CUET PG Result 2024 Out (Hindi) | एनटीए ने किया सीयूईटी पीजी का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

CUET PG Result 2024 एनटीए ने किया सीयूईटी पीजी का रिजल्ट घोषित

CUET PG Result 2024 Out (Hindi) | नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी पीजी 2024 का रिजल्ट बीते शनिवार 13 अप्रैल को घोषित कर दिया है। जिसे परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसी के साथ एनटीए ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है। जानिए इस लेख में छात्र कैसे डाउनलोड कर सकते हैं अपना सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2024। 

CUET PG Result 2024 Out (Hindi) : मुख्यबिन्दु

  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट (CUET PG 2024) का रिजल्ट किया घोषित।
  • साथ ही फाइनल आंसर की भी हुई जारी।  
  • उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in से कर सकते हैं डाऊनलोड।
  • भारत से बाहर 9 शहरों में भी हुई यह परीक्षा।

CUET PG Result 2024 के परिणाम घोषित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानि सीयूईटी पीजी 2024 का रिजल्ट बीते शनिवार 13 अप्रैल को जारी कर दिया है। जो छात्र बीते महीने मार्च में आयोजित हुई सीयूईटी पीजी परीक्षा में शामिल हुए थे, वे उम्मीदवार सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना परिणाम (CUET PG Result 2024) चेक कर स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ एनटीए ने सीयूईटी पीजी 2024 के लिए फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है।

भारत से बाहर 9 शहरों में भी हुई थी सीयूईटी परीक्षा आयोजित

बता दें, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET PG 2024) 76 केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों, 9 सरकारी संस्थानों और 105 निजी और डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित की गई थी। जिसके लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 11-23, 27 और 28 मार्च को आयोजित किया गया था। जोकि भारत के बाहर के 9 शहरों मनामा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, ओटावा, अबू धाबी, वियना और कतर सहित देश के 262 शहरों में स्थित 572 विभिन्न केंद्रों में आयोजित की गई थी।

CUET PG Result 2024 की वैधता

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के नोटिफिकेशन के अनुसार सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 का रिजल्ट केवल एक शैक्षणिक वर्ष के लिए वैध होगा। उदाहरण के लिए यदि कोई उम्मीदवार 2024 में सीयूईटी पीजी परीक्षा में शामिल हुआ था, तो उसका रिजल्ट केवल शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए मान्य होगा। 

CUET PG 2024 Result Out कैसे चेक करें अपना रिजल्ट

  • सबसे पहले छात्रों को सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाना होगा।
  • फिर “CUET PG Result 2024” के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद उम्मीदवार लॉगिन डिटेल्स दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद उम्मीदवार को उसका रिजल्ट अर्थात स्कोर कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • वहीं रिजल्ट को चेक करने के बाद उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *