E-Shram Card: आखिर क्या हैं ई-श्रम कार्ड के फायदे, ऐसे उठाये लाभ?

Home Hindi News E-Shram Card: आखिर क्या हैं ई-श्रम कार्ड के फायदे, ऐसे उठाये लाभ?
E-Shram Card कैसे बनवाए [Hindi] Online Apply, Benefits, Status

e-Shram Yojana Kya hai ? / ई श्रम योजना क्या है ?

e-Shram Yojana वास्तविक में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जो देश में मौजूद हर एक असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डाटा इकट्ठा रखने का काम करेगा , वास्तविक रूप से यह एक नेशनल डाटाबेस (National Database of Uncategorized Workers) रहेगा जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी । eshram Card scheme के तहत रजिस्टर्ड होने के बाद असंगठित क्षेत्र के कामगारों को केंद्र सरकार अर्थात राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए किसी भी योजना जो इन लोगों को सीधा लाभ दे सके का सुचारू रूप से संचालन करने में मदद मिलेगी जिससे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा और तेजी से लाभ मिल पाएगा ।

E-Shram Card कैसे बनवाए [Hindi] Online Apply, Benefits, Status

जानें योजना के बारे में विस्तार से

केंद्र सरकार ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के माध्यम से भारत के असंगठित बेरोजगार गरीब मजदूर परिवारों के लिए ई-श्रम योजना 2022 का शुभारंभ किया है. जिसके माध्यम से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा गरीब मजदूर परिवारों को उनके कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान किया जावेगा.

e-Shram Card पोर्टल पर सेल्फ Registration की है सुविधा

e-Shram Card Portal दिहाड़ी मजदूरी करने वालों के फायदे के लिए केंद्र सरकार ने लॉन्च किया हैं. ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन 2022 कराते ही मजदूरों को अपने-आप केंद्र सरकार की सरकारी योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. e-Shram Card Self Registration Form से ई-श्रमिक कार्ड 2022 बनवाया जा सकता है.

e-Shramik Card Online Form के लिए ऐसे अप्लाई कर सकते हैं

  • ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम Register on E-shram के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने के बाद इस पेज पर अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोर्ड, ईपीएफओ और ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करें.
  • अब मोबाइल नंबर पर OTP भेजने के ऑप्शन को चुनें.
  • आपके रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा जिसे ओटीपी बॉक्स में टाइप करना होगा.
  • आवेदन फॉर्म में नाम, एड्रेस, सैलरी, उम्र दर्ज करनी होगी.
  • फॉर्म पूरा भर जाने पर आपको इसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने के पश्चात सबमिट बटन को क्लिक करें.
  • अब आपकी एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो गई है.

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के मुख्य फायदे (Benefits of E-Shram Card)

भारत सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने के साथ ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा. सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा. इसके अलावा भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है और स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा दी जाएगी. ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों को मकान बनवाने में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान की जाएगी और बच्चे की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा.

■ यह भी पढ़ें: Ajit Doval Birthday: पाकिस्तान में 7 साल मुसलमान बनकर रहे डोभाल, ऑपरेशन ब्लैक थंडर में निभाई थी अहम भूमिका

जिनके पास आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर नहीं है वो क्या करें

अगर किसी कामगार के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है तो वह निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया पूरी कर सकता है. सीएससी पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिये रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए वर्कर्स को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होंगी। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को बाकी की जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। कामगार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं-

  • आधार संख्या
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता

यदि किसी कामगार के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है। वर्कर को सीएससी पर कोई भी दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं है।

कितने लाख का ​फ्री बीमा मिलेगा?

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड वर्कर्स प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत एनरोल होंगे। इसके तहत रजिस्टर्ड श्रमिक को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर (Accidental Insurance Cover) दिया जाएगा। पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। वहीं, अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इस बीमा योजना के तहत वह एक लाख रुपये का हकदार होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या आय का कोई मानदंड है?

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आय का कोई मानदंड नहीं हैं लेकिन कामगार को आयकरदाता (TaxPayer) नहीं होना चाहिए। अगर कामगार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र में आ जाता है तो उसे केवल वही फायदे मिलेंगे, जो संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए लागू हैं। अभी वर्कर्स के लिए जन्मतिथि या आय का कोई प्रमाण देना जरूरी नहीं है।

Credit; Labour Law Advisor

ऑफलाइन तरीके से कैसे बनवाए E-Shram Card

अगर आप ऑनलाइन तरीके से ई-श्रम कार्ड नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी लोक सेवा केंद्र, सीएससी और डाकघर में जाकर ये कार्ड बनवा सकते हैं। यहां आपको अपने दस्तावेज देने होते हैं, जिसके बाद आपका ये कार्ड बन जाता है।

कैसे चेक करें स्टेटस (How to Check e-Shram Card Payment Status)

आपके ई-श्रम कार्ड में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं, इसके 5 आसान तरीकों से चेक कर सकते हैं. आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें. सरकार जब भी इस तरह के फंड ट्रांसफर करती है तो मोबाइल पर मैसेज आता है. इससे पता चल जाएगा कि पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं. अगर बैंक खाते से मोबाइल लिंक नहीं है तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं जहां खाता चल रहा है. वहां आपको बता दिया जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं. आप चाहें तो अपने पासबुक की एंट्री करा कर जान सकते हैं. एंट्री में दिख जाएगा कि ई-श्रम का पैसा आया है या नहीं. मोबाइल में अगर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो उससे भी बैंक का खाता चेक कर सकते हैं. बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन कर भी इसकी जानकारी आसानी से ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 1 =