए जानते हैं क्या होता है आंशिक सूर्य ग्रहण। जब भी कभी सूर्य और चंद्रमा एक सीधी रेखा नहीं होते तब ऐसी स्थिति में चंद्रमा सूर्य के कुछ ही हिस्सें को ढंक पाता है। इसे ही आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं।

देश दुनिया में आज कहां-कहां दिखाई देखा सूर्य ग्रहण

साल 2022 का यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा भारत में इस आंशिक सूर्य ग्रहण का नहीं देखा जा सकेगा जिस कारण से सूतककाल मान्य नहीं होगा। यह सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर,अटलांटिक महासागर और अंटार्कटिक महासागर के भागो में दिखाई देगा।

Surya Grahan 2022 [Hindi] | आज कितने बजे से शुरू होगा सूर्य ग्रहण ?

जब-जब ग्रहण की घटना घटित होती है तब-तब इसको देखने और जानने की इच्छा हर एक व्यक्ति को होती है। साल 2022 का पहला सूर्यग्रहण आज होगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण है। भारतीय समय के अनुसार आज रात 12 बजकर 15 मिनट से ग्रहण आरंभ हो जाएगा। जो 01 मई की सुबह 04 बजकर 07 मिनट तक चलेगा। भारत में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा।

Also Read | Surya Grahan 2021: आज है 4 दिसंबर का सूर्य ग्रहण, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

साल का दूसरा सूर्यग्रहण कब लगेगा

साल का दूसरा व अंतिम सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। 25 अक्टूबर को सूर्यग्रहण शाम 04 बजकर 29 मिनट से लेकर 05 बजकर 42 मिनट तक लगेगा। यह सूर्यग्रहण अफ्रीका महाद्वीप के उत्तर-पूर्वी भाग, एशिया के दक्षिण-पश्चिमी भाग और अटलांटिक में देखा जा सकेगा। यह सूर्यग्रहण भारत के कुछ हिस्सों में नजर आएगा, जिसके कारण देश में सूतक काल मान्य होगा।

सूर्य ग्रहण का प्रभाव

भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण होने के कारण इसका भौतिक प्रभाव नहीं होगा. हालांकि यह वृष राशि में सूर्य ग्रहण लग रहा है, तो इसका राशियों पर प्रभाव देखने को मिलेगा. यह सूर्य ग्रहण कुछ राशियों के लिए अच्छा होगा, तो कुछ राशि के जातकों पर इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है.

Surya Grahan 2022: यहां रहेगा सूर्य ग्रहण का असर

आंशिक सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, उरुग्वे के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी पराग्वे, दक्षिण-पश्चिमी बोलीविया, दक्षिण-पूर्वी पेरू और दक्षिण-पश्चिमी ब्राजील के एक छोटे-से क्षेत्र सहित दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। साथ ही सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों तथा अटलांटिक महासागर में फाकलैंड द्वीप समूह सहित दक्षिण अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट के साथ-साथ दक्षिण प्रशांत और दक्षिणी महासागर में भी ग्रहण दिखाई देगा।

Surya Grahan 2022: 16 मई को पूर्ण सूर्य ग्रहण

30 अप्रैल के बाद 15 दिन के अंतराल पर दूसरा पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा. 30 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक होगा, जबकि 16 मई को पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा.

Also Read | Surya Grahan: 4 दिसंबर को लग रहा है पूर्ण सूर्य ग्रहण, कैसे पाएं कष्ट रूपी ग्रहणों से मुक्ति?

सूर्य का केवल 64 प्रतिशत हिस्सा ही कवर होगा

नासा ने कहा है कि 30 अप्रैल को लगने वाला आंशिक सूर्यग्रहण में सूर्य के केवल 64 प्रतिशत हिस्सा ही चंद्रमा कवर करेगा । मालूम हो कि सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या को लगता है। साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा।

सूर्य ग्रहण का भारत में समय 

भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 30 अप्रैल की मध्‍यरात्रि को रात 12:15 बजे शुरू होगा और 1 मई के तड़के 04:07 बजे तक रहेगा. यानी कि ग्रहण की अवधि करीब 4 घंटे की रहेगी. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. नासा के मुताबिक इस ग्रहण में सूर्य के बिम्‍ब का 64 प्रतिशत हिस्‍सा चंद्रमा के पीछे ढंक जाएगा. इसलिए यह आंशिक सूर्य ग्रहण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 + 4 =