UP Panchayat Chunav 2021:पंचायत चुनाव में आरक्षण का इंतजार खत्म, आज जारी होगी रिजर्वेशन लिस्ट

UP Panchayat Chunav 2021: उत्तर प्रदेश में मंगलवार को पंचायत चुनाव में आरक्षण की अंतिम सूची जारी की जा सकती है। हालांकि, आरक्षण की यह अंतिम सूची नहीं होगी। 8 मार्च तक इस पर आपत्तिया लेने के बाद 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर दिया जाएगा। फिर 15 मार्च को अंतिम लिस्ट जारी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण की सूची तैयार है। मंगलवार को लंबे इंतजार के बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा। सभी 75 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष को छोड़कर पांच पदों के लिए आरक्षण की सूची जारी की जाएगी। इनमें जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान के पद शामिल हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए पहले ही आरक्षण की लिस्ट जारी की जा चुकी है।

UP Panchayat Chunav 2021: यह है पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची

बताया जा रहा है कि 25-26 मार्च तक उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। अप्रैल से नामांकन शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि 10 अप्रैल से पंचायत चुनाव की शुरुआत होगी। यह चुनाव चार चरणों में कराया जा सकता है।

Also Read: 1 मार्च से शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन के टीका करण का दूसरा चरण: सतभक्ति है सभी बिमारियों की दवा 

इतने पदों पर होना है चुनाव

उत्‍तर प्रदेश में प्रदेश में जिला पंचायत सदस्यों की 3 हजार 51 ब्लॉक प्रमुखों की 826, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की 75 हजार 855, ग्राम प्रधान पद की 58 हजार 194 और ग्राम पंचायत सदस्यों की 7 लाख 31 हजार 813 सीटें हैं। इनमें 51 फीसदी सीटें अनारक्षित हैं। एक फीसदी सीटें अनुसूचित जनजाति, 21 फीसदी अनुसूचित जाति, 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग और एक तिहाई महिलाओं के लिए रिजर्व हैं।

बीडीसी-ब्लाक प्रमुख के लिए कितनी जमानत राशि?

बता दें कि चुनाव आयोग की ओर से दो व तीन मार्च को आरक्षण सूची का प्रकाशन करने की तिथि नियत की गई थी। ब्लॉक व डीपीआरओ की ओर से ग्राम प्रधान, डीडीसी, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्यों की तैयार सूची को त्रुटि रहित आंकड़ों एवं आरक्षण/आवंटन की कार्रवाई सुनिश्चित कराने के लिए सीडीओ डॉ. अंकुर लाठर ने डीडीओ, पीडी, जिला कृषि अधिकारी, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार समेत 15 जिला स्तरीय अफसरों को ब्लॉकवार नामित किया है।

Also Read: जानिए दुनिया में बढ़ती गरीबी का कारण व समाधान

  • अमेठी जिले में ब्लॉक प्रमुख पद का आरक्षण
  • गौरीगंज – अनारक्षित
  • तिलोई – अनारक्षित
  • मुसाफिरखाना – अनारक्षित
  • भेटुआ – अनारक्षित
  • जामो -एससी महिला
  • बहादुरपुरपुर – एससी
  • सिंहपुर – एससी
  • संग्रामपुर – ओबीसी महिला
  • अमेठी – ओबीसी
  • शाहगढ़ – ओबीसी
  • भादर – महिला
  • जगदीशपुर – महिला
  • बाजार शुकुल – महिला

UP Panchayat Chunav 2021: एससी-एसटी उम्मीदवारों को शुल्क आधा देना होगा

अनुसूचित जनजाति (एसटी), अनुसूचित जाति (एससी), पिछड़ा वर्ग और महिला उम्मीदवारों को नामांकन पत्र शुल्क और जमानत की राशि आधी देनी होगी. राज्य निवार्चन आयोग ने सभी उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा तय कर दी है. उम्मीदवारों के खर्च पर नजर रखी जायेगी. अगर खर्च ज्यादा हुआ तो उनसे सवाल किया जायेगा. साथ ही उम्मीदवारों को अपने खर्च का ब्यौरा भी सौंपना होगा.

UP Panchayat Chunav 2021: 15 मार्च को आरक्षण की अतिम सूची

पंचायती राज निदेशालय में उप निदेशक और पंचायत चुनावों के नोएड अफसर आरएस चौधरी ने बताया कि आरक्षण की ये सूची पहली सूची होगी. इसके जारी होने के बाद से इसपर आम जनता की आपत्तियां मांगी जायेंगी. 2 मार्च से ही आपत्तियां ली जायेंगी. 8 मार्च तक आपत्तियां ली जायेंगी और 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर दिया जायेगा. 15 मार्च को आरक्षण की अतिम सूची जारी होगी.

Credit: NBT

बता दें कि 2 मार्च को जारी होने वाली पहली सूची और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में न के बराबर बदलाव होने की संभावना है. ऐसे में मंगलवार को ही पता चल जायेगा कि सीटों की स्थिति क्या रहती है.  बता दें कि यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं.

51 फीसदी सीटें अनारक्षित

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत सदस्यों की 3051, ब्लॉक प्रमुखों की 826, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की 75,855 हजार, ग्राम प्रधान पद की 58,194 हजार और ग्राम पंचायत सदस्यों की 7 लाख 31 हजार 813 सीटें हैं। इनमें 51 फीसदी सीटें अनारक्षित हैं। वहीं 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति, 21 फीसदी अनुसूचित जाति, 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग और एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आरक्षण सूची जारी होने के बाद 75 जिलों के विकास भवन और ब्लॉकों पर आरक्षण की सूची चस्पा कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *