Covid-19 Omicron cases In India: महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 6 नए मरीज बढ़े, किस राज्‍य में क‍ितने केस? देखिए पूरी लिस्‍ट

Covid-19 Omicron cases In India: कोविड-19 पर बनी एक एक्‍सपर्ट कमिटी का कहना है कि ओमीक्रोन के बावजूद तीसरी लहर में बहुत ज्यादा केस आने का अंदेशा कम है।

Covid-19 Omicron cases In India महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 6 नए मरीज बढ़े

रविवार को महाराष्ट्र में 6 और गुजरात में 3 नए ओमीक्रोन के मामले सामने आने के बाद देश में कुल आंकड़ा 155 पर पहुंच गया है। नैशनल केाविड 19 सुपरमॉडल कमिटी के सदस्यों ने कहा है कि जैसे ही डेल्टा की जगह ओमीक्रोन ले लेता है, तीसरी लहर आनी तय है। फरवरी तक तीसरी लहर का चरम आ सकता है। ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, कमिटी के हेड विद्यासागर ने कहा कि भारत में ओमीक्रोन के कारण तीसरी लहर आएगी मगर यह दूसरी लहर के मुकाबले हल्की रहेगी। कारण कि ज्यादातर लोगों में पहले ही वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी है।

Covid-19 Omicron cases In India: किस राज्‍य में ओमीक्रोन के क‍ितने केस?

राज्यओमीक्रोन केस
महाराष्ट्र54
राजस्थान17
दिल्ली22
गुजरात10
उत्तर प्रदेश2
केरल11
कर्नाटक14
तेलंगाना21
आंध्र प्रदेश1
चंडीगढ़1
पश्चिम बंगाल1
तमिलनाडु1
कुल (19 दिसंबर, शाम 8.30 बजे तक)155

बूस्टर के तौर पर कोवोवैक्स देना बेहतर : एक्सपर्ट

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जहां शुक्रवार को भारत में बन रहे कोवोवैक्स टीके को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। वहीं भारत के एक टॉप वैज्ञानिक का कहना है कि नए वेरिएंट के खिलाफ अच्छा होगा कि बूस्टर के तौर पर कोवोवैक्स दी जाए।
  • सरकार की जीनोम सीक्वेंसिंग मॉनिटरिंग एजेंसी INSACOG के डायरेक्टर अनुराग अग्रवाल का कहना है कि कोवोवैक्स शरीर में मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स पैदा करती है और उसका सेफ्टी प्रोफाइल भी बहुत अच्छा है।
  • कोवोवैक्स अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स का टीका है जिसे भारत में सिरम इंस्टिट्यूट कोवोवैक्स नाम से बना रही है। अग्रवाल के मुताबिक, बूस्टर डोज के तौर पर कोवोवैक्स कोविशील्ड के मुकाबले ज्यादा असरकारी है। हालांकि यह देखना होगा कि ओमिक्रॉन पर कोवोवैक्स कितनी असर करती है।

Covid-19 Omicron cases In India: गुजरात में भी 9 केस

गुजरात में स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि राज्य में एक अनिवासी भारतीय की 15 दिसंबर को ब्रिटेन से आने के बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच की गई, जिसमें वह संक्रमित पाया गया. आणंद जिले के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम टी छारी ने कहा, ‘व्यक्ति के नमूने की बाद में की गई जांच में ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित होने का पता चला.’ व्यक्ति का अहमदाबाद से आणंद जाने का कार्यक्रम था. डॉ. छारी ने कहा, ‘हालांकि, व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चलने के बाद, उसे हवाई अड्डे से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ले जाया गया. मरीज का वर्तमान में अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है.’

Covid-19 Omicron cases In India: दक्षिण में बढ़ रहा प्रकोप

अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक में शनिवार को सामने आये छह मामलों में से एक ब्रिटेन से आया यात्री है, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में कोविड​​​​-19 से संक्रमित मिले व्यक्तियों में शामिल हैं. केरल में, तिरुवनंतपुरम से कोरोना वायरस के नए स्वरूप के दो मामले सामने आये हैं, जो 17 और 44 वर्ष की आयु के व्यक्ति हैं.

■ Also Read: कोरोना वायरस क्या है, जाने इसके लक्षण एवं उपाय|What is Coronavirus in Hindi

एक मामला मालप्पुरम में 37 वर्ष की आयु के व्यक्ति का है, जबकि दूसरा त्रिशूर जिले के 49 वर्षीय व्यक्ति का है. कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप का सबसे पहले मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में आया था. भारत में नए स्वरूप के पहले दो मामलों की पुष्टि कर्नाटक में दो दिसंबर को हुई थी.

टीके की दोनों डोज लेने की अपील

डॉ. वीके. पॉल ने लोगों से कोरोना उचित व्यवहार का कड़ाई से पालन करते रहने और जल्द से जल्द टीके की दोनों डोज लेने की अपील की. उन्होंने लोगों से त्योहारों व अन्य धार्मिक व सामाजिक समारोहों से दूर रहने की अपील की. साथ ही उन्होंने कहा कि सर्दियों में वैसे भी वायरस के तेजी से फैलने का खतरा होता है, इसीलिए नए साल के जश्न में भी सावधानी की जरुरत है.

■ Also Read: Coronavirus Omicron Variant: क्या है कोरोना का ओमीक्रॉन वेरिएंट तथा क्या है इससे बचाव का रास्ता?

यूरोप में डेल्टा वेरिएंट पर हावी ओमिक्रोन

उन्होंने कहा कि जिस तेजी से यह यूरोप में डेल्टा वेरिएंट (Delta variant) पर हावी हो रहा है, वह चिंताजनक है. यह महामारी के एक नए चरण को दिखा रहा है. बता दें कि यूरोप के कई देशों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी आदि में डेल्टा वेरिएंट से कहर जारी है. अब ओमिक्रोन के भी बढ़ने से यह आशंका पैदा हो रही है यह पहले से प्राप्त प्रतिरक्षा को बेअसर कर रहा है.

Credit: NDTV

भारत में शुक्रवार को ओमिक्रोन के 26 मामले दर्ज

भारत में शुक्रवार को ओमिक्रोन के 26 मामले सामने आए. इनमें 12 दिल्ली, 08 महाराष्ट्र और तेलंगाना व केरल से दो-दो मामले सामने आए. वहीं, दिल्ली से एक राहत भरी खबर है कि यहां ओमिक्रोन के 22 मरीजो में से 10 स्वस्थ हो चुके हैं. यूपी के गाजियाबाद में ओमिक्रोन के दो केस मिले पर जब तक उनकी रिपोर्ट आती वे ठीक भी हो चुके हैं. अब संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *