नीट आवेदन पत्र 2021 (NEET Application Form 2021) – पंजीकरण, आवेदन कैसे करें, तारीख, फीस

NEET Application Form 2021 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट 2021 एप्लीकेशन फॉर्म को जल्द ही जारी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। NTA, नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 को ऑनलाइन मोड में ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी करेगी। नीट एप्लीकेशन फॉर्म, केवल नीट पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों द्वारा ही भरा जा सकता है। ऐसे छात्र जो नीट एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2021 को पूरा नहीं करेंगे, उनके आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। ऐसे छात्र जो 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा को उत्तीर्ण कर चुके हों या परीक्षा देने वाले हों, वे ही नीट 2021 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी पात्र उम्मीदवारों को अंतिम निर्धारित तिथि से पहले नीट रजिस्ट्रेशन 2021 को पूरा करना होगा। एनटीए ने एनटीए नीट 2021 परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी हैै और परीक्षा अब 1 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी।। नीट यूजी 2021 आवेदन फॉर्म (NEET Application Form 2021) को पांच सरल चरणों में भरा जा सकता है जिसमें – नीट पंजीकरण, एप्लीकेशन फॉर्म भरना, स्कैन की गई छवियों को अपलोड करना, आवेदन शुल्क का भुगतान और कन्फर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेना शामिल है। नीट एग्जाम के लिए हर साल 15 लाख से अधिक उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करते हैं। पिछले साल यानि नीट 2020 टेस्ट के लिए 15,97,435 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। नीट 2021 आवेदन पत्र भरने के साथ-साथ नीट पंजीकरण की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया को हिंदी में जानने के लिए, नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें।

एनईईटी आवेदन पत्र 2021 में आवेदकों को पहले पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। नीट पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, उम्मीदवारों को नीट आवेदन पत्र विवरण जैसे व्यक्तिगत, शैक्षणिक, नीट परीक्षा केंद्रों की प्राथमिकताएं, ड्रेस कोड आदि को ध्यानपूर्वक भरना होगा। NEET 2021 एप्लीकेशन फॉर्म में, उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, पोस्टकार्ड साइज फोटो और कक्षा 10 का पासिंग सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। NEET पंजीकरण शुल्क 2021 का केवल क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन मोड में भुगतान किया जा सकता है। पिछले साल, NEET आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए बढ़ाकर 1500 रुपये, EWS और NCL-OBC उम्मीदवारों के लिए 1400 रुपये और SC / ST / OBC उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये कर दिया गया था।

नीट आवेदन पत्र 2021 – महत्वपूर्ण तिथियां

Table of Contents

इवेंट्सनीट महत्वपूर्ण तिथियां*
एनटीए नीट इन्फॉर्मेशन ब्रोशर जारी होने की तारीखजल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीखजल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीखजल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट 2021 एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीखजल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट 2021 आवेदन पत्र सुधार विंडोजल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट 2021 आवेदन पत्र सुधार विंडो बंद होने की तारीखजल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट एडमिट कार्ड 2021जल्द ही सूचित किया जाएगा
नीट 2021 (NEET 2021)1 अगस्त, 2021

NEET Application Form 2021 – किन विवरणों को पहले से तैयार रखें

नीट 2021 आवेदन पत्र को भरने से पहले कुछ विवरण और दस्तावेजों को तैयार रखना जरूरी है। ऐसा करने से आवेदन प्रक्रिया को गति मिलेगी और साथ ही गलतियां करने की संभावना काम होगी। फॉर्म भरते समय यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जिस ब्राउज़र का उपयोग आप कर रहे हैं वह कॉम्पैटिबल हो। नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 भरते समय तैयार रखने योग्य अन्य चीजें इस प्रकार हैं:

  • एक वैलिड मोबाइल नंबर
  • एक वैलिड ईमेल एड्रेस
  • कक्षा 10 और कक्षा 12 का विवरण (मार्कशीट, प्रमाण पत्र, स्कूल विवरण आदि)
  • पिता और माता के नाम की सही स्पेलिंग
  • आधार कार्ड नंबर (अंतिम 4 अंक)
  • बोर्ड द्वारा जारी कक्षा 12 रोल नंबर / इलेक्शन कार्ड नंबर (EPIC No.) / पासपोर्ट नंबर / राशन कार्ड नंबर / बैंक खाता नंबर या अन्य कोई वैध सरकारी पहचान संख्या
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीर, और हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन की गई इमेजेज (यदि मांग की गई हो तो)। विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है।
  • क्रेडिट / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग विवरण (ऑनलाइन भुगतान के लिए)

NEET Application Form 2021 कैसे भरें?

नीट 2021 आवेदन पत्र को भरने के स्टेप्स नीचे दिए गए हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 को भरते समय गलतियों से बचने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें।

नीट 2021 रजिस्ट्रेशन के दौरान निम्नलिखित विवरण दर्ज किए जाने चाहिए:

  • उम्मीदवार का नाम
  • माता का नाम
  • पिता का नाम
  • जन्म तिथि
  • लिंग
  • राष्ट्रीयता
  • स्टेट ऑफ़ एलिजिबिलिटी
  • कैटेगरी
  • दिव्यांग (पर्सन विद डिसेबिलिटीज)
  • पहचान का प्रकार
  • पहचान नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

नीट रजिस्ट्रेशन 2021 को पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को उपरोक्त विवरणों को सत्यापित करना होगा और फिर सब्मिट करना होगा।

पासवर्ड चुनें: अगला स्टेप एक सुरक्षित एवं मजबूत पासवर्ड चुनना है। इसे रीटाइप कर, सिक्योरिटी संबंधी सवाल देकर उसका जवाब भी चुनना चाहिए।

ओटीपी वेरिफिकेशन: नीट 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से ओटीपी वेरिफिकेशन पर भी क्लिक करना चाहिए और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी का इस्तेमाल करना चाहिए।

नीट 2021 का प्रोविजनल एप्लिकेशन नंबर जेनेरेट करना – इसके बाद नीट 2021 का प्रोविजनल एप्लिकेशन नंबर दिखेगा। इसे नोट कर लेना चाहिए और यह भविष्य में सभी लॉग-इन उद्देश्यों के लिए लॉग-इन आईडी के रूप में कार्य करेगा।

Frequently Asked Question (FAQs) – पंजीकरण, आवेदन कैसे करें, तारीख, फीस

प्रश्न: नीट आवेदन पत्र 2021 भरने की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर: मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नीट एप्लीकेशन फॉर्म जल्द ही रिलीज होगा और इसी के साथ फॉर्म भरने की अंतिम तिथि भी घोषित होगी।

प्रश्न: क्या मुझे NTA को पोस्ट के माध्यम से अपना नीट आवेदन पत्र 2021 भेजने की आवश्यकता है?

उत्तर: नहीं, उम्मीदवारों को एनटीए को एनईईटी आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि केवल ऑनलाइन पंजीकरण ही वैध हैं।

प्रश्न: मैं एनईईटी आवेदन शुल्क का भुगतान कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: NEET 2021 आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

प्रश्न: यदि नीट आवेदन पत्र के लिए मेरा भुगतान विफल हो जाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर: यदि आवेदन पत्र का भुगतान विफल रहता है तो फिर से फीस का भुगतान करके उसका पुनः पंजीकरण करें। भुगतान की गई अधिक राशि को मूल भुगतान मोड में वापस कर दिया जाएगा। यदि इसमें अधिक समय लगे, तो उम्मीदवार को अपने संबंधित बैंकों से स्पष्टीकरण मांगना चाहिए।

प्रश्न: क्या शुल्क भुगतान के प्रमाण के रूप में कोई रसीद दी जाएगी?

उत्तर: कन्फर्मेशन पेज के अंत में ट्रांज़ैक्शन विवरण दिया होता है। इसमें ट्रांज़ैक्शन आईडी शामिल है, उम्मीदवारों के पास यह आईडी भुगतान के प्रमाण के रूप में है। इसके लिए कोई अन्य रसीद नहीं दी जाएगी।

प्रश्न: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा नीट 2021 एप्लीकेशन फॉर्म खारिज कर दिया गया है?

उत्तर: आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद उम्मीदवारों को पुष्टिकरण पेज (confirmation page) पर भेज दिया जाएगा। यदि उम्मीदवार उस पेज पर रिडायरेक्ट नहीं होते हैं तो इसका मतलब है कि नीट परीक्षा के लिए फॉर्म को अस्वीकार कर दिया गया है।

NEET Application Form 2021 कब?

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) एमबीबीएस और बीडीएस समेत अलग-अलग अंडरग्रेजुएट मेडिकल प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एनईईटी एग्जाम आयोजित करती है। NEET 2021 की तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरे जाएंगे। ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका और नीट की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

छात्रों को कट-ऑफ में 10 फीसदी तक छूट (Students to get upto 10% discount in cut-off)

पिछले साल से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान और अनुसंधान संस्थान (JIPMER) में MBBS कोर्स में NEET के जरिए एडमिशन होता है. इसके अलावा 5 अतिरिक्त सीटें कश्मीरी प्रवासियों ( Kashmiri migrants) के बच्चों के साथ-साथ कश्मीरी पंडितों या हिंदू परिवारों के एडमिशन के लिए आरक्षित हैं. छात्रों को कट-ऑफ में 10 फीसदी तक छूट मिलेगी. साथ ही उनके लिए प्रत्येक कोर्स में सीटों की संख्या 5 प्रतिशत तक बढ़ाई जाएगी. पिछले साल, लगभग 15 लाख छात्र मेडिकल कोर्स की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे.    

जुलाई में हो सकती है परीक्षा

इस बीच सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की डेट शीट देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि नीट की परीक्षा इस बार जुलाई महीने तक आयोजित हो सकती है. दअरसल, सीबीएसई सहित कई राज्यों के शिक्षा बोर्डों ने परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं. ये परीक्षाएं जून के अंत तक संपन्न होंगी. साथ ही नीट को लेकर अभी कोई नोटिफिकेशन भी जारी नहीं हुआ है. यदि नोटिफिकेशन में और देरी होती है तो पूरी संभावना है कि परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *