SSC CGL Application 2020: आवेदन का आखिरी दिन आज, जानिए कौन कर सकता है आवेदन?

SSC CGL Application 2020: यदि आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार के विभिन्न विभागों में काम करने का सुनहरा अवसर है। सरकार ने कई विभागों में 6506 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इन पदों पर आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है। मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई, एनआईए, सीएजी, सीपीडब्ल्यूडी, रेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो आदि विभाग और मंत्रालयों में सरकारी नौकरी इच्छा रखने वाले युवा उम्मीदवारों आज आवेदन करने का अंतिम मौका है।

SSC-CGL-Application-2020

कौन कर सकता है आवेदन?

SSC CGL Application 2020 के लिए वे ही अभ्यर्थी आवेदन के पात्र हैं, जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण की हो। साथ ही उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। विज्ञप्ति के मुताबिक कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य) के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है।

■ Also Read: SSC CHSL Exam Result 2019 के Tier-I में 44 हजार अभ्यर्थी पास, कट-ऑफ-मार्क्स यहाँ देखें

जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन रिक्तियों के लिए आवेदन नहीं किया है वे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 31 जनवरी शाम तक हर हाल में आवेदन कर लें। आवेदन के लिए आधिकारिक लिंक इस खबर में दिया गया है। अभ्यर्थी ssc.nic.in के जरिए रविवार, 31 जनवरी को रात 11.30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आयोग इस परीक्षा के जरिए 6506 पदों पर भर्ती करेगा, जिनमें 250 रिक्तियां ग्रुप बी के राजपत्रित एवं 3513 ग्रुप बी की अराजपत्रित रिक्तियां हैं। इसके अलावा 2743 रिक्तियां ग्रुप सी के पदों के लिए हैं। 

SSC CGL Application 2020: महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 31 जनवरी
  • ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि- 02 फरवरी
  • ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि- 04 फरवरी
  • चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 06 फरवरी

इन रिक्तियों के लिए आवेदन ग्रेजुएट युवा कर सकते हैं। रिक्तियों के लिए मांगी गई योग्यता के बारे में विस्तार से जानने के लिए अभ्यर्थी एक बार आधिकारिक अधिसूचना जरूर पढ़ें। असिस्टेंट ऑडिट अधिकारी / असिस्टेंट अकाउंट्स अधिकारी पद के लिए किसी भी विषय में स्नातक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं लेकिन ज्यादा तवज्जो सीए, एमबीए (फाइनेंस), एमबीई, एमकॉम, एमबीएस, सीएस डिग्री वाले अभ्यर्थियों को दी जाएगी। कुछ पदों कि लिए आयु सीमा 27 साल व कुछ के लिए 30 व 32 साल तय की गई है। एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी को तीन साल की छूट दी गई है।

सीजीएल परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर लॉगिन सेक्शन में दिये गये ‘न्यू यूजर – रजिस्टर नाऊ’ के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण पेज पर जाना होगा। इसके बाद आधार नंबर और अन्य मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। फिर अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार सीजीएल परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन स्टेप को पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।

Also Read: Staff Selection Commission: SSC JHT 2020 Notification जारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *