RRB NTPC Revised Result 2022: घोषित हुआ आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 का संशोधित परिणाम, यहाँ से करें चेक

RRB NTPC Revised Result 2022 घोषित हुआ एनटीपीसी CBT 1 का परिणाम

RRB NTPC Revised Result 2022: आरआरबी ने अब जनवरी 2022 में घोषित परिणाम के विपरीत 7 लाख उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है। उम्मीदवार आरआरबी आधिकारिक और क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जाकर अपना अपडेटेड स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।

अब तक आरआरबी पटना, अजमेर, चंडीगढ़, मुंबई, इलाहाबाद और अन्य के लिए परिणाम घोषित किए गए हैं। बोर्ड ने सीबीटी-1 रिवाइज्ड रिजल्ट के साथ लेवल 2, 3, 5 और 6 की कट ऑफ भी जारी कर दी है। सीबीटी-1 की परीक्षाएं 28 दिसंबर 2022 से 31 जुलाई 2021 तक सात फेज में आयोजित की गई थी। रेलवे नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) सीबीटी-1 क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को अब सीबीटी 2 एग्जाम देना होगा। रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगा।

कैसे चेक करें आरआरबी एनटपीसी सीबीटी 1 रिजल्ट (How to check RRB NTPC Revised Result 2022)

  • स्टेप 1: सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक या क्षेत्रीय वेबसाइट (www.rrbcdg.gov.in/) पर जाएं।
  • स्टेप 2: होमपेज पर ‘CEN 1/2019 NTPC’ लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: अब, पे लेवल वाइज रिजल्ट चेक करने के लिए ‘स्कोरकार्ड लिंक’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4: अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और सुरक्षा कोड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • स्टेप 5: स्क्रीन पर आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 के लिए क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट खुल जाएगी।
  • स्टेप 6: अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड करें।
  • स्टेप 7: उम्मीदवार आगे के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।

शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइट पर उपलब्ध

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से चार अलग -अलग अधिसूचना जारी कर बताया गया है कि विज्ञापन संख्या 01/2019 के तहत आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा स्तर 6, स्तर 5, स्तर 3, स्तर 2 के के संशोधित परिणाम, संशोधित कट ऑफ अंक, स्कोर कार्ड और सीबीटी-2 के लिए शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची  जारी की गई है। परिणाम, कट ऑप और शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइट पर अलग-अलग जारी की गई है। 

■ Also Read: RRB NTPC Result 2021 [Hindi]: इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

RRB NTPC Revised Result 2022: रिजल्ट पर हो गया था विवाद 

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 का रिजल्ट जनवरी 2022 में जारी हुआ था. लेकिन इसको लेकर विवाद हो गया था. अभ्यर्थियों का कहना था कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने 7 लाख अभ्यर्थियों की बजाए 7 लाख रोल नंबर का सेलेक्शन कर लिया था. जिसके चलते कई अभ्यर्थी बाहर हो गए थे. जबकि कई ऐसे थे कि जिनका चयन एक से अधिक पदों के लिए हो गया था.

■ Also Read: RRB NTPC Revised Result 2022: एनटीपीसी परीक्षा का संशोधित परिणाम हुआ जारी, इस लिंक से देखें अपना स्कोर कार्ड

कुल सात चरणों में आयोजित हुई थी परीक्षा 

बता दें कि कंप्यूटर आधारित नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी, सीबीटी-1 परीक्षा का आयोजन कई फेज में किया गया था. 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक कुल सात चरणों में परीक्षा संचालित की गई थी. प्रत्येक चरण की परीक्षा में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इस भर्ती के माध्यम से 35 हजार से अधिक रिक्त पद भरे जाने हैं. भर्ती प्रक्रिया में सीबीटी 1, सीबीटी 2, टाइपिंग स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल एग्जाम शामिल हैं. विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार अपने संबंधित जोन की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

इसलिए जारी हुए RRB NTPC रिवाइज्ड रिजल्ट 2022

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा 35 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन किए 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित सीबीटी 1 परीक्षा के नतीजों की घोषणा 14 जनवरी 2022 को की गयी थी। जिसके अंतर्गत कई उम्मीदवारों को एक से अधिक पद के लिए सफल घोषित किया गया था। इसे लेकर देश भर के उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति जताई गई थी और देशव्यापी प्रदर्शन हुए थे। उम्मीदवारों की मांग थी कि विभिन्न पदों के लिए यूनीक रोल नंबर घोषित हों।

Credit: SARKARI RESULT – ROJGAR RESULT

इसके बाद रेल मंत्रालय ने उच्चाधिकार समिति का गठन किया था और उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों 16 फरवरी 2022 तक आमंत्रित किया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद समिति ने RRB NTPC CBT 1 परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर हर पद के लिए निर्धारित कट-ऑफ के अनुसार उम्मीदवारों की शार्टलिस्टिंग का सुझाव दिया था। इसी क्रम में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा RRB NTPC रिवाइज्ड रिजल्ट 2022 की आज घोषणा कर दी गई।

35 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती 

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने 35 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की थी। वहीं इस परीक्षा में देश भर से 1 करोड़ अधिक उम्मीदवार शामिल हुए हैं। वहीं इस रिजल्ट की पहले घोषणा 14 जनवरी को गई थी, जिस पर देश भर के अलग-अलग राज्यों ने इन नतीजों पर आपत्ति दर्ज कराई थी। इसकी वजह से ही अब बोर्ड ने संशोधित रिजल्ट जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × four =