CUET PG Answer Key 2022 [Hindi] | सीयूईटी पीजी आंसर-की हुई जारी, इस डेट तक दर्ज कराएं आपत्ति देनी होगी इतनी फीस

CUET PG Answer Key 2022 [Hindi] सीयूईटी पीजी आंसर-की हुई जारी, इस डेट तक दर्ज कराएं आपत्ति देनी होगी इतनी फीस

CUET PG Answer Key 2022 [Hindi] सीयूईटी पीजी आंसर-की रिलीज हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने बीती रात यानी कि 16 सितंबर को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट ( Common University Entrance Test Postgraduate, CUET PG) 2022 की उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर रिलीज हो गई है। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे पोर्टल पर लॉगइन करके अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं।

आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा

जो भी उम्मीदवार सीयूईटी पीजी परीक्षा में शामिल हुए थे उन्हें उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा दी गई है। जिन उम्मीदवारों को ऐसा करना है, वे उत्तर कुंजी पर 18 सितंबर, 2022 को रात 09 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों को प्रति आपत्ति 200 रुपये जमा करने होंगे। एनटीए ने उत्तर कुंजी के साथ ही उम्मीदवारों के प्रश्न पत्र और रिस्पांस शीट भी जारी कर दी है। इसे भी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

कब हुई थी परीक्षा?

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से कॉमन यूनवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट/CUET PG 2022 परीक्षा का आयोजन 01 सितंबर, 2022 से लेकर 12 सितंबर, 2022 तक किया गया था। परीक्षा देशभर के विभिन्न स्थानों पर निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसके माध्यम से सफल उम्मीदवारों को विभिन्न विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया गया है। 

कैसे चके करें उत्तर कुंजी? (CUET PG Answer Key 2022 [Hindi])

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां संबंधित भर्ती की उत्तर कुंजी के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उत्तर कुंजी आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। 
  • अंतरिम उत्तर कुंजी के साथ अपने आंसर रिस्पॉन्स को सत्यापित करें।
  • इसे डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट रख लें।
  • उम्मीदवार निर्धारित समय-सीमा में आंसर की पर आपत्ति भी जता सकते हैं। 

सीयूईटी पीजी रिजल्ट आंसर की- Direct link for CUET PG 2022 Answer Key

CUET PG Answer Key 2022 [Hindi] | सीयूईटी पीजी आंसर की 2022 आपत्ति शुल्क

सीयूईटी पीजी परीक्षा में प्राप्त संभावित अंकों की गणना के लिए उम्मीदवार सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी और प्रतिक्रिया पत्रक की जांच कर सकते हैं। सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चुनौती दी जा सकती है। सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी 2022 को चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को गैर-वापसी योग्य भुगतान के रूप में प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान करना होगा। एक विषय विशेषज्ञ पैनल प्राप्त चुनौतियों की जांच करेगा और फिर अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करेगा।

Also Read | JEE Advanced Admit Card 2022 [Hindi] | जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड, jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों को मान्य करने के बाद एनटीए अंतिम सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी 2022 जारी करेगा। बता दें कि सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी 2022 में सीयूईटी परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही विकल्प शामिल हैं। सीयूईटी पीजी परीक्षा 8 सितंबर को छोड़कर 1 से 12 सितंबर 2022 के बीच आयोजित हुई थी।

CUET PG के परिणाम कब होंगे घोषित 

छात्रों की तरफ से आपत्तियां दर्ज होने के बाद विशेषज्ञों की ओर जांच की जाएगी. जांच के आधार पर ही अंतिम आसंर की तैयार की जाएगी. इसी के आधार पर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. अगले हफ्ते तक परिणाम जारी किए जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 − 4 =