Tata Play Recharge: बदल गया टाटा स्काई का नाम, जानिए क्यों Tata Sky हुआ Tata Play

Home Hindi News Tata Play Recharge: बदल गया टाटा स्काई का नाम, जानिए क्यों Tata Sky हुआ Tata Play
Tata Play Recharge [Hindi] जानिए क्यों Tata Sky हुआ Tata Play

Tata Sky New Name, Tata Play Recharge: टाटा स्काई, जो 19 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स का दावा करता है, कंपनी को लगता है कि उसके बिजनेस इंट्रेस्ट सिर्फ डीटीएच सर्विस से आगे बढ़ गए हैं. टाटा स्काई, जो 19 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स का दावा करता है, कंपनी को लगता है कि उसके बिजनेस इंट्रेस्ट सिर्फ डीटीएच सर्विस से आगे बढ़ गए हैं और अब इसमें फाइबर-टू-होम ब्रॉडबैंड और बिंज शामिल हैं, जो 14 ओटीटी सर्विस प्रदान करता है. 

Tata Play Recharge [Hindi] जानिए क्यों Tata Sky हुआ Tata Play

Tata Play Recharge: एक ब्रांड आइडेंटिटी का समय

टाटा प्ले लिमिटेड के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने इस मौके पर कहा कि टाटा स्काई ने ओटीटी और ब्रॉडबैंड में एंट्री कर कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन का एक ईकोसिस्टम बनाने के लिए अपने मुख्य व्यवसाय में मार्केट लीडरशिप का फायदा उठाया है. हमारा मानना ​​है कि यह एक ब्रांड आइडेंटिटी का समय है जो हमारे डीटीएच कारोबार से अलग है.

टाटा संस और रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली 21st सेंचुरी फॉक्स के बीच 80:20 जॉइंट वेंचर के रूप में लॉन्च होने के बाद, टाटा स्काई ने 2004 में ऑपरेशन शुरू किया. इसके बाद, फॉक्स और टाटा ग्रुप ने टीएस इन्वेस्टमेंट्स का गठन किया, जिसने टाटा स्काई में 20% हिस्सेदारी हासिल कर ली. इसने फॉक्स को 9.8% की अतिरिक्त अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी दी. बाद में, जब मर्डोक ने फॉक्स के एंटरटेनमेंट बिजनेस को वॉल्ट डिजनी कंपनी को बेच दिया, तो टाटा स्काई में हिस्सेदारी भी मिकी माउस कंपनी को ट्रांस्फर कर दी गई.

Tata Play Recharge: हटाया गया विजिट चार्ज

इसके अलावा, टाटा प्ले ने 175 रुपये के सर्विस विजिट चार्ज को खत्म करने का फैसला किया है. DTH ग्राहक जिन्होंने अपने पैक को रिचार्ज नहीं किया है, वे भी मुफ्त में रीकनेक्शन पा सकते हैं.

नई आइडेंटिटी की डिजाइन

कंपनी के मुताबिक, टाटा स्काई की नई आइडेंटिटी TATA PLAY को वेंचरथ्री, लंदन ने तैयार की है और इसे ओगिल्वी इंडिया ने इसका डिजाइन तैयार किया है. कंपनी ने कहा कि आज से शुरू होने वाले और आने वाले महीनों में सभी टचप्वाइंट्स पर नई ब्रांड आइडेंटिटी का जोरदार प्रचार किया जाएगा. टाटा और टाटा प्ले टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के ट्रेडमार्क हैं.

ओटीटी प्लेटफाॅर्म अब और भी बड़ा होने वाला है

Tata Sky : इसी के साथ सीईओ नागपाल के मुताबिक, बदलते युग में ओटीटी प्लेटफाॅर्म अब और भी बड़ा होने वाला है ऐसे में ये एक ब्रांड पहचान का समय है। इसी के साथ-साथ DTH उनका सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सबसे बड़ा बिजनेस बना रहेगा।

Tata Play Recharge: छूटे कस्टमर्स जोड़ने की पहल

टाटा प्ले ने ओटीटी की बढ़ती मांग को देखते हुए टीवी चैनल और ओटीटी ऐप्स का कॉम्बो ऑफर पेश किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने पुराने ग्राहकों को फिर से जोड़ने के लिए भी कई फीचर्स पेश किए हैं। कंपनी के अनुसार अब सर्विस विजिट के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। वहीं डिएक्टिव डीटीएच कस्टमर यदि रिचार्ज कराता है और प्लेटफॉर्म पर दोबारा जुड़ता है तो उससे रिकनेक्शन चार्ज नहीं लिया जाएगा।

■ Also Read: National Voters’ Day पर जानिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व

सीईओ हरित नागपाल ने कहा, अब हम कंटेंट कंपनी बन गए

टाटा प्ले के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने बताया कि हमने शुरुआत में डीटीएच कंपनी के तौर पर शुरुआत की थी, लेकिन अब हम कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बन गए हैं। चूंकि ग्राहकों के एक छोटे से आधार की जरूरतें बदल रही थीं। वे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सामग्री का उपभोग कर रहे थे, हम एक मंच बनाना चाहते थे और उन्हें एक एकीकृत अनुभव प्रदान करना चाहते थे।

2004 में शुरू हुई थी टाटा स्काई

टाटा संस और रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली 21 सेंचुरी फॉक्स के बीच 80 : 20 संयुक्त उद्यम के रूप में लांच होने के बाद, टाटा स्काई ने 2004 में परिचालन शुरू किया। इसके बाद फॉक्स और टाटा समूह ने टीएस इन्वेस्टमेंट्स का गठन किया, जिसने टाटा स्काई में 20% हिस्सेदारी हासिल कर ली। इसने फॉक्स को 9.8% की अतिरिक्त अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी दी।

टाटा स्काई ने 15 साल बाद बदला नाम, कंपनी को मिला नेटफ्लिक्स का सपोर्ट

यूजर्स को अब नेटफ्लिक्स (Netflix) देखने के तरीकों की खोज करने की जरूरत नहीं है क्योंकि पॉपुलर ओटीटी ऐप कल से उपलब्ध होगा. यह सर्विस ज्यादातर वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए सपोर्ट ऑफर करती है.

टाटा स्काई ने 15 साल बाद बदला नाम, कंपनी को मिला नेटफ्लिक्स का सपोर्ट

टाटा स्काई (Tata Sky) ने अनाउंसमेंट की है कि वह अपने अस्तित्व के 15 सालों के बाद अपना नाम बदलकर टाटा प्ले (Tata Play) कर रहा है. कंपनी, जो लाखों कस्टमर्स का दावा करती है, का मानना ​​है कि उसके बिजनेस में अब केवल डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सर्विस के बजाय फाइबर-टू-होम (fiber-to-home) ब्रॉडबैंड और बिंज सर्विस (Binge service) शामिल हैं. नया नाम कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले प्रोडक्ट्स और सर्विस की डिटेल्ड सीरीज को दर्शाता है. वर्तमान में, टाटा स्काई के पास कुल 23 मिलियन कनेक्शन और 19 मिलियन एक्टिव कस्टमर हैं. कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि वह नेटफ्लिक्स के लिए सपोर्ट जोड़ रही है, जिससे उसके कस्टमर्स को बड़ी राहत मिलेगी.

Tata Play

टाटा प्ले के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने ईटी को बताया, “हमने डीटीएच कंपनी के रूप में शुरुआत की थी, अब हम पूरी तरह से एक कंटेंट डिलीवरी कंपनी में बदल गए हैं. चूंकि कस्टमर्स के एक छोटे बेस की जरूरतें बदल रही थीं और वो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का यूज कर रहे थे, हम एक प्लेटफॉर्म बनाना चाहते थे और बेहतर एक्सपीरियंस के साथ सर्विस ऑफर करना चाहते थे. इसलिए, हमने बिंज लॉन्च किया. हम एक ब्रॉडबैंड बिजनेस भी पेश करते हैं.”

नेटफ्लिक्स के लिए सपोर्ट जोड़ रही है टाटा प्ले 

यूजर्स को अब नेटफ्लिक्स (Netflix) देखने के तरीकों की खोज करने की जरूरत नहीं है क्योंकि पॉपुलर ओटीटी ऐप कल से उपलब्ध होगा. वर्तमान में, यह सर्विस ज्यादातर खास वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स जैसे Amazon Prime, Disney+ Hotstar, Voot और कई के लिए सपोर्ट ऑफर करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 − 8 =