Rajasthan Panchayat Chunav Results: राजस्थान में पंचायत चुनाव के परिणाम आने हुए शुरू

Rajasthan Panchayat Chunav Results 2020: भाजपा ने 1836 सीटे जीत कर यह मिथक तोड दिया कि सत्तारूढ़ पार्टी को चुनाव में बड़ा फायदा होता है। बता दें कि 636 जिला परिषद और 4371 पंचायत समिति पदों के नतीजे आज जारी हो जाएंगे।

Rajasthan Panchayat Chunav Results [Hindi]

Rajasthan Panchayat Chunav Results

राजस्थान में पंचायत चुनाव का परिणाम जारी हो रहा है। 21 जिलों में मतदान हुए थे। 21 जिलों के देर रात तक 4051 पंचायत समिति सदस्यों के घोषित परिणाम में कांग्रेस ने 1718 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं भाजपा ने 1836 सीटे जीत कर यह मिथक तोड दिया कि सत्तारूढ़ पार्टी को चुनाव में बड़ा फायदा होता है। बता दें कि 636 जिला परिषद और 4371 पंचायत समिति पदों के नतीजे आज जारी हो जाएंगे।

बता दें कि राजस्थान के 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव हुआ था। जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए चार चरणों में 23 नवंबर, 27 नवंबर, एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान हुआ था। इसी तरह प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख के लिये 11 दिसंबर को चुनाव होंगे।

Rajasthan Panchayat Chunav Results: ताजा आंकड़ों पर एक नजर

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा ने पंचायत समिति की 1,836 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं, सत्ताधारी दल कांग्रेस ने 1718 सीटों पर कब्जा जमाया है. जिला परिषद की 636 सीटों में से 606 का चुनाव परिणाम भी सामने आ चुका है. बीजेपी को 326 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, कांग्रेस के हिस्‍से में 250 सीटें गई हैं.

■ यह भी पढ़ें: GHMC Election Results 2020: भारत के सबसे बड़े नगर निगम चुनावों में से एक ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने मारी बाज़ी 

अपने ही घर में हार गए चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल

चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल को हार का सामना करना पड़ा है. यहां पंचायत समिति फागलिया में बीजेपी के बोर्ड बनने की प्रबल संभावना है. चौहटन विधायक पदमाराम का गांव है फागलिया. विधायक की पत्नी भी लड़ रही थी प्रधान बनने की मंशा से सदस्य का चुनाव.चौहटन विधायक पदमाराम के क्षेत्र में अड़ियल रवैये से आमजन था परेशान.

चुनाव में कांग्रेस को दो सीटों पर जीत

हनुमान बेनीवाल के गढ़ नागौर में बीजेपी-आरएलपी का जलवा बरकरार है. मेढाता पंचयात समिति सीट पर हुए चुनाव में कांग्रेस को दो सीटों पर जीतमिली है, जबकि बीजेपी और आरएलपी को 9सीटें मिली है.

■ यह भी पढ़ें: Bihar Election Results 2020 Update: 129 सीटों पर BJP आगे, अब तक 1 करोड़ से ज्यादा वोट हो चुके हैं काउंट

कांग्रेस ने इन दिग्गजों को लगा बड़ा झटका

आपको बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से लेकर पीसीसी पूर्व चीफ और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को पंचायत चुनाव में तगड़ा झटका लगा है। अपने क्षेत्रों में खास पकड़ रखने वाले इन मंत्रियों और दिग्गजों को जनता ने विपरित परिणाम देकर चौंका दिया है। आपको बता दें कि डोटासरा ने निर्वाचन क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ में कांग्रेस 25 में से केवल 11 सीटों पर ही कब्जा जमा पाई।

Credit: OneIndia Hidni

यहां बीजेपी ने 13 और एक निर्दलीय ने जीत का परचम लहराया। इसी तरह निम्बाहेड़ा में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना भी सिर्फ 17 में से तीन सीट ही कांग्रेस को जीता पाए। यहां बीजेपी ने 14 सीटों पर कब्जा जमाया। खेल मंत्री अशोक चांदना डिहौली क्षेत्र में 23 में से 13 पंचायत समितियों में बीजेपी और 10 पर कांग्रेस दिखी। अजमेर में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को बड़ा झटका लगा। यहां 11 पंचायत समितियों में 9 पर भाजपा की बढ़त मिली है। वहीं कांग्रेस दो पर ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *