Punjab Municipal Election Result 2021: कांग्रेस को मिली बढ़त, भाजपा का नही खुला खाता

Punjab Municipal Election Result 2021: कृषि कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बीच पंजाब में हुए निकाय चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। अब तक के नतीजे कांग्रेस को जहां सुकून देने वाले हैं, वहीं भाजपा को परेशान करने वाले हैं। पंजाब निकाय चुनाव के नतीजों में कांग्रेस जबरदस्त जीत की ओर बढ़ती दिख रही है, वहीं भाजपा और शिअद का प्रदर्शन काफी खराब दिख रहा है।

Punjab Municipal Election Result 2021 hindi news
Punjab Municipal Election Result 2021 Hindi news

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले की अग्नि परीक्षा के तौर पर स्थानीय निकाय चुनाव के लिए आज वोटों की गिनती हो रही है। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से ही जारी है। दरअसल, पंजाब में 14 फरवरी को 117 स्थानीय निकायों पर चुनाव हुए थे, जिसमें से 109 नगरपालिका परिषद और नगर पंचायत हैं, वहीं, 8 नगर निगम शामिल हैं।

आठ नगर निगम अबोहर, बठिंडा, बाटला, कपूरथला, मोहाली, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा और 109 मगर पालिका परिषदों के 2252 वार्ड्स का रिजल्ट आज शाम तक स्पष्ट हो जाएगा। फिलहाल, शुरुआती नतीजों में कांग्रेस कमाल करती दिख रही है, वहीं नतीजों से ऐसा लग रहा है कि भाजपा को कृषि कानूनों का नुकसान होता दिख रहा है। तो चलिए जानते हैं पंजाब निकाय चुनाव के रुझान और नतीजे।

बता दें कि 14 फरवरी को यहां पर सात नगर निगमों, 109 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के तहत आने वाले 2,302 वार्डों का चुनावों कराया गया था.

Punjab Municipal Election Result 2021: कुछ दिलचस्प आंकड़े

  • कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भाई मोहाली जिले में खरड़ नगरपालिका परिषद के वॉर्ड नंबर 24 से हार गए हैं.
  • मोगा से कांग्रेस विधायक की पत्नी हरजोत कमल मोगा नगर निगम के वॉर्ड नंबर 1 में 151 वोटों से हार गई हैं.
  • होशियारपुर में BJP के पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद की पत्नी हार गई हैं. होशियारपुर BJP सांसद तथा केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश का संसदीय क्षेत्र है.

फिरोजपुर की चार नगर काउंसिलों पर कांग्रेस का कब्जा

फिरोजपुर की चार नगर काउंसिलों पर कांग्रेस का कब्जा हो गया है। नगर पंचायत मुदकी पर अकाली दल और ममदोट पर कांग्रेस काबिज हुई है।

Also Read: AP Panchayat Elections 2021 Live Updates: पंचायत चुनाव के पहले फेज में क्लीन स्विप की ओर YSRC

मंगलवार को कई बूथों पर दोबारा से चुनाव करवाया गया, इनके नतीजे भी आज ही जारी किए जाएंगे. इसके साथ ही मोहाली नगर निगम के बूथ नंबर 32 और 33 पर आज 8 से 4 बजे तक दोबारा से चुनाव होंगे. इनकी मतगणना गुरुवार को की जाएगी. 

होशियारपुर में नहीं खुला अकालियों का खाता

होशियारपुर में कांग्रेस ने 50 में से 31 वार्ड जीत लिए हैं। भाजपा को 4 और आप को 2 वार्डों में जीत हासिल हुई है। इस बार यहां अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी खाता भी नहीं खोल सका

मौड़ मंडी में 13 सीटों पर कांग्रेस जीती

सब तहसील मौड़ मंडी के 17 में से 13 पर कांग्रेस, 1 अकाली दल, 3 आजाद प्रत्याशियों ने जीत प्राप्त की। रामां मंडी के 15 वार्ड में से 11 कांग्रेस, 2 अकाली दल और 2 आजाद प्रत्याशी जीते।

बठिंडा में भाजपा को कोई सीट नहीं

बठिंडा की नथाना काउंसिल में आप को तीन सीटें मिली हैं। बाकी जगह आप का खाता भी नहीं खुल पाया है। भाजपा बठिंडा में कोई भी सीट नहीं जीत पाई। बहुजन समाज पार्टी को एक सीट भाईरूपा में जीत मिली है। फिरोजपुर में कांग्रेस के 33 उम्मीदवार जीत गए हैं।

Punjab Municipal Election Result 2021: खन्ना में कांग्रेस का जलवा

खन्ना में कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की, 6 सीटें अकाली दल को मिलीं। जगरोन में कांग्रेस को 17 सीटें मिलीं, 5 पर निर्दलीय और एक सीट पर अकाली दल को सफलता।

फरीदकोट में भी कांग्रेस की भारी जीत

फरीदकोट नगर निगम में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है। 25 वार्ड में से कांग्रेस ने 16 में जीत दर्ज की है, वहीं अकाली दल 7 में जीत हासिल करने में सफल रही। इसके अलावा, आप को एक और निर्दलीय को एक सीट हाथ लगी है।

Credit: News24

Punjab Municipal Election Result 2021: करतारपुर नगर निगम के नतीजे

कांग्रेस-  06, अकाली- 0, बीजेपी- 0, आप- 0, निर्दलीय- 9

  • वार्ड -1 बलविंदर कौर (निर्दलीय)
  • वार्ड -2 ओंकार सिंह (कांग्रेस)
  • वार्ड -3 तेजपाल सिंह (निर्दलीय)
  • वार्ड -4 ज्योति अरोड़ा (निर्दलीय)
  • वार्ड -5 कोमल अग्रवाल (निर्दलीय)
  • वार्ड -6 प्रिंस अरोड़ा (कांग्रेस)
  • वार्ड -7 अमरजीत कौर (निर्दलीय)
  • वार्ड -8 बाल मुकुंद (निर्दलीय)
  • वार्ड -9 सुनीता रानी (कांग्रेस)
  • वार्ड -10 डिंपल कपूर (निर्दलीय)
  • वार्ड -11 राजविंदर कौर (निर्विरोध कांग्रेस उम्मीदवार)
  • वार्ड -12 शाम सुंदर पाल (कांग्रेस)
  • वार्ड – 13 सुरिंदर पाल (निर्दलीय)
  • वार्ड -14 अशोक कुमार (कांग्रेस)
  • वार्ड -15 मनजिंदर कौर (निर्दलीय)

इन जगहों पर हो रहे पुनर्चुनाव

पंजाब राज्य निर्वाचन आयोग ने एसएएस नगर के नगर निगम चुनाव में 14 फरवरी को मतदान के दौरान दो बूथों पर अनियमितता की खबरें मिलने के बाद इन स्थानों पर फिर से चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं.  इससे पहले पटियाला के पतरन और समाना नगर परिषद के तीन बूथों पर भी चुनाव के निर्देश दिए गए थे और इन जगहों पर आज दोबारा मतदान हो रहा है. यहां कुछ शरारती तत्वों द्वारा ईवीएम को क्षति पहुंचाने की खबरें आई थीं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *