Aero India 2021 हुआ शुरू: एयरो इंडिया शो में भारतीय वायु सेना (India Air Force) ताकत का प्रदर्शन

Aero India 2021: ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ (Atmanirbhar Bharat) और ‘मेक इन इंडिया’ (Make In India) का प्रभाव दिखेगा. यह प्रदर्शनी प्रत्यक्ष एवं डिजिटल दोनों प्रकार के माध्यम में होगी.

Aero-India-2021-hindi-news

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश की प्रतिष्ठित एरोस्पेस एवं रक्षा प्रदर्शनी ‘एरो इंडिया 2021’की शुरुआत बेंगलुरु में बुधवार को की गई. इसमें ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ (Atmanirbhar Bharat) और ‘मेक इन इंडिया’ (Make In India) का प्रभाव दिखेगा. यह प्रदर्शनी प्रत्यक्ष एवं डिजिटल दोनों प्रकार के माध्यम में होगी. प्रदर्शनी की शुरुआत के साथ ही भारतीय वायुसेना के विमानों ने आसमान में कई करतब दिखाए.

एरो इंडिया 2021 में पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि हमारी आगामी सात से आठ साल में रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण पर 130 अरब डॉलर खर्च करने की योजना है.’ तीन दिवसीय ‘एरो इंडिया’ (Aero India) कार्यक्रम बुधवार से बेंगलुरू में शुरू हो रहा है. सरकार के मुताबिक इस आयोजन में आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखाई देगी और ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर होगा. इस द्विवार्षिक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का यह 13वां संस्करण है और येलहांका एयरफोर्स स्टेशन पर होने वाला यह दुनिया का पहला मिश्रित किस्म का एरोस्पेस शो होगा.

Aero India 2021: भारतीय और विदेशी ताकतों का प्रदर्शन

एयरो इंडिया शो में भारतीय नौसेना के सुर्य किरण एयरोबैटिक और सारंग हेलिकॉप्टर ने एक टीम ने एयरोबैटिक प्रदर्शन किया। इसके अलावा अमेरिकी बी-1बी लांसर एयरक्राफ्ट ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस विमान संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण डकोटा के किसी एयरबेस से उड़ान भरकर बंगलूरू तक आने में 26 घंटे का समय लगा।

Also Read: Indian Navy Is the World’s 7th Largest Navy: Know All About Indian Navy Day 2020 

Aero India 2021: एयरो इंडिया शो में भारतीय ताकत का प्रदर्शन

कार्यक्रम में एयरक्राफ्ट्स ने आत्मनिर्भर निर्माण में फ्लाई पास्ट में हिस्सा लिया। इसके अलावा एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम एयरक्राफ्ट ने नेत्रा फॉर्मेशन में फ्लाई पास्ट किया।

सु-30एमकेआई फाइटर जेट का प्रदर्शन

कार्यक्रम में भारतीय नौसेना सु-30एमकेआई फाइटर जेट को भी दर्शाया गया। ये फाइटर ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एयर लॉन्च्ड वर्जन है। वायुसेना का ये स्क्वाड्रन इन मिसाइलों से लैस है, जो 400 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर लक्ष्य को मार सकता है।

Aero India 2021: DRDO ने पांचवी पीढ़ी के फाइटर एयरक्राफ्ट को दर्शाया

एयरो इंडिया शो में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने देश की पांचवीं पीढ़ी वाले फाइटर एयरक्राफ्ट एडवांस मीडियम कॉम्बैक्ट एयरक्राफ्ट (अंडर डेवलेपमेंट) को दर्शाया गया। डीआरडीओ के मुताबिक, ये विमान मल्टीरोल लड़ाकू की सभी क्षमताओं के साथ आएगा।

Also Read: Indian Army Day 2021 in Hindi: 15 जनवरी को मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस

रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण पर 130 अरब डॉलर खर्च करने की योजना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी आगामी सात से आठ साल में रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण पर 130 अरब डॉलर खर्च करने की योजना है। रक्षा क्षेत्र में भारत सरकार ने एफडीआई की सीमा को बढ़ाकर 74 फीसदी कर दी। एचएएल को 83 एलसीए तेजस फाइटर का ऑर्डर मिलने पर खुशी है। ये अब तक सबसे बड़ा मेक इन इंडिया रक्षा कॉन्ट्रैक्ट है। भारत राज्य द्वारा प्रायोजित और राज्य से प्रभावित आतंकवाद का शिकार है, जो अब एक वैश्विक खतरा है। भारत हमारे लोगों और क्षेत्रीय अखंडता का हर कीमत पर बचाव करने और किसी भी दुस्साहस का मुकाबला करने और उसे हराने के लिए सतर्क और तैयार है।

सैन्य और विमानन के क्षेत्र में अग्रणी देश में आ रहा भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद भी, मैं ये देखकर खुश हूं कि इस कार्यक्रम में इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया है। भारत सैन्य और विमानन के क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देशों में आ रहा है। एयरो इंडिया 2021 में भारत की ताकत को दिखाया जाएगा और हमारे देश में रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र के विविध अवसर हैं।

तीन Mi-17 ने किया फ्लाई पास्ट

एयर शो के जरिए भारत दुनिया को अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगा। बंगलूरू में एयरो इंडिया-2021 समारोह के उद्घाटन पर तीन एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने फ्लाईपास्ट में हिस्सा लिया।

Credit: Doordarshan National


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *