ICAI CA Result 2021: आईसीएआई सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

ICAI CA Result 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (CA) की परीक्षा के परिणाम आज 8 फरवरी को आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर जारी कर दिए हैं. परिणाम इंटरमीडिएट और फाउंडेशन स्तर की परीक्षा के पुराने और नए दोनों पाठ्यक्रमों के लिए जारी किए गए हैं.

ICAI-CA-Result-2021-hindi-news

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) आज सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट एग्जामिनेशन (ओल्ड और न्यू) परिणाम जारी करेगा। विभाग की ओर से इस परीक्षा को नवंबर 2020 में आयोजित किया गया था। परीक्षार्थी परिणाम जारी होने के बाद आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट icaiexam.icai.org या caresults.icai.org पर जाकर अपने रोल नंबर, पिन व रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्ट (ओल्ड और न्यू) चेक कर सकते हैं।

आईसीएआई ने रिजल्ट के संबंध में 6 फरवरी को एक नोटिस जारी किया था। नोटिस के अनुसार, ‘नवंबर 2020 में आयोजित किए गए चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इंटरमीडिएट एग्जामिनेशन (ओल्ड एंड न्यू कोर्स) और फाउंडेशन एग्जामिनेशन का परिणाम 8 फरवरी 2021 की शाम और 9 फरवरी 2021 (सुबह) तक जारी किया जाएगा। उम्मीदवार icaiexam.icai.org, caresults.icai.org, icai.nic.in वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।’

नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों ने परिणाम के लिए अपनी ईमेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन किया है। ऐसे उम्मीदवारों को परिणाम के जारी होते ही ईमेल आईडी पर भी रिजल्ट भेज दिया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार  57575 पर मैसेज भेजकर भी अपना परिणाम चेक कर पाएंगे।

मैसेज के जरिए ऐसे करें चेक

 मैसेज बॉक्स में Intermediate (IPC) Examination (Old Course) CAIPCOLD लिखने के बाद स्पेस देकर अपना रोल नंबर लिखें और उसे 57575 पर भेज दें। इसी तरह न्यू कोर्स और फाउंडेशन एग्जामिनेशन का परिणाम मैसेज के जरिए चेक किया जा सकेगा।

■ Also Read: IBPS Clerk Prelim Results 2020-21: रिजल्ट जारी, जानें कब होगी मेंस की परीक्षाएं?

सीए का परिणाम caiexam.icai.org, caresults.icai.org और icai.nic.in पर भी उपलब्ध है. इन वेबसाइटों पर मेरिट लिस्ट भी उपलब्ध कराई जाएगी. रिज़ल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन क्रेडेंशियल के रूप में अपने रोल नंबर और पंजीकरण संख्या या पिन नंबर का उपयोग करना होगा. 

ICAI CA Result 2021 ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर जाएं. 
  • इसके बाद स्टूडेंट लॉग इन टैब पर क्लिक करें.
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पिन नंबर डालें. 
  • ICAI फाउंडेशन और ICAI इंटरमीडिएट रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा. 
  • उम्मीदवार ICAI रिजल्ट की कॉपी भविष्य के लिए सेव कर सकते हैं.

रिजल्‍ट मोबाइल के माध्यम से भी उपलब्ध होगा। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार SMS के माध्यम से भी अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। इंटरमीडिएट ओल्‍ड सिलेबस का एग्‍जाम रिजल्‍ट चेक करने के लिए, उम्मीदवारों को CAIPCOLD रोल नंबर तथा न्‍यू इंटरमीडिएट कोर्स रिजल्‍ट के लिए CAFNDरोल नंबर लिखकर 57575 पर SMS करना होगा। नवंबर में आयोजित CA परीक्षा के लिए कुल 4,71,619 छात्र उपस्थित हुए। इसमें CA Foundation, Intermediate, Final स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे। जो विद्यार्थी Covid-19 के कारण नवंबर में परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सकते थे, उन्हें जनवरी में परीक्षा देने का मौका दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *