MP Board 12th Result 2022: एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट हुए जारी, इस डायरेक्ट लिंक से चेक करें परिणाम

MP Board 12th Result 2022 Declared [Hindi] एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी

MP Board MPBSE 12th Result 2022, mpresults.nic.in, mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in Live Updates: आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एमपीबीएसई एमपी बोर्ड कक्षा 10, 12 के परिणाम ऑनलाइन जारी किया गया है। एमपी बोर्ड 12वीं के परिणाम mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर उपलब्ध हैं। अधिसूचना मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने साझा की थी। परमार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर घोषणा की है कि हाई स्कूल और सेकेंडरी स्कूल या 10वीं और 12वीं दोनों के परिणाम 29 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे इन साइट्स या यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक की मदद से परिणाम देख सकते हैं।

MP Board MPBSE 12th Result 2022: बड़ी खबर, मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई) आज यानी 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे 10वीं के साथ साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा का भी रिजल्ट जारी करने वाला है। बता दें, 27 अप्रैल को एक आधिकारिक जानकार आई थी, जिसमें इस बात की पुष्टि हुई थी कि एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 29 अप्रैल दोपहर 1 बजे के बाद से रिजल्ट देख सकेंगे।

Direct Link से चेक करें MP Board MPBSE 12th Result 2022

MP Board 12th Result 2022 Direct Link LIVE: Check marks here

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (MPBSE) अपनी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresult.nic.in पर रिजल्ट देखने के लिए लिंक एक्टिव करेगा। इस परिणाम की जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा दी जाएगी। इसके तुरंत बाद से छात्र इन साइट्स की मदद से 12वीं बोर्ड परीक्षा का ​परिणाम देख सकेंगे।

Direct Link for MPBSE – HSSC (Class 12th) Examination Results -2022 (कुछ देर में एक्टिव हो जाएगा लिंक)

एक रिपोर्ट के अनुसार, रिजल्ट जारी करने के कुछ देर के बाद मार्कशीट्स डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिव किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे मूल मार्कशीट्स पाने के लिए आपको अपने स्कूल से संपर्क करने की जरूरत होगी। 

MP Board 10th Result 2022 Direct Link: Check result here

27 अप्रैल को ट्वीट के माध्यम से रिजल्ट तिथि व समय की जानकारी दी गई थी, इसके अनुसार मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार रिजल्ट घोषित करेंगे।

MP Board 12th Result 2022 – मोबाइल ऐप से देख सकेंगे अपना रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद सर्वर डाउन होने के कारण छात्रों को काफी परेशानी हो सकती है। ऐसे में बोर्ड ने मोबाइल ऐप पर भी रिजल्ट घोषित करने की योजना बनाई है। इसके लिए छात्र प्ले स्टोर पर जाकर MPBSE MOBILE APP डाउनलोड करें।

Also Read | BPSC 67th Prelims Admit Card 2022 ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

यहां Know your result पर क्लिक कर अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक दर्ज कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। दशकों बाद एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल में घोषित कर रहा है।

इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे एमपी बोर्ड (MP Board 12th Result 2022)

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
  • रिजल्ट आपके सामने होगा.
  • रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

ये है रिवाइज्ड मार्किंग स्कीम

इस साल एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए मार्किंग स्कीम को बदला है। रिवाइज्ड मार्किंग स्कीम के अनुसार, बोर्ड ने थ्योरी विषयों के लिए 80 अंक आवंटित किए हैं और शेष 20 अंक प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए हैं।

ये है हेल्पलाइन नंबर

एमपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। छात्र टोल फ्री नंबर 18002330175 पर कॉल कर रिजल्ट से जुड़ी और अपनी तनाव संबंधी समस्याएं साझा कर सकते हैं। यह सुविधा सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक उपलब्ध है।

Credit | Zee Madhya Pradesh Chhattisgarh

पास होने के लिए 30 फीसदी अंक

बता दें कि पिछले साल 10वीं की परीक्षा में तकरीबन 9,14,079 और 12वीं परीक्षा में 6,60,682 छात्र शामिल हुए थे. मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 + seven =