Captain Amrinder Singh Latest News [Hindi]: क्यों कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा?

Captain Amrinder Singh Latest News in hindi

पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में कई दिनों से जारी कलह के बीच आज आखिरकार कैप्टन अमरिंदर (Captain Amrinder Singh Resigns) ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे ही दिया. इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैंने आज सुबह ही फैसला ले लिया था और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से कह दिया था कि इस्तीफा दे रहा हूं. यह तीसरी बार है जब दो महीनों के भीतर विधायक दल की बैठक हो रही है. मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं. मेरे लिए भविष्य के विकल्प खुले हैं. पंजाब में अगले सीएम के सवाल पर कैप्टन ने कहा कि जिनपर उन्हें भरोसा है बना लें. खबरों की मुताबीत सुनील जाखड़ हो सकते हैं पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री.

Captain Amrinder Singh Latest News: पार्टी आलाकमान को सुबह दे दी थी सूचना- कैप्टन अमरिंदर सिंह

उन्होंने कहा कि आज सुबह ही मैंने सोच लिया था मैं इस्तीफा दूंगा और मैंने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी बता दिया था कि मैं इस्तीफा दूंगा। उन्होंने कहा कि पार्टी को मुझपर भरोसा नहीं रहा अब सोनिया गांधी जिसे चाहें उसे सीएम बनाएं। कैप्टन ने कहा कि मैं अपमानित महसूस कर रहा था। मेरे सामने बिना मुझको बताए विधायक दल की बैठक बुलाई जाती है ये एक सीएम का अपमान है।

■ Also Read: 9/11 Attack: वह आतंकी हमला जब दहल उठा था अमेरिका, सहम गई थी पूरी दुनिया; जानें- कब क्या कैसे हुआ था?

इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दबाव में आकर उन्होंने इस्तीफा दिया है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान ने कैप्टन पर विधायकों के कहने पर दबाव बनाया. राज्य में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस विधायकों ने पार्टी आलाकमान से इस बदलाव के लिए कहा था. पार्टी ने बीती रात आज शाम पांच बजे विधायकों की बैठक की घोषणा की थी.

मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। फ्यूचर पॉलिटिक्स हमेशा एक विकल्प होती है और जब मुझे मौका मिलेगा मैं उसका इस्तेमाल करूंगा।

कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा- मेरा अपमान किया गया, खुले हैं सभी सियासी विकल्‍प

इस्‍तीफा देेने के बाद राजभवन के बाहर कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्‍होंने सुबह ही कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी काे अपने इस्‍तीफे की जानकारी दे दी थी। मेरा अपमान किया गया। सरकार चलाने को लेेकर लेकर संदेह किया गया। मैंं अपने समर्थकों के साथ बैठक कर भविष्‍य की रणनीति तय करुंगा। दूसरी ओर, कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के राजनीतिक सलाहकार कैप्‍टन संदीप संधू और मुख्यमंत्री के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

कैप्‍टन के राजनीतिक सलाहकार व चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने भी दिया इस्‍तीफा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को अपना इस्तीफा सौंपा। उनके साथ उनके चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार, सांसद पत्नी परनीत कौर व अन्य वरिष्ठ सहयोगी भी थे। कैप्‍टन ने अपने सरकारी आवास पर अपने समर्थक मंत्रियों व विधायकों के साथ बैठक की।

Captain Amrinder Singh Latest News: राजभवन के बाहर मीडिया से की बात

बाद में राजभवन के बाहर मीडिया से बातचीत में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पिछले दो महीने में यह तीसरी बार हाेगा कि विधायकों बैठक होगी। मेरे सरकार चलाने पर संशय पैदा किया गया।

■ Also Read: Google Doodle On Michiyo Tsujimura: Synopsis Of Michiyo Tsujimura’s Life

मैं अपमानित महसूस कर रहा था और इसी कारण इ्रस्‍तीफा देने का फैसला किया। उन्‍होंने कहा, कहना चाहता हूं कि मैंने इस्तीफा दे दिया है। मेरी भविष्‍य की राजनीति के सभी विकल्प खुले हैं। मैं उसको यूस कर सकता हूं। मैं अपने साथियों के साथ बैठक कर भविष्‍य की रणनीति तय करुंगा।

Captain Amrinder Singh Latest News : मंत्रियों और विधायकों का कांग्रेस भवन पहुंचना शुरू

इससे पहले पंजाब कांग्रेस भवन में राज्‍य मंत्रियों और विधायकों का पहुंचना शुरू हो गया है। कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत, ब्रह्म मोहिंद्रा, रजिया सुल्‍तान और साधू सिंह धर्मसोत पंजाब भवन पहुंचे। धर्मसाेत और ब्रह्म मोहिंद्रा ने इससे पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह से कांग्रेस भवन पहुंचे।

Credit: BBC Hindi

चंडीगढ़ कांग्रेस भवन के आसपास कड़ी सुरक्षा

दूसरी ओर चंडीगढ़ के पंजाब कांग्रेस भवन व उसके आसपास कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। कांग्रेस भवन के सामने बम स्क्वायड और डॉग स्क्वायड की टीम ने भी पूरे इलाके में जांच की। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस भवन आ सकते हैं, लेकिन कांग्रेस भवन नहीं आए।

Captain Amrinder Singh Latest News: फिलहाल कांग्रेस में, आगे का फैसला बाद में

अमरिंदर सिंह ने कहा कि वो फिलहाल कांग्रेस में हूं, जहां तक आगे का फैसल है उसके बारे में सहयोगियों के साथ बातचीत करेंगे। जहां तक पंजाब के अगले सीएम की बात है तो जो फैसला लिया जाए उसके बारे में कुछ नहीं कहेंगे, जिसे सीएम बनाना हो उसे सीएम बना दें।अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने समर्थकों को कहा है कि वो सीएलपी की बैठक में हिस्सा जरूर लें। फिलहाल वो पद छोड़ रहे हैं आलाकमान को जिस पर भरोसा हो उसे सीएम बना दें।

पिछले 52 वर्षों से सक्रिय राजनीति में

इस्तीफे के बाद उन्होंने कहा कि आगे की राजनीति हमेशा विकल्प होती है, उनका भी फ्यूचर प्लान है, समय आने के साथ वो खुलासा करेंगे। इसके साथ यह भी कहा कि वो 52 साल से सक्रिय राजनीति में हैं, अपने समर्थकों से चर्चा के बाद निर्णय करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *