UP Lockdown News: यूपी में हर रविवार को लॉकडाउन, मास्क न लगाने पर होगा 10 हजार रुपये तक का जुर्माना

Sunday Lockdown in UP: राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की योगी सरकार ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. रविवार को लॉकडाउन के फैसले के अलावा मास्क को लेकर भी सख्त फैसला लिया गया है.

उत्तर प्रदेश में अब हर रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की योगी सरकार ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. रविवार को लॉकडाउन के फैसले के अलावा मास्क को लेकर भी सख्त फैसला लिया गया है. अब किसी को भी पहली बार मास्क न लगाने पर 1,000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा. वहीं, अगर दूसरी बार बिना मास्क के पकड़ा गया तो उसे 10,000 तक का जुर्माना देना पड़ेगा.

UP Lockdown News

अभी गुरुवार को ही राज्य में घोषणा हुई थी कि राज्य में सारे स्कूल 15 मई तक बंद रहेंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं. बता दें कि गुरुवार को ही राज्य में महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए थे. यहां एक दिन में 22,439 मामले दर्ज हुए थे और इस अवधि में 104 मौतें हुई थीं. नए मामले इतनी बड़ी संख्या में लगातार दूसरे दिन सामने आए थे. बुधवार को एक दिन में 20,510 केस दर्ज हुए थे.

वाराणसी में अभी कल बाहर से आने वालों से अपील की गई है कि बहुत जरूरी न हो तो वो न आएं. वहीं शहर के मंदिरों में प्रवेश करने के लिए निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट भी अनिवार्य कर दिया गया है. 

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच पाबंदियों का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है. रविवार को देश में 1 लाख 52 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने नए सिरे से पाबंदियों को लगाना शुरू किया है, साथ ही आज से पूरे देश में टीका उत्सव भी मनाया जाएगा. 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलने वाले इस ‘टीका उत्सव’ का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाना है. टीका उत्सव के तहत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगाने की अपील की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. वहीं दिल्ली में आज से कड़ी पाबंदिया लागू कर दी गई हैं तो महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव आज लॉक़डाउन को लेकर अहम बैठक करेंग. दिल्ली में सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में सभी कॉलेज, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. तो चलिए जानते हैं कोरोना से जुड़ी आज की 10 बड़ी अपडेट्स.

सुनवाई के दौरान, कुछ वकीलों ने शिकायत की कि स्वास्थ्य अधिकारी कोरोना के कम मरीज दिखाने के लिए उचित तरीके से कोरोना की जांच नहीं कर रहे हैं और जांच के नमूने 12 घंटे से ज्‍यादा समय तक दबाए रख रहे हैं. अदालत ने अगली सुनवाई के दौरान प्रयागराज के जिलाधिकारी और सीएमओ को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए उपस्थित रहने का निर्देश दिया.

पूरे उत्तर प्रदेश में रविवार को वीकएन्ड लॉक डाउन

  • यूपी में सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को बंदी रहेगी
  • आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाज़ार दफ़्तर बंद रहेंगे
  • इस दिन व्यापक सेनेटाइजेशन अभियान चलेगा

UP Lockdown: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी के पांच जिलों में लॉकडाउन का दिया निर्देश, योगी सरकार का इनकार

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सूबे के पांच सबसे प्रभावित जिलों में लॉकडाउन के आदेश दिए हैं। अदालत ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। वहीं इस आदेश के आने के बाद योगी सरकार ने स्पष्ट किया है कि वह लॉकडाउन नहीं लगाएगी।

अदालत का आदेश आने के बाद यूपी सरकार के प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा कि, प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं और सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है। सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए कई कदम उठाए हैं, आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। जीवन बचाने के साथ गरीबों की आजीविका भी बचानी है। अतः शहरों में सम्पूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। लोग स्वतः स्फूर्ति के भाव से कई जगह बंदी कर रहे हैं। अदालत ने यह लॉकडाउन आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल की सुबह तक लगाने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *