Black Friday Sale: आखिर क्या है ब्लैक फ्राईडे सेल, कैसे और कहां से हुई थी इसकी शुरुआत?

Home Hindi News Black Friday Sale: आखिर क्या है ब्लैक फ्राईडे सेल, कैसे और कहां से हुई थी इसकी शुरुआत?
Black Friday Sale आखिर क्या है ब्लैक फ्राईडे सेल

Black Friday Sale: ब्लैक फ्राईडे के दिन शॉपिंग करने पर ग्राहकों को स्पेशल डिस्काउंट और ऑफर दिए जाते हैं. अमेरिका से शुरू हुआ ब्लैक फ्राईडे, यूरोप से होता हुआ अब भारत में भी आ चुका है. आज, यानि शुक्रवार 26 नवंबर को अमेरिका और यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में ब्लैक फ्राईडे (Black Friday) मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत अमेरिका में थैक्सगिविंग डे के रूप में हुई थी, जिसे नवंबर महीने के आखिरी शुक्रवार को मनाया जाता है. ब्लैक फ्राईडे यानि थैंक्सगिविंग डे के साथ ही दुनियाभर के तमाम देशों में क्रिसमस के लिए शॉपिंग शुरू हो जाती है. यही वजह है कि इस दिन को खासतौर पर शॉपिंग के लिए फ्रेम कर दिया गया है.

Black Friday Sale आखिर क्या है ब्लैक फ्राईडे सेल

कहां से हुई थी ब्लैक फ्राईडे की शुरुआत

वैसे तो ब्लैक फ्राईडे को कई जगहों पर अलग-अलग रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर शॉपिंग की बात करें तो इसकी शुरुआत 60 के दशक में हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि साल 1966 में अमेरिका की एक मैगजीन में छापे गए विज्ञापन में ‘ब्लैक फ्राईडे’ का जिक्र हुआ था.

भारत में ब्लैक फ्राईडे सेल (Black Friday Sale) कौन लेकर आया

इसके बाद ये टर्म धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैलता चला गया. फिर क्या था, थैंक्सगिविंग डे को सेलिब्रेट करने के लिए सबसे पहले अमेरिका ने ब्लैक फ्राईडे का इस्तेमाल किया और फिर ये यूरोप में जा पहुंचा. अब स्थिति ऐसी है कि छोटे से छोटे और बड़े से बड़े, सभी रिटेलर्स अपने ग्राहकों को थैंक्सगिविंग के लिए ब्लैक फ्राईडे टर्म का इस्तेमाल करने लगे. इसके अलावा अब ये सिर्फ अमेरिका और यूरोप तक ही सीमित नहीं है बल्कि दुनिया के कई हिस्सों तक पहुंच चुका है.

फ्लिपकार्ट की Black Friday Sale  

अगर आप भी भारत में बैठकर ब्लैक फ्राइडे सेल का मजा उठाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कल यानी 26 नवंबर से फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म्स पर ब्लैक फ्राइडे सेल शुरू हो रही है. फ्लिपकार्ट पर आपको iPhone 12 जैसे टॉप स्मार्टफोन्स पर भारी छूट मिलेगी. साथ ही, अगर आप अमेजन इंडिया की जगह यूएस वाले अमेजन प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करते हैं तो आपको ब्लैक फ्राइडे सेल का फायदा उठाने का मौका मिल जाएगा.

■ Also Read: Airtel Recharge Plans List: Airtel यूज़र्स पर छानने वाली है महंगाई की मार, 26 नवंबर से 501 रुपये तक महंगे होंगे प्लांस

बस आपको यह चेक करना होगा कि जिस प्रोडक्ट को आप चुन रहे हैं वो ग्लोबल शिपिंग के लिए उपलब्ध है या नहीं. आप एक शुल्क देकर किसी थर्ड पार्टी कोरियर सर्विस से भी अपना सामान मंगा सकते हैं.

भारत में ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale)

यूं तो भारत में ब्लैक फ्राइडे सेल का कोई रिवाज नहीं है और इस सेल को भारत में आयोजित नहीं किया जाता है लेकिन पश्चिमी कल्चर के प्रभाव और बिग फ्राइडे सेल की लोकप्रियता को देखते हुए भारत में शाओमी, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म्स भी इस ब्लैक फ्राइडे सेल का इंडियन वर्जन आयोजित करते हैं और अपने यूजर्स को कई तरह के प्रोडक्ट्स पर भारी छूट देते हैं. 

Credit: WION

iPhone 12 Mini के स्पेसिफिकेशन्स

ऐपल (Apple) के iPhone 12 Mini में डुअल-कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड है. दूसरा 12 मेगापिक्सल का वाइड सेंसर है. सेल्फी के लिए 7MP का कैमरा दिया गया है. स्मार्टफोन में केवल 64GB इंटरनल स्टोरेज है. इस स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ और यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. iPhone 12 Mini में 5.4 इंच की सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1080×2340 पिक्सल है. ये फोन ड्यूल-सिम सपोर्ट के साथ आता है. इसमें नैनो और ई-सिम यूज किए जा सकते हैं. इसमें A14 बायोनिक चिप दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 − two =