Kisan Andolan Latest News: राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ का आंदोलन खत्म, किसान नेताओं पर केस दर्ज

Kisan Andolan Latest News: बीते दो महीनों से नए कृषि कानूनों (Farms Law 2020) के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है. इस बीच गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) के दौरान हुई हिंसा के बाद राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया है. ऑल इंडिया किसान संघर्ष कोऑर्डिनेशन समिति के वीएम सिंह (VM Singh) ने आंदोलन खत्म करने का ऐलान कर दिया.

Kisan-Andolan-Latest-News-hindi
  • गणतंत्र दिवस पर किसानों की हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ऐक्शन में है। दिल्ली में वीआईपी इलाके लुटियंस जोन को जाने वाले रास्ते बंद हैं। इंडिया गेट, प्रगति मैदान और मंडी हाउस जाने वाले रास्ते बंद हैं। आईटीओ और कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले रास्ते बंद हैं।
  • तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में निकली किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने अलग-अलग थानों में अब तक 15 एफआईआर दर्ज की हैं।
  • पुलिस और उग्र प्रदर्शनकारी किसानों के बीच हुई झड़प में दोनों ही पक्षों के लोग घायल हुए हैं।
  • घायलों में मोहन गार्डन थाने के एसएचओ भी शामिल, उनके दोनों हाथों में फ्रैक्चर।
  • मंगलवार को किसान ट्रैक्टर परेड में 150 से ज्यादा पुलिसकर्मियों के घायल होने की पुष्टि, दो की हालत गंभीर, दोनों आईसीयू में भर्ती।

किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष वीएम. सिंह ने कहा- हिन्दुस्तान का झंडा, गरिमा, मर्यादा सबकी है। उस मर्यादा को अगर भंग किया है, भंग करने वाले गलत हैं और जिन्होंने भंग करने दिया वो भी गलत हैं… ITO में एक साथी शहीद भी हो गया। जो लेकर गया या जिसने उकसाया उसके खिलाफ पूरी कार्रवाई होनी चाहिए

Kisan Andolan Latest News: किसान नेताओं पर केस दर्ज

दिल्ली हिंसा को लेकर किसान नेताओं पर ऐक्शन शुरू। दीप संधू , योगेंद्र यादव समेत कई किसान नेताओं पर केस दर्ज। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने किसानों की हिंसा पर माफी मांगी है।

राकेश टिकैत समेत 6 किसान नेताओं पर केस; हिरासत में 200 उपद्रवी

ट्रैक्टर रैली में हुए उपद्रव पर दिल्ली पुलिस आज सुबह से ही एक्शन में है। अब तक 200 उपद्रवियों को हिरासत में लिया जा चुका है। पुलिस ने हिंसा, तोड़फोड़ और नियम तोड़ने की घटनाओं पर 22 FIR दर्ज की हैं। इनमें जानलेवा हमले, डकैती, सरकारी काम में रुकावट डालने और नियम तोड़ने जैसी धाराएं लगाई गई हैं।

Also Read: किसान गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड (Historic Republic Day Farmers Tractor March): सतभक्ति है सभी समस्याओं का समाधान 

एक FIR में 6 किसान नेताओं के नाम भी शामिल हैं। ये नेता- राकेश टिकैत, दर्शन पाल, राजिंदर सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल, बूटा सिंह बुर्जगिल और जोगिंदर सिंह हैं। इनके खिलाफ ट्रैक्टर रैली की शर्तें तोड़ने का केस दर्ज किया गया है। इन नेताओं ने उस NOC पर साइन किए थे, जो पुलिस ने ट्रैक्टर रैली के लिए जारी की थी।

Kisan Andolan Latest News: भड़काऊ भाषण वाले बयान पर टिकैत ने सफाई दी

दिल्ली में हुए उपद्रव को लेकर भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत पर सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि, रैली से पहले टिकैत का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें टिकैत जिन लोगों से बात कर रहे थे, उनसे कह रहे थे कि लाठी-गोती भी साथ रखना अपनी…झंडा लगाने के लिए, समझ जाना सारी बात। अब ये सवाल उठ रहे हैं कि क्या टिकैत के कहने पर ही प्रदर्शनकारी लाठियां लेकर पहुंचे थे। इस पर सफाई देते हुए टिकैत बुधवार को बोले, ‘हां, हमने कहा था कि अपनी लाठियां साथ लाना। लेकिन, मुझे बिना डंडे वाला एक भी झंडा दिखा तो अपनी गलती मान लूंगा।’

यह भी पढ़े: Farmers Tractor Rally: किसान आंदोलन को लेकर गृहमंत्री के घर उच्चस्तरीय बैठक, गृहसचिव, दिल्ली पुलिस कमिश्नर भी मौजूद

कृषि कानूनों के विरोध में अभय सिंह चौटाला ने हरियाणा विधानसभा से दिया इस्तीफा

नए कृषि कानूनों का विरोध शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को दिल्ली में किसानों के उपद्रव के बाद अब बड़ी खबर हरियाणा से है. यहां पर इंडियन नेशनल लोक दल के विधायक अभय सिंह चौटाला ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. जानकारी के अनुसार उनका इस्तीफा स्पीकर ने स्वीकार कर लिया है. बताया जा रहा है कि कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का समर्थन करते हुए अभय चौटाला ने ये इस्तीफा दिया है. बता दें कि अभय चौटाला ने किसान आंदोलन के पक्ष में ऐलान किया था कि 26 जनवरी तक अगर केंद्र सरकार ने कानून वापस नहीं लिए तो वह विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *