Motera Cricket Stadium: दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है मोटेरा, जानिए इसकी खासियत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अहमदाबाद में नए सिरे से तैयार किए गए मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) का उद्घाटन किया। इस स्टेडियम का नया नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है। बुधवार को राष्ट्रपति ने भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच से पहले इस स्टेडियम को नया नाम दिया गया। गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरण रिजिजू, के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह भी इस आयोजन में उपस्थित थे।

Motera Cricket Stadium [Hindi] दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा

Motera Cricket Stadium: मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम,गुजरात दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (World’s largest cricket stadium) होगा. इस नए स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 1.10 लाख होगी. परियोजना की अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपये आंकी गई है और यह लगभग 63 एकड़ जमीन पर बनाया जायेगा. इस मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प करेंगे.

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से बड़ा है मोटेरा

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG), ऑस्ट्रेलिया को केवल “द जी” के रूप में जाना जाता है. अभी तक यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इस स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता लगभग 1,00,024 है और फील्ड का आकार 171 मीटर x 146 मीटर है.

1. मोटेरा स्टेडियम की आधारशिला जनवरी 2018 में रखी गई थी और यह फरवरी  2020 तक बनकर तैयार हो चुका है.

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) ने स्टेडियम परियोजना को लार्सन एंड टुब्रो (L & T) को सौंप दिया, जबकि इसकी डिजाइनिंग आर्किटेक्चर फर्म M / s Populous द्वारा की जाएगी,. यह  वही फर्म है जिसने मेलबर्न स्टेडियम डिजाइन किया था.

Also Read: UP Budget 2021: योगी आदित्यनाथ सरकार का पेपरलेस बजट, किसानों को लुभाने की कोशिश

2. मोटेरा स्टेडियम की क्षमता लगभग 1.10 लाख दर्शकों की होगी जबकि मेलबर्न स्टेडियम की क्षमता लगभग 100,024 दर्शकों की है.

3. अब तक कोलकाता का ईडन गार्डन 66,000 की क्षमता के साथ नंबर 2 पर है जिसे तीसरे स्थान पर धकेल दिया जाएगा. वर्तमान में इस मोटेरा स्टेडियम की दर्शकों की क्षमता लगभग 54,000 है.

eden-garden-kolkata

4. इस नए स्टेडियम का विस्तार 63 एकड़ में फैला होगा. इस स्टेडियम में 50 से अधिक कमरों के साथ एक क्लब हाउस, क्रिकेटरों के लिए 3 अभ्यास मैदान, 4 ड्रेसिंग रूम, 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, एक इनडोर क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी, एक पार्किंग क्षेत्र है जो लगभग 3,000 चार पहिया वाहनों, 10,000 दोपहिया वाहनों को पार्किंग दे सकता है

5. मोटेरा स्टेडियम 1983 में चालू हो गया और जब 1987 में जब सुनील गावस्कर ने इस मैदान पर अपना 10,000 वां टेस्ट रन बनाया था तब यह लोकप्रिय हो गया था. सुनील गावस्कर इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज थे.

Also Read: Maharashtra Lockdown News: क्या महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन?

6. इसी मोटेरा मैदान पर भारतीय दिग्गज कपिल देव ने रिचर्ड हैडली के 431 टेस्ट विकेटों के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा था.

7. दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने 1999 में इस मैदान पर अपना पहला दोहरा टेस्ट शतक बनाया था.

8. इस स्टेडियम के पूरा होने के बाद भारत में दुनिया के टॉप 10 सबसे बड़े स्टेडियमों की सूची से कुल 5 सबसे बड़े स्टेडियम होंगे.

9. इस स्टेडियम में एक साथ 60,000 लोगों के बाहर निकलने के लिए एक बहुत बड़ा रैंप भी बनाया गया है. इसे सड़क, मेट्रो और पार्किंग एरिया से भी जोड़ा गया है ताकि भीड़ एक जगह इकट्ठी ना हो.

Credit: PIB India

Motera Cricket Stadium की मुख्य खूबियां

  • मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है.
  • ये स्टेडियम 63 एकड़ में बना है. स्टेडियम में चार ड्रैसिंग रुम और तीन प्रैक्टिस ग्राउंड हैं.
  • यहां इनडोर और आउटडोर दोनों प्रैक्टिस की सुविधा है.
  • यहां का ड्रेनेज सिस्टम इतना आधुनिक है कि बारिश बंद होने के आधे घंटे बाद ही मैच शुरू हो सकता है.
  • देश का ऐसा पहला स्टेडियम है जहां खास तरह की LED लाइट भी लगाई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *