NEET Paper Leak Latest News [Hindi]: राजस्थान में लीक हुआ NEET का पेपर

NEET Paper Leak Latest News [Hindi]: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देशभर में रविवार को आयोजित की गई नीट परीक्षा (NEET Exam) का पेपर लीक हो गया है. जयपुर वेस्ट पुलिस ने इसका खुलासा करते हुए एक परीक्षार्थी समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. तीन घंटे की परीक्षा के दौरान मोबाइल के जरिये पेपर (Paper) परीक्षा केन्द्र से बाहर आया था. उसके बाद वह राजधानी जयपुर (Jaipur) के चित्रकुट स्थित एक अपार्टमेंट में पहुंचा.

NEET Paper Leak Latest news in hindi

वहां से सीकर (Sikar) भेजा गया और फिर सॉल्व होकर वापस परीक्षार्थी तक पहुंच गया. पेपर लीक का यह सौदा 35 लाख रुपये में किया गया था. नीट परीक्षा के पेपर के आउट होने की जानकारी परीक्षा कराने वाली अथॉरिटी को भेजी जाएगी. ये बड़ा खुलासा सोमवार को जयपुर वेस्ट पुलिस ने किया है.

ऐसे हुआ पेपर लीक (NEET Paper Leak News)

पुलिस के अनुसार परीक्षा प्रारंभ होते ही इंविजीलेटर रामसिंह ने कॉलेज के प्रशासक मुकेश सामोता के मोबाइल से परीक्षार्थी धनेश्वरी के पेपर का मोबाइल से फोटो खींचकर चित्रकुट स्थित स्वास्तिक अर्पाटमेंट के एक फ्लैट में बैठे पंकज और संदीप को भेजा गया था । इन दोनों ने पेपर सीकर में बैठे अपने साथी सुनील और दिनेश को मोबाइल पर भेजा था । उन्होंने पेपर हल कर के वापस व्हाट्सएप पर भेज दिया ।

परीक्षार्थी की ओएमआर शीट को जब्त और पुलिस टीम सीकर हुई रवाना

पुलिस ने सूचना मिलने के बाद परीक्षार्थी धनेश्वरी के पेपर और ओएमआर शीट को जब्त कर लिया है. आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही उनसे 10 लाख रुपए भी बरामद कर लिये गये हैं. पुलिस ने बताया कि धनेश्वरी का पेपर एम-2 सीरिज का था. पेपर परीक्षा केन्द्र से बाहर आया था फिर सीकर में सॉल्व हुआ है इसकी आरोपियों मोबाइल से पुष्टि हो चुकी है. सीकर में जिन लोगों को पेपर भेजा गया था और उन्होंने जिनसे पेपर सॉल्व कराया है अभी उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस ने एक टीम को सीकर रवाना कर दिया गया है.

Also Read: Hindi Diwas 2021: हिंदी दिवस पर जानिए हिंदी की संवैधानिक यात्रा के बारे में

छात्रा को पास करवाने के लिए 35 लाख में हुआ था सौदा

वहीं पुलिस ने जानकारी दी है कि इस पूरे मामले में जिस मोबाइल फोन से NEET का पेपर फोटो खींचकर व्हाट्स एप के जरिये भेजा गया था उसे बरामद कर लिया गया है. इसके अलावा छात्रा द्वारा हल किया गया पेपर,सीकर से भेजे गए सवालों के जवाब की कॉपी और दस लाख रुपए नकद भी बरामद किये गए है. छात्रा धनेश्वरी को इस परीक्षा में पास करवाने का सौदा 35 लाख में हुआ था और आधा पैसा परीक्षा के पहले और आधा बाद में देना तय  हुआ था.

NEET Paper Leak News: पुलिस ने 6 मेडिकल स्टूडेंट्स को भी गिरफ्तार किया

भांकरोटा के परीक्षा केंद्र का प्रशासक मुकेश सामोता और केंद्र का वीक्षक राम सिंह भी पुलिस के हत्थे चढ़ चुके है. इसके अलावा पुलिस ने 6 ऐसे मेडिकल स्टूडेंट को भी अलग अलग परीक्षा केंद्रों से गिरफ्तार किया है जो कमजोर परीक्षर्थियों की जगह नीट की परीक्षा दे रहे थे. इस गैंग का सरगना राजन राजगुरु नाम का एक शख्स है जो साल 2010 की राजस्थान प्री मेडिकल परीक्षा का सेकेण्ड टॉपर रहा था और वो अभी चित्तौड़गढ़ में मेडिकल अफसर के पद पर लगा हुआ है.

मास्टर माइंड राजन राजगुरु ने किया चौंकाने वाला खुलासा

 इस पूरे मामले में सबसे हैरानी में डालने वाली बात जो सामने आयी है वो खुद मास्टर माइंड राजन राजगुरु ने बताई. राजन का ये खुलासा उन तमाम लोगों की आंखे खोल देगा जो अपने बच्चों को डाक्टर तो बनाना चाहते है लेकिन इस तरह पैसा देकर नीट परीक्षा पास करवा कर. राजन राजगुरु ने पुलिस को बताया कि उसने झुंझुनू की एक  छात्रा डिम्पल को दो साल पहले इसी तरह से फर्जीवाड़ा करके नीट परीक्षा पास करवा दी थी.

Credit: Zee Rajasthan

डिम्पल को मेडिकल कालेज में एडमिशन भी मिल गया लेकिन वो दो साल में एम् बी बी एस का फर्स्ट ईयर पास नहीं कर सकी और उसने एमबीबीएस छोड़ दिया. ऐसे में अगर लाखों रुपए खर्च करके भी उसने नीट पास कर ली तो हासिल किया हुआ. ये बात फर्जी तरीके से NEE परीक्षा पास करने के इच्छुक बच्चो और उनके अभिभावकों को समझनी होगी.

गिरफ्तार आरोपियों की सूची

  • मुकेश कुमार ,निवासी जयरानपुरा थाना श्रीमाधोपुर सीकर हाल बी-50 जमनापुरी मुरलीपुरा हाल कर्मचारी प्रशासक आरआईईटी भांकरोटा जयपुर, शिक्षा बी.ए. 
  • रामसिंह ,निवासी कुडियों की ढाणी, कैरपुरा थाना खण्डेला सीकर हाल किरायेदार स्वास्तिक अपार्टमेंट चित्रकूट जयपुर शिक्षा- बीएससी मैथ्स.
  • धनेश्वरी यादव ,निवारू रोड थाना करधनी ,शिक्षा 10वीं सेंट टेरेसा स्कूल झोटवाडा व 12वीं स्प्रंगडेज निवारू रोड झोटवाडा.  
  • सुनील कुमार यादव ,निवारू रोड,शिक्षा 12वीं. 
  • नवरतन स्वामी ,श्रीमाधोपुर सीकर शिक्षा 12वीं (मास्टरमाइंड -कोचिंग संचालक )
  • 6. अनिल कुमार यादव ,निवासी बढ़ नगर कोटपुतली, जयपुर शिक्षा पोलीटेक्नीक में डिप्लोमा. 
  • 7. संदीप, उम्र 23 निवासी जयरामपुरा थाना श्रीमाधोपुर सीकर, शिक्षा 12वीं आईटीआई. 
  • 8. पंकज यादव, उम्र- 26, निवासी महरोली थाना रींगस सीकर शिक्षा- बीएससी बायो

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *