UP Board Result 2022 [Hindi] |जल्द ही जारी होगा रिजल्ट, upresults.nic.in वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड परिणाम 2022 पूर्ण जानकारी (UP Board result 2022 – Full Details)

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक संपन्न करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है आप सभी का कक्षा दसवीं और बारहवीं का परिणाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जल्द ही घोषित होने जा रहा है। आप सभी छात्रों के लिए बता दें कि सभी छात्रों के पैसे देकर दसवीं और बारहवीं का अंक बढ़ाने के लिए फर्जी कॉल आ रहे हैं इन सभी कॉलो से सभी विद्यार्थी सावधान रहें।

UP Board Result 2022 Class 12 Result : उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए राहत की खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। परिषद की ओर से रिजल्ट जारी करने को लेकर संभावित तारीख की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई। लेकिन, जानकारी मिली है कि रिजल्ट की घोषणा अगले सप्ताह में कर दी जाएगी। सूत्रों ने परिणाम के एलान की संभावित तारीख भी बता दी है।   

यूपी बोर्ड परिणाम 2022 पूर्ण जानकारी (UP Board result 2022 – Full Details)

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को मार्च व अप्रैल माह में सभी परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित कराया गया था। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 52 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिसमें से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में लगभग 42 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। अब इन सभी विद्यार्थियों के लिए और उनके परिवार के अभिभावकों के लिए यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है|

आप सभी का इंतजार खत्म होने वाला है यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम 4 या 5 दिन में घोषित कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त कर लिया गया है। यूपी बोर्ड आप कभी भी अपने परिणाम को जारी कर सकता है। आशा है कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम को लगभग 5 जून 2022 तक जारी कर देगा।

UP Board Exam : 51.92 लाख ने कराया था रजिस्ट्रेशन, 48 लाख ने दी परीक्षा

इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए लगभग 51,92,689 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें 27,81,654 परीक्षार्थी हाई स्कूल के थे और 24,11,035 परीक्षार्थी इंटरमीडियट यानी कक्षा 12वीं के थे। हालांकि, इनमें से लगभग 48 लाख छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए हैं। 

Also Read | UP Board Exam Date 2022: यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 टाइम-टेबल

UP Board Exam रिजल्ट जारी होने के बाद जरूर करें यह काम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी अगली कक्षाओं में दाखिले के लिए अपनी अंकतालिका और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जरूर प्राप्त कर लें। अन्यथा बाद में देरी के कारण उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यूपीएमएसपी की ओर से यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 की तारीख भी जल्द ही घोषित की जाने वाली है। 

यूपी बोर्ड परिणाम 2022 अवलोकन (UP Board Result 2022 – Overview)

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)
परीक्षा का नामयूपी बोर्ड परीक्षा 2022
सत्र2021-2022
परीक्षा तिथियां24 मार्च 2022 से 13 अप्रैल 2022
श्रेणीसरकारी परिणाम
यूपी बोर्ड 12वीं का परिणाम 2022 दिनांक:जून 2022 का पहला सप्ताह
आधिकारिक वेबसाइटेंupmsp.edu.in,
upresults.nic.in,
upmspresults.up.nic.in और results.nic.in

यूपी बोर्ड परिणाम 2022 को डाउनलोड कैसे करें (How to download UP Board result 2022)

  • यूपी बोर्ड परिणाम 2022 को डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थियों को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • ऑसम पेज पर सभी विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड परिणाम खेलने का दिखाई देगी उस लिंक पर टैप कर दें।
  • इस लिंक को क्लिक करने के पश्चात आप सभी एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • इस पेज पर आप सभी विद्यार्थियों को अपने एडमिट कार्ड से रोल नंबर, जन्मतिथि और एप्लीकेशन नंबर उसको दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप सभी के सामने यूपी बोर्ड परिणाम 2022 ओपन हो जाएगा।
  • आप सभी चाहे तो इस परिणाम को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट निकलवा सकते हैं ।

इस बार कैंडिडेट्स को मिलने हैं बोनस अंक

यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exams 2022) में इस बार कई प्रश्न सिलेबस (UP Board Out Of Syllabus Questions) से बाहर से पूछ लिए गए थे. दसवीं और बारहवीं के कई विषयों के कई सवालों के साथ ऐसा हुआ है. ऐसे प्रश्नों के लिए बोर्ड की तरफ से निर्देश जारी हुआ है कि इनके लिए छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे. ऐसे में छात्रों को कुछ अंक बोनस अंक के रूप में भी मिलने वाले हैं.

FAQs related to UP Board 10th 12th Result Date 2022

Q2. UP Board 10th 12th Result 2022 कब तक आएंगे?

Ans. यूपी बोर्ड के रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना है.

Q3. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में कितने विद्यार्थी बैठते हैं?


Ans. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लगभग 50 से 60 लाख विद्यार्थी बैठते हैं

UP Board Exam Result : ठप हो सकती है यूपीएमएसपी की वेबसाइट 

यूपी बोर्ड की ओर से इस बार 48 लाख से अधिक विद्यार्थियों का परिणाम जारी किया जाना है। इसलिए, लाखों अभिभावक और विद्यार्थी रिजल्ट की तारीख जानने के लिए लगातार यूपीएमएसपी की वेबसाइट को लगातार विजिट कर रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि रिजल्ट के दिन यूपी बोर्ड की वेबसाइट क्रैश यानी ठप हो सकती है। इस स्थितिं में छात्रों और अभिभावकों को खासी परेशानी उठानी पड़ सकती है।  

एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्‍ट 

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने मार्च और अप्रैल के महीने में यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की थीं। लगभग 47 लाख से अधिक छात्रों को यूपी बोर्ड परिणाम 2022 का इंतजार है। बोर्ड की ओर से एक बार रिजल्‍ट जारी होने के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइटों upmsp.edu.in और upresults.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा परीक्षार्थी एसएमएस के जरिए भी परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्‍हें अपने मोबाइल पर एसएमएस – UP10 या 12 और रोल नंबर लिख‍कर इसे 56263 नंबर पर भेजना होगा। 

Credit | Dainik Jagran – दैनिक जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × five =