Police Commemoration Day 2022 [Hindi]: पुलिस स्मृति दिवस क्यों मनाया जाता है?

Police Commemoration Day 2021 [Hindi] History, Quotes, Parade Video

Last Updated on 20 October 2022, 2:49 PM IST: Police Commemoration Day 2022 [Hindi]: पुलिस स्मृति दिवस हमारे पुलिसकर्मियों का शौर्य और बलिदान का इतिहास है। उन्होंने चीन के साथ हमारी सीमा की रक्षा करते हुए जो बलिदान दिया था, उसकी याद में हर साल पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

1959 में चीन से लगी हमारी सीमा की रक्षा करते हुए 21 अक्टूबर को 10 पुलिसकर्मियों ने सर्वोच्च बलिदान दिया था। उन पुलिसकर्मियों के बलिदान के सम्मान में हर साल 21 अक्टूबर को नैशनल पुलिस डे या पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जाता है। पहले तिब्बत के साथ भारत की 2,500 मील लंबी सीमा की निगरानी की जिम्मेदारी भारत के पुलिसकर्मियों की थी।

Police Commemoration Day History in Hindi

21 अक्टूबर 1959 को 10 पुलिसकर्मियों ने अपना बलिदान दिया था। उस वक्त तिब्बत के साथ भारत की 2,500 मील लंबी सीमा की निगरानी भारतीय पुलिस के हवाले थी। 20 अक्टूबर को पुलिसकर्मियों की एक टोली लापता हो गई थी। अगले दिन इसकी तलाश में एक दूसरी टुकड़ी निकली। इसमें करीब 20 पुलिसकर्मी थे। जब ये टुकड़ी अपने लापता साथियों की तलाश कर रहे थे, उस वक्त चीनी सैनिकों ने पहाड़ी से गोलियां चलाना शुरू कर दिया। भारतीय पुलिसकर्मी निहत्थे थे। इस हमले में 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए। जबकि 7 जख्मी हुए थे।

इतिहास (Police Commemoration Day History)

पुलिस स्मरणोत्सव दिवस 10 पुलिस कर्मियों के अंतिम बलिदान को याद करता है, जिन्होंने 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख में चीनी सेना से लड़ते हुए अपनी जान गंवाई थी। 

स्मृति दिवस मनाने का फैसला

जनवरी 1960 में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों का वार्षिक सम्मेलन हुआ। उस सम्मेलन में लद्दाख में शहीद हुए उन वीर पुलिसकर्मियों और साल के दौरान ड्यूटी पर जान गंवाने वाले अन्य पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने का फैसला लिया गया। उनके सम्मान में हर साल 21 अक्टूबर को ‘स्मृति दिवस’ मनाने का फैसला हुआ।

यह भी पढ़ें: Shahid Bhagat Singh: शहीद सरदार की पुण्यतिथि पर जानिए भगत सिंह के क्रांतिकारी विचार

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की रक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा कि पुलिस स्मृति दिवस 2022 पूरे भारत में हमारे पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों का आभार व्यक्त करने का दिन है। हम कर्तव्य की पंक्ति में शहीद हुए सभी पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देते हैं। उनके बलिदान और सेवा को हमेशा याद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि भयावह अपराधों को सुलझाने और कानून-व्यवस्था को बनाए रखने, आपदा प्रबंधन में सहायता से लेकर कोरोना महामारी से लड़ने तक हमारे पुलिस कर्मी हमेशा बिना किसी हिचक के अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। हमें नागरिकों की सहायता के लिए उनके परिश्रम और तत्परता पर गर्व है।

Police Commemoration Day Parade 2022 Quotes [Hindi]

  • “आओ झुक कर सलाम करे उनको, जिनके हिस्से मे ये मुकाम आता है हमको, खुसनसीब होता है वो खून, जो देश के काम आता है”
  • “यहां आरती है अज़ान है, हिन्दू हैं मुसलमान हैं, है गर्व मुझे अपने देश पर क्यूंकि ये मेरा हिन्दुस्तान है”
  • “खुशनसीब है वो माँ जिसका लाडला चिराग, वतन पर मरने वाला है, वो लाडला तो तिरंगे की आन-शान पर मिटने वाला है”
  • “दिन हो या रात, धूप हो या बरसात आपकी सेवा के लिए ….हमारे देश की वीर जवान है आपके साथ”
  • “जो बेईमान है ये वर्दी उन्हें मजबूर बनाती हैं, जो ईमानदार है ये वर्दी उन्हें मजबूत बनाती हैं”.

Police Commemoration Day Parade Video

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 + 16 =