विश्व कैंसर दिवस 2024: सत भक्ति को अपनाएं और कैंसर को हमेशा के लिए अलविदा कहें

विश्व कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस 2024: विश्व कैंसर दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है। इस दिवस को मनाने का मूल अर्थ बीमारी के बारे में जागरूकता लाना, लोगों को प्रोत्साहित करना और कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करना है।

विश्व कैंसर दिवस

लेकिन रोकथाम को उजागर करने के साथ-साथ समस्या के समाधान को भी उजागर करने की आवश्यकता है। संत रामपाल जी महाराज द्वारा हमें दी गई सत भक्ति या सच्ची भक्ति किसी भी स्तर पर किसी भी प्रकार के कैंसर को ठीक करने का सबसे आसान, सबसे तेज़ तरीका है। तो, इस विश्व कैंसर दिवस पर, हम सच्ची भक्ति को अपनाएँ और कैंसर को हमेशा के लिए अलविदा कह दें।

विश्व कैंसर दिवस 2024: मुख्य बिंदु

  • विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को होता है। इस दिन का उद्देश्य अधिकांश लोगों को कैंसर के बारे में सही जानकारी पहुंचाना और इस प्रकार जागरूकता विकसित करना है।
  • पहली बार विश्व कैंसर दिवस वर्ष 2000 में पेरिस में आयोजित वर्ल्ड समिट अगेंस्ट कैंसर में मनाया गया था।
  • विश्व कैंसर दिवस की शुरुआत यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा की गई थी।
  • विश्व कैंसर दिवस 2024 का विषय ‘साथ मिलकर, हम सत्ता में बैठे लोगों को चुनौती देते हैं” है।
  • कैंसर अब ठीक है, सच्ची भक्ति या सर्वोच्च ईश्वर कबीर की सत भक्ति इस तरह के हर जानलेवा बीमारी का इलाज है।
  • सत भक्ति हमें इस ग्रह पृथ्वी पर सर्वोच्च भगवान कबीर के एकमात्र सच्चे प्रतिनिधि संत रामपाल जी महाराज द्वारा दी जा रही है।
  • वह अपने विभिन्न शिष्यों के माध्यम से यह साबित कर रहा है कि सच्ची भक्ति किसी भी जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली बीमारी का उपाय हो सकती है।

विश्व कैंसर दिवस क्या है?

विश्व कैंसर दिवस 2024: विश्व कैंसर दिवस एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने वाला कार्यक्रम है, जिसे हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। यह पूरी दुनिया को कैंसर के प्रकार, इसके कारणों के बारे में जागरूकता बनाने और इस प्रकार इसे रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय करने का आग्रह करने के लिए यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) की अगुवाई में एक पहल है.

विश्व कैंसर दिवस 2024 का विषय क्या है?

विश्व कैंसर दिवस 2021: विश्व कैंसर दिवस पर इस वर्ष की थीम ‘साथ मिलकर, हम सत्ता में बैठे लोगों को चुनौती देते हैं है। यह इस विषय के साथ 3-वर्षीय अभियान का अंतिम वर्ष है।

2019 में UICC ने इस विषय पर 3 साल का थीम (2019-2021) अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य कैंसर के बारे में लोगों के नकारात्मक रवैये का विरोध करना है कि बीमारी के बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है। और इसके विपरीत व्यक्तिगत स्तर पर भी लोगों को प्रोत्साहित करना और व्यक्तिगत प्रयासों और रोकथाम की आवश्यकता को उजागर करने में उनका महत्व।

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व कैंसर दिवस पहली बार वर्ष 2000 में पेरिस में आयोजित विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में अस्तित्व में आया। इस दिन की शुरुआत UICC द्वारा कैंसर से होने वाली मौतों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए की गई थी।

यह देखा गया है कि छह में से एक व्यक्ति कैंसर से मरता है जो एचआईवी / एड्स, तपेदिक और मलेरिया के संयोजन से अधिक है। और हर साल लगभग 9 मिलियन लोगों ने कैंसर से अपनी जान गंवाई। इस प्रकार लोगों को कैंसर से बचाने के लिए डू और नॉट के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है।

विश्व कैंसर दिवस पर क्या किया जाता है?

हर साल जानलेवा बीमारी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी फैलाने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संबंधित संगठनों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

हर साल 100 से अधिक देशों में स्कूलों, अस्पतालों, कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों, पार्कों, सामुदायिक हॉलों, सड़कों आदि पर 100 से अधिक देशों में होने वाली 900 गतिविधियों के साथ और बीमारी की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में जानकारी साझा की जाती है।

■ यह भी पढ़ें: विश्व कैंसर दिवस 2020: थीम, संदेश, उद्धरण, जानकारी, 4 फरवरी

इसके साथ ही पिछले कुछ वर्षों में, कुछ शहरों ने दिन के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए नीले और नारंगी में महत्वपूर्ण स्थलों को जगाने की पहल शुरू की है। 37 शहरों में 55 स्थलों ने भाग लिया है। इसके अलावा एक समर्पित हैशटैग #WorldCancerDay भी ट्विटर पर एक ट्रेंडिंग विषय है ताकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी जागरूकता पैदा की जा सके।

सत् भक्ति है केंसर का इलाज़

विश्व कैंसर दिवस २०२१: आध्यात्मिकता का हमेशा वैज्ञानिक तरीकों से ऊपरी हाथ रहा है। और कैंसर का इलाज करने के मामले में इसका पता लगाने के किसी भी चरण में एक समाधान साबित हुआ है।

Credit: Satlok Ashram

पवित्र शास्त्र के अनुसार मंत्रों के पाठ द्वारा सर्वोच्च भगवान कबीर की सत भक्ति करने से व्यक्ति किसी भी प्रकार की घातक बीमारी से छुटकारा पा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *