SSC CHSL 2022: सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका; केंद्रीय मंत्रालयों में LDC, DEO और अन्य की भर्ती

SSC CHSL 2022 सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका; केंद्रीय मंत्रालयों में LDC, DEO और अन्य की भर्ती

SSC CHSL 2022 : कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जारी की गई सीएचएसएल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की मार्कशीट होनी चाहिए।

यदि आप बारहवी उत्तीर्ण हैं और केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, आदि पदों की सरकारी नौकरी चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और उनसे सम्बद्ध विभागों देश भर में स्थिति कार्यालयों लोवल डिविजन क्लर्क (एलडीसी), डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), पोस्टल असिस्टेंट / शॉर्टिंग असिस्टेंट (पीए/एसए) के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली परीक्षा, एसएससी सीएचएसएल एग्जाम 2021 के लिए आवेदन की आज, 7 मार्च 2022 को आखिरी तारीख है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के वर्ष 2021 के संस्करण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 फरवरी 2022 को अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हुई थी।

कैसे करें SSC CHSL 20222 के लिए आवेदन?

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2021 के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को अपनी आधार संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि के साथ पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके अपना एसएससी सीएचएसएल अप्लीकेशन 2021 सबमिट कर सकेंगे।

इस लिंक से देखें एसएससी सीएचएसएल एग्जाम 2021 नोटिफिकेशन

SSC CHSL Exam 2021: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission)

SSC CHSL Exam 2021: आवेदन की आखिरी तारीख कल, केंद्रीय मंत्रालयों और विभाग में सीधी भर्ती का आखिरी मौकायह भी पढ़ें

इस लिंक से करें आवेदन

आवेदन में सुधार 11 से 15 मार्च तक

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत जो उम्मीदवार आज अपना पंजीकरण कर लेंगे उन्हें परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन मोड में भुगतान करने का कल यानि 8 मार्च की रात 11 बजे तक का समय होगा। हालांकि, ऑफलाइन मोड में भुगतान करने का विकल्प उम्मीदवारों के पास 10 मार्च तक होगा, जिसके लिए उम्मीदवारों को 9 मार्च की रात 11 बजे कर चालान जेनरेट करना होगा। वहीं, जिन उम्मीदवारों द्वारा एसएससी सीएचएसएल अप्लीकेशन 2021 को सबमिट किया जाता है, उनके पास अपने आवेदन में आवश्यक त्रुटि सुधार या संशोधन का 15 मार्च तक समय होगा।

SSC CHSL 2022 : आयु-सीमा और शैक्षणिक योग्यता

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जारी की गई सीएचएसएल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की मार्कशीट होनी चाहिए। आवेदकों की आयु-सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: SSC MTS Result 2020 to 2022: एमटीएस टीयर 1 रिजल्ट जारी, 44680 हुए सफल

SSC CHSL 2022 : मई में होगी परीक्षा

एसएससी की ओर से सीएचएसएल परीक्षा 2021-2022 का आयोजन मई महीने में किया जाएगा। हालांकि, परिस्थितियों के अनुसार इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि एसएससी सीएचएसएल देश की कुछ सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इसके लिए लाखों की संख्या उम्मीदवार आवेदन करेंगे। आखिरी समय में आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक लोड होने के कारण आवेदन करने में समस्या भी आ सकती है। इसलिए सभी अपना आवेदन जल्द से जल्द पूरा कर लें। 

SSC CHSL 2022 : चार भाग में होगी परीक्षा

एसएससी सीएचएसएल भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन चार भाग की प्रक्रिया के बाद होगा।  टीयर-1 में उम्मीदवारों से विभिन्न विषयों से बहुवैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, टीयर-2 परीक्षा में उम्मीदवारों से निबंध लेखन की परीक्षा ली जाएगी। टीयर-3 में टाइपिंग और स्किल टेस्ट लिया जाएगा। वहीं, भाग चार में उम्मीदवारों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया होगी। 

SSC CHSL 2022 : कैसे करें आवेदन?

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे सीएचएसएल भर्ती से के लिए आवेदन से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। 
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के अपना पंजीयन करें।
  • अब अपनी आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें।
  • अब मांगी जा रही जानकारी को दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा

SSC CHSL परीक्षा के माध्यम से, आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों और विभिन्न संवैधानिक निकायों / सांविधिक निकायों के लिए लोअर डिवीजनल क्लर्क / जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक / सॉर्टिंग सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर / ट्रिब्यूनल, आदि पदों की भर्ती की जाती है. एसएससी ने अभी तक रिक्तियों की संख्या जारी नहीं की है और जल्द ही जारी होने की उम्मीद है.

Credit: SSC Adda247

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 + fifteen =