Jee Advanced Exam 2021 Postponed [Hindi]: कोरोना के कारण स्थगित हुई ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस परीक्षाए

Jee Advanced Exam 2021 Postponed: जेईई एडवांस की परीक्षा फिलहाल अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है, परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा नियत समय में की जाएगी। उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं।

Jee Advanced Exam 2021 Postponed hindi news

Jee Advanced Exam 2021 Postponed: लगभग 2.5 लाख छात्र प्रभावित

जेईई मेन परीक्षा 2021 क्वालिफाई करने वाले छात्र जेईई एडवांस 2021 परीक्षा में बैठने के योग्य होते हैं। हर साल लगभग टॉप 2.5 लाख जेईई मेन क्वालिफायर जेईई एडवांस के लिए आवेदन करते हैं। हर एक कैटेगरी में रैंक और मार्क्स को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों की कुल संख्या थोड़ी अधिक हो सकती है।

जेईई मेन के बाद अब Jee Advanced Exam 2021 Postponed

दरअसल, जेईई मेन 2021 अप्रैल-मई परीक्षा को हाल ही में स्थगित करने का फैसला लिया गया था। इसकी वजह से जेईई एडवांस 2021 जुलाई परीक्षा को भी आगे के लिए टालने का फैसला लिया गया है। कोरोना वाययर महामारी के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए नेशलन टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अभी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराने के लिए तैयार नहीं है। इसी में नीट-यूजी 2021 भी शामिल है। माना जा रहा है कि इन सभी परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में स्थिति सुधार होने पर किया जा सकता है।

Also Read: Twitter India News Hindi: क्या कल से भारत में बैन हो जाएंगे Facebook और Twitter?

जेईई एडवांस 2021 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर I को पहली पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर II को दूसरी पाली में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाना था। जेईई एडवांस 2021 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार एलिजिबल

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं.
जेईई मेन, भारत भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, वहीं जेईई एडवांस्ड का आयोजन देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए किया जाता है.

Jee Advanced Exam 2021 Postponed: जेईई अटैम्पट की संख्या दोगुनी की गई

इस साल कोरोना संक्रमण  के कारण छात्रों को राहत देते हुए JEE मेन  अटैम्पट की संख्या भी दोगुनी कर दी गई है. हालाँकि, महामारी की दूसरी लहर ने परीक्षाओं को रोक दिया है. बता दें कि जेईई मेन के बचे हुए दो सेशन जो क्रमशः अप्रैल और मई में होने वाले थे, उन्हें अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

यहां मिलता है एडमिशन

देश के 23 आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और डुअल डिग्री कोर्स में प्रवेश जेईई एडवांस से मिलता है. सात आईआईटी हैं- IIT खड़गपुर, IIT कानपुर, IIT मद्रास, IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIT गुवाहाटी और IIT रुड़की जहां इस परीक्षा को पास करने के बाद दाखिला पा सकते हैं.

Also Read: Narsingh Jayanti 2021: नरसिंह जयंती पर जानिए भक्त प्रहलाद की रक्षा परमेश्वर कविर्देव ने कैसे की? 

खड़गपुर IIT ने पहले अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर IIT एंट्रेंस एग्जाम का सिलेबस प्रकाशित किया था. जेईई एडवांस 2021 के लिए मॉक टेस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं. आईटीटी में प्रवेश के लिए प्राथमिक योग्यता भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और एक भाषा और किसी अन्य विषय में बारहवीं कक्षा की परीक्षा पास होना है. कोविड -19 ओवरडोज के मद्देनजर इस वर्ष पात्रता मानदंड के अस्सी प्रतिशत को हटा दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *