Delhi Weekend Curfew Guidelines: दिल्‍ली में वीकेंड कर्फ्यू, जानें क्‍या खुला रहेगा और क्‍या बंद

कोविड-19 महामारी के बेकाबू होने के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew Guidelines) लगाने का एलान हुआ है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्‍यपाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद इस बात की घोषणा की है. शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगा रहेगा. शनिवार और रविवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी आवाजाही पर रोक रहेगी. सीएम ने सभी से मास्‍क पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की है. आइए जानते हैं दिल्‍ली में वीकेंड कर्फ्यू पर क्‍या-क्‍या खुला रहेगा और क्‍या बंद.

Delhi Weekend Curfew Guidelines in hindi

Delhi Weekend Curfew Guidelines Highlights

  • दिल्‍ली में बहुत तेज रफ्तार से फैल रहा है कोरोना वायरस
  • काबू करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार का फैसला
  • दिल्‍ली में शनिवार और रविवार को रहेगा पूरी तरह कर्फ्यू
  • केजरीवाल सरकार ने बताया, किसकी इजाजत और किसी नहीं

राजधानी में कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्‍यपाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की। शनिवार और रविवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी आवाजाही पर रोक रहेगी।

जरूरी कामों के लिए पास, ये सेवाएं रहेंगी बंद

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देंगे. सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता पर चल सकते हैं. उन्होंने कहा कि वीकली मार्केट को एक दिन में और एक जोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी. वीकली मार्केट में ज्यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं.

Delhi Weekend Curfew Guidelines: शादी समारोह के लिए कर्फ्यू पास

दिल्ली सरकार शादी समारोह के लिए स्पेशल कर्फ्यू पास दिए जाएंगे। ऐसे लोग कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली में हर जोन में अब सप्ताह में एक ही दिन बाजार लगाने की अनुमति होगी। दिल्ली में पहले ही रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17,282 नए मामले सामने आए हैं और 104 मरीजों की मौत हुई है। राज्य में संक्रमण दर भी करीब 16 परसेंट पहुंच गया है।

Also Read: All Hindi News Today: Daily Bulletin

Delhi Weekend Curfew Guidelines की मुख्य बातें

  • सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो शनिवार-रविवार को प्रभावी होगा।
  • सिनेमा हॉल 30 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे।
  • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाएं बाधित नहीं होंगी।
  • जरूरी सेवाएं मुक्त रहेंगी, शादियों के लिए ई पास दिए जाएंगे
  • जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे।
  • साप्ताहिक बाजार रोजाना एक ज़ोन में एक ही लगेगा।
  • रेस्तरां में अब बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे। पैक कराकर घर ले जा सकेंगे

किसी विशेष अस्पताल में जाने पर जोर न दें: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज सुबह उपराज्यपाल के साथ बैठक की। जिसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस काॅन्फ्रेंस कर दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जा रहे महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी दिल्ली की जनता से साझा की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से संक्रमित दिल्ली में रहने प्रत्येक व्यक्ति को दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल में बेड मिलना चाहिए, चाहे वह सरकारी अस्पताल में मिले या फिर प्राइवेट अस्पताल में बेड मिले। सीएम ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप इस पर जोर न दीजिए कि मेरे को इसी अस्पताल में जाना है, यह हमारे लिए मुश्किल होगा। आपका मुख्यमंत्री होने के नाते मैं आपको यह आश्वस्त कर रहा हूं कि अभी दिल्ली के अंदर कोविड बेड की कमी नहीं है।

दिल्ली में कोरोना की स्थिति

दिल्ली में बुधवार को कोविड के 17,282 नए मामले आए, जो अब तक के सबसे ज्यादा हैं. कोविड से फिर 104 लोगों की मौत हो गई. जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 50,736 तक जा पहुंची. इससे पहले राजधानी में मंगलवार को 13,468 मामले दर्ज किए गए थे और 81 मौतें हुई थीं. 

Credit: IndiaToday

इस बीच 9,952 लोगों संक्रमण से ठीक हो गए. वायरस से छुटकारा पाने वालों का आंकड़ा अब 705,162 हो गया है. फिर 104 लोगों की मौत हो जाने के बाद मरने वालों की कुल संख्या 11,540 हो गई है. पिछले 24 घंटे में मामलों में उछाल को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ आपात बैठक की.

Also Read: CBSE 10th Exam Cancelled, 12th Exam Postponed: Know the Details

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *