GATE Admit Card 2021 आज होंगे जारी, फरवरी में हो सकती हैं परीक्षा

ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2021 का आज यानी आठ जनवरी, 2021 को एडमिट कार्ड (GATE Admit Card 2021) जारी किया जाएगा. पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, (IIT) बॉम्बे इस वर्ष GATE 2021 परीक्षा आयोजित कर रहा है. परीक्षा के लिए विस्तृत कार्यक्रम पहले ही जारी किया जा चुका है और इसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है.

GATE-Admit-Card-2021-date-news-hindi

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी करने की सूचना नहीं भेजी जाएगी. ऐसे में उम्मीदवारों को किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक साइट पर नजर बनाए रखना जरूरी है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं, किस प्रकार आप कुछ चरणों का पालन करते हुए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

GATE Admit Card 2021: कैसे करें डाउनलोड

  • IIT GATE की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in. पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध GATE Admit Card 2021 लिंक पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा.
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • एडमिट कार्ड चेक करें और इसे डाउनलोड करें.
  • आगे की आवश्यकता के लिए एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

इस वर्ष, छात्रों को पहली बार एक से अधिक पेपर के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी गई है. विकल्पों को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल तैयार किया गया है. कुल 27 पेपर के लिए 6, 7, 13 और 14 फरवरी को परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

गेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

GATE 2021 की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जाएं। इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपने क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करें। इसके बाद GATE 2021 एडमिट कार्ड सबमिट करें और डाउनलोड करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

GATE 2021 का परिणाम 22 मार्च, 2021 को जारी किया जाएगा. कोरोनावायरस महामारी के चलते तारीखों में बदलाव भी हो सकता है. ऐसे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार IIT GATE की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं.

GATE Admit Card 2021 आज होंगे ज़ारी

GATE Admit Card 2021:​ GATE 2021 के लिए एडमिट कार्ड आज जारी किए जाएंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे GATE 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जारी करेगा. GATE एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने क्रेडेंशियल की मदद से लॉग इन करना होगा. परीक्षा 5, 6, 7, 12, 13 और 14 फरवरी को 9:30 बजे से 12:30 बजे और दोपहर 3 से 6 बजे तक दो सत्रों में आयोजित की जाएगी.

■ Also Read: RRB NTPC Admit Card Phase-2: आरआरबी ने जारी किए एनटीपीसी दूसरे चरण की परीक्षा के एडमिट कार्ड

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर और सात IITs बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है. GATE परीक्षा को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित किया जाता है.

Credit: Coursera Solutions

जो उम्मीदवार पीजी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं, वे अपने गेट 2021 हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस और डाउनलोड कर सकेंगे. एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर एडमि कार्ड उपलब्ध होने के बाद, उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से गेट 2021 हॉल टिकट डाउनलोड करने में सक्षम होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *