CTET Result 2021: सीबीएसई ने ctet.nic.in पर जारी किया सीटीईटी रिजल्ट

CTET Result 2021: सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट ctet.nic.in पर जारी कर दिया है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीटीईटी पेपर-1 के लिए 1611423 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1247217 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 414798 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। वहीं सीटीईटी पेपर-2 के लिए 1447551 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1104454 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 239501 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। 

CTET Result 2021 hindi news

सीबीएसई सीटेट रिजल्ट 2021 कैसे चेक करें? (How to Check CBSE CTET Result 2021)?

उम्मीदवार सीटेट 2021 परीक्षा के लिए अपने परिणाम की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • चरण 1: सीटीईटी परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • चरण 2: अब पृष्ठ के निचले भाग में मौजूद परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अब एक नई स्क्रीन पर नया टैब खुलेगा, रोल नंबर दर्ज करें।
  • स्टेप 4: सीटेट रिजल्ट 20221 चेक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
  • चरण 5: सीटेट रिजल्ट 2021 मार्क्स डाउनलोड करें और प्रिंट लें।

सीटेट का परिणाम सीटेट परिणाम घोषित होने की तारीख से सात साल की अवधि के लिए वैध है। सीटीईटी परीक्षा के लिए एक इच्छुक व्यक्ति कुल बार में कोई टोपी नहीं रख सकता है। कोई भी उम्मीदवार जिसने सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है, वह अपने स्कोर में सुधार करने के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित हो सकता है।

सीटेट परिणाम में उल्लेखित विवरण क्या हैं? (What Details are Mentioned in CTET Result?)

  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नंबर
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • वर्ग विषय
  • परीक्षा योग्यता की स्थिति
  • सीटेट परीक्षा के प्रत्येक विषय में अंक सुरक्षित सीटेट में कुल अंक

Direct Link For CTET Result 2021

सीटीईटी क्वालीफाइंग मार्क्स 2021 (CTET Qualifying Marks 2021)

सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल (150 में से 90 अंक) सुरक्षित करने की आवश्यकता है। उम्मीदवार जो सीटीईटी योग्यता अंकों के बराबर या उससे अधिक सुरक्षित करते हैं, उन्हें केवल इस शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा।

Also Read: CSBC Bihar Police Constable Admit Card 2021: जारी हुए बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के एडमिट कार्ड, ये रहा Direct Link

CTET 2020 Result FAQs

Q. सीटेट परिणाम कब घोषित किया जाता है?

उत्तर: आमतौर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित होने के छह सप्ताह के भीतर सीटेट का परिणाम घोषित कर दिया जाता है।

Q. सीटीईटी मार्कशीट किसे दी जाती है?

उत्तर: सीटीईटी परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी अंक विवरण जारी किया जाता है।

Q. सीटेट पात्रता प्रमाणपत्र किसे दिया जाता है?

उत्तर: सीटीईटी परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

Q. उम्मीदवारों को सीटेट पात्रता प्रमाणपत्र कब भेजा जाता है?

उत्तर: सीटेट परिणाम घोषित होने के एक महीने बाद सीटेट मार्कशीट, साथ ही पात्रता प्रमाणपत्र, उम्मीदवारों को भेज दिया जाता है।

Digilocker से डाउनलोड करने होंगे सर्टिफिकेट और मार्कशीट

पास उम्मीदवारों को सीटीईटी सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर में डाउनलोड करने होंगे। जल्द ही इन्हें सीबीएसई द्वारा डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिया जाएगा। सीटीईटी पास उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर पर लॉग इन डिटेल्स भेज दी जाएगी जिसकी मदद से वह अपने र्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएसई ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखकर सीटीईटी मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर एक इनक्रिप्टेड क्यूआरकोर्ड दिया गया होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप की मदद से क्यूआर कोर्ड को स्कैन व वेरीफाइ किया जा सकता है। परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। 

सर्टिफिकेट के लिए 60 फीसदी अंक जरूरी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक जो उम्मीदवार परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी यानि 150 में से 90 या अधिक अंक अर्जित करते हैं, उन्हीं को सीटीईटी सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। वहीं, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा यानि कट-ऑफ कम ही रखी गयी है। अधिक जानकारी के लिए सीटीईटी 2021 बुलेटिन देखें। दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी जारी किये जाने की तिथि से 7 वर्षों तक रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *