JNV Result 2021 Class 6, 11 जारी, डायरेक्ट इस लिंक से करें चेक

नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने जवाहर नवोदय विद्यालय, JNV Result 2021 कक्षा 6, 11 के लिए लिंक उपलब्ध कराए हैं। कक्षा 6 के लिए परिणाम लिंक सक्रिय नहीं है। अधिक जानकारी navodaya.gov.in पर उपलब्ध है। JNV Result 2021 Class 6, 11: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने जवाहर नवोदय विद्यालय, JNV Result 2021 कक्षा 6, 11 के लिए लिंक उपलब्ध कराए हैं। कक्षा 6 के लिए परिणाम लिंक साइट पर सक्रिय नहीं है, यहां तक कि इसके लिए कोई आधिकारिक सूचना भी नहीं है। लेकिन कक्षा 11 के उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची के लिए लिंक उपलब्ध है। अधिक जानकारी navodaya.gov.in पर देखी जा सकती है।

JNV Result 2021 news in hindi

JNVST Result 2021: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने देश भर में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा में दाखिले के लिए आयोजित जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट-2021 (जेएनवीएसटी 2021) के नतीजों की घोषणा कर दी है। जेएनवीएसटी 2021 में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स के पैरेंट्स या अभिभावक अपने बच्चे या वार्ड के नतीजे एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर दिये गये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं। जेएनवीएसटी कक्षा 6 रिजल्ट 2021 देखने के लिए रोल नंबर एवं छात्र की जन्म-तारीख के विवरण रिजल्ट पेज पर भरने होंगे। बता दें कि कक्षा 6 के लिए जेएनवीएसटी 2021 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 अगस्त 2021 को किया गया था।

छात्र के प्रदर्शन के आधार पर होता है चयन

छात्र ध्यान दें कि कक्षा 11 के लिए अनंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है, छात्र अपने क्षेत्रों के अनुसार अपने नाम की जांच कर सकते हैं। कक्षा 11 के लिए अनंतिम चयन सूची लैटरल इंट्री या ऐडमिशन के लिए हैं। एनवीएस के नियमों के मुताबिक, कक्षा 11 में प्रवेश कक्षा 10 में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

JNV रिजल्ट 2021: कक्षा 11 के लिए भी लिस्ट जारी

इसके साथ ही, नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने कक्षा 11 में दाखिले के लिए अनौपचारिक रूप से चयनित किये गये स्टूडेंट्स की लिस्ट भी जारी कर दी है। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि कक्षा 11 के लिए अनंतिम चयन सूची लैटरल इंट्री या ऐडमिशन के लिए हैं। एनवीएस के नियमों के मुताबिक, कक्षा 11 में प्रवेश की सूची कक्षा 10 में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर तैयारी की गयी है।

■ Also Read: BSTC Result 2021 Rajasthan: राजस्थान प्री DElEd परीक्षा का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

स्टूडेंट्स, पैरेंट्स एवं अभिभावकों को ध्यान देना चाहिए कि कक्षा 6 और कक्षा 11 के लिए जेएनवी रिजल्ट 2021 लिंक को 27 सितंबर, 2021 को उपलब्ध कराए गए। हालांकि, दोनो ही रिजल्ट को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। दूसरी तरफ, परिणाम आधिकारिक रूप से जारी होने के बाद, एनवीएस विभिन्न श्रेणियों के लिए कट-ऑफ की एक सूची भी जारी करेगा। ये कट-ऑफ जेएनवी कक्षा 6 में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक होंगे।

कक्षा 6 की कुल इतनी सीटों पर होंगे एडमिशन

जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट 2020 (JNVST) के माध्यम से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पंजाब, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों के नवोदय विद्यालयों में कुल 661 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इसके लिए 5वीं पास छात्रों ने आवेदन किया था।

JNV Result 2021 Class 6: जानिए कैसे करें चेक

  • ऊपर बताई गई आधिकारिक वेबसाइट (navodaya.gov.in) पर जाएं।
  • होम पेज पर, ‘View JNVST Class 6 result 2021’ लिंक पर क्लिक करें।
  • एडमिड कार्ड पर दिया गया रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • अब चेक रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर जेएनवीएसटी क्लास 6 का रिजल्ट खुल जाएगा।
  • इसे चेक करें, डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें।

कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी

नवोदय विद्यालय समिति, NVS ने लेटरल एंट्री के जरिए कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है. जेएनवी कक्षा 9 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार कक्षा 9 में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. केवल वे छात्र जो शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान जिले में सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, इस एंट्रेंस के लिए योग्य हैं.

Credit: ALL ROUNDER BSS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *