CUET PG Result 2022: जारी हुआ सीयूईटी पीजी परीक्षा का परिणाम, यहाँ से करें चेक

CUET PG Result 2022 [Hindi] सीयूईटी पीजी परीक्षा का परिणा हुआ जारी

CUET PG Result 2022: CUET PG परीक्षा का आयोजन 01 सितंबर, 2022 से लेकर 12 सितंबर, 2022 तक किया गया था। परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की गई थी।

CUET PG Result 2022: कब हुई थी परीक्षा?

CUET PG परीक्षा का आयोजन 01 सितंबर, 2022 से लेकर 12 सितंबर, 2022 तक किया गया था। परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा की अंतरिम उत्तर कुंजी को 16 सितंबर, 2022 को जारी कर दिया गया था। उम्मीदवारों को 18 सितंबर, तक का समय उत्तर कुंजी पर आपत्ति के लिए दिया गया था। इसके बाद एनटीए ने 24 सितंबर को परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी कर दी थी।

CUET PG Result 2022:  कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम?

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां दिखाई दे रहे CUET PG के परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां मंगी जा रही जानकारी एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन आदि को दर्ज कर के सबमिट करें।
  • अब परिणाम आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इसे चेक करें, डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट रख लें।

CUET PG RESULT 2022: DIRECT LINK

DU, जामिया उन विश्वविद्यालयों में शामिल हैं जिन्होंने CUET PG 2022 को नहीं अपनाया

बता दें, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने भारत भर के 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए CUET की घोषणा की थी। हालांकि, अन्य विश्वविद्यालय  पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम  के लिए CUET-PG को अपनाने के लिए बाध्य नहीं हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया उन विश्वविद्यालयों में से हैं जिन्होंने इस साल CUET-PG को नहीं अपनाया है।

3.02 लाख छात्राएं ने दिया एग्जाम

CUET PG में अंकों का सामान्यीकरण नहीं करने के पीछे के कारणों के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि पीजी परीक्षा अधिकांश विषयों में एक पाली में ली गई थी, जबकि स्नातक (यूजी) की परीक्षा विभिन्न पालियों में ली गई थी. उन्होंने कहा कि ऐसे सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान करने के लिए यूजी स्तर पर परीक्षा के अंकों का सामान्यीकरण किया गया. सीयूईटी-पीजी के लिए रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में 3.02 लाख छात्राएं और शेष पुरुष थे.

BHU में आए 3.5 लाख आवेदन 

UGC ने रविवार को सीयूईटी चुनने वाले विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे नामांकन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. यूजीसी ने इन यूनिवर्सिटी से कहा था कि आपसे वेबसाइट, पोर्टल सहित दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए जरूरी तैयारी करने का आग्रह किया जाता है, ताकि पीजी पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया समय पर प्रारंभ की जा सके. विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक 3.5 लाख आवेदन BHU को प्राप्त हुए और इसके बाद JNU को 2.3 लाख आवेदन मिले.

Also Read | BPSC Admit Card: जारी हुआ 67वीं बीपीएससी प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड, इस डायरेक्सेट लिंक से करें चेक

NTA CUET PG Result 2022: दाखिले के लिए वेबसाइट तैयार रखने का UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश

एनटीए सीयूईटी पीजी परीक्षा परिणामों की घोषणा के बाद सम्मिलित स्टूडेंट्स को स्कोर कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसके आधार पर छात्र-छात्राएं अपने पसंद के विश्वविद्यालयों में विभिन्न पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस क्रम में यूजीसी ने रविवार को जारी नोटिस में सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे इस साल की पीजी दाखिले की प्रक्रिया को लेकर अपनी वेबसाइट या पोर्टल को आवश्यक जानकारियों के साथ अपडेट कर लें।

23 सितंबर को जारी हुआ था फाइनल आंसर-की

इससे पहले 23 सितंबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी पीजी टेस्ट की फाइनल आंसर-की जारी की थी। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट से आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले 16 सितंबर को प्रोविजनल आंसर-की जारी किया गया था और 18 सितंबर तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया गया था। यह टेस्ट 1 सितंबर से 11 सितंबर के बीच हुआ था। इस परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे गए थे।

CUET PG में 100 परसेंटाइल लाने वाले छात्र

Cuet Pg 100

29 से 31 अक्टूबर के बीच शुरु होगी काउंसलिंग

29 से 31 अक्टूबर के बीच काउंसलिंग शुरू होने की उम्मीद है। PG कोर्स के लिए कुल 38 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। पीजी के कुल 18 कोर्स हैं की 1262 सीटें हैं। इसमें एमबीए फाइनेंस, मार्केटिंग, बिजनेस इकोनॉमिक्स, एचआर, फाइनेंशियल सर्विसेस, एपीआर, टूरिज्म, रूरल डेवलपमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप, बिजनेस एनालिटिक्स, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस, कम्प्यूटर मैनेजमेंट, डिजास्टर मैनेजमेंट, फॉरेन ट्रेड, मीडिया मैनेजमेंट, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड पॉलिसी जैसे कोर्स शामिल हैं।

CUET PG Result 2022: कट-ऑफ मार्क्स

सीयूईटी यूजी परिणामों के समान, यह उम्मीद की जाती है कि एनटीए सीयूईटी पीजी के लिए कट-ऑफ अंकों की घोषणा नहीं करेगा। CUET में केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया नहीं है, विश्वविद्यालय अपने नियमों के अनुसार अपने स्वयं के प्रवेश मानदंड निर्धारित करेंगे।

FAQs related to CUET PG Result 2022

Q.1 CUET PG Result 2022 ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में बताइए

Ans. CUET PG Result 2022 ऑफिशियल वेबसाइट www.cuet.net.nic.in है

Q.2 CUET PG Result 2022 किस प्रकार डाउनलोड कर सकते हैं. 

Ans. CUET PG Result 2022 डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से पूर्व में बता दी गई है. इससे आसानी से रिजल्ट डाउनलोड किया जा सकता है.

Q.3 CUET PG Result 2022कब जारी किया जाएगा?

Ans. CUET PG Result 2022, 26 सितंबर 2022 को शाम 4:00 बजे जारी किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 − four =