Vikram Gokhale Death News [Hindi]: एक्टर विक्रम गोखले का निधन, पुणे के अस्पताल में ली अंतिम सांस

Vikram Gokhale Death News Hindi एक्टर विक्रम गोखले का पुणे में निधन

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: बॉलीवुड के वरिष्ठ अभिनेता विक्रम गोखले का निधन हो गया है। पुणे के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। एक्टर के निधन पर परिवार का औपचारिक बयान भी सामने आ गया है।उनके जाने से इंडस्ट्री में शोक की लहर है। तो वहीं फैंस भी सोशल मीडिया पर दुख जता रहे हैं।

Life History of Vikram Gokhale (विक्रम गोखले का जीवन परिचय)

Table of Contents

नाम (Name)विक्रम गोखले
जन्मदिन (Birthday)14 नवंबर 1945
जन्म स्थान (Birth Place)पूना , बॉम्बे प्रेसीडेंसी , ब्रिटिश भारत
(वर्तमान में पुणे , महाराष्ट्र, भारत )
उम्र (Age )77 साल (मृत्यु के समय )
मृत्यु का दिन (DeathDay )26 नवंबर 2022
मृत्यु का स्थान (Death Place)पुणे , महाराष्ट्र, भारत
गृहनगर (Hometown )पुणे , महाराष्ट्र, भारत
राशि (Zodiac)धनुराशि
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदु
लम्बाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight )70 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color)काला
बालो का रंग( Hair Color)काला एवं सफ़ेद
पेशा (Occupation)फिल्म और टेलीविजन अभिनेता
शुरुआत (Debut )फिल्म: परवाना (1971)
वैवाहिक स्थिति Marital Statusवैवाहिक

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: 5 नवंबर को हुए थे अस्पातल में भर्ती

विक्रम गोखले को 5 नवंबर को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनकी तबीयत पिछले काफी दिनों से खराब चल रही थी। इस बीच सोशल मीडिया पर उनके निधन की फेक खबरें भी सामने आई थीं। दो दिन पहले विक्रम की पत्नी वृषाली गोखले ने पुष्टि की थी कि विक्रम ठीक हैं और अस्पताल में भर्ती हैं और इलाज चल रहा है।

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: क्या हुआ था विक्रम गोखले को

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: एक्टर की पत्नी ने बताया था कि विक्रम गोखले का दिल और लीवर काम नहीं कर रहा था। उम्र संबंधित कई बीमारियों के चलते उन्हें अस्पताल में एडमिट करवाया गया था। दो दिन पहले ही अस्पताल के प्रवक्ता ने शिरिष यादकिकर ने बताया कि एक्टर की तबीयत में सुधार है। मगर 26 नवंबर को अचानक एक्टर की निधन की खबरों ने फैंस को शोक में डूबा दिया।

फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे विक्रम गोखले

विक्रम गोखले मराठी थिएटर, हिंदी सिनेमा और टेलीविजन में काफी एक्टिव थे। वो फिल्म एक्टर चंद्रकांत गोखले के बेटे थे। विक्रम गोखले की दादी कमलाबाई गोखले इंडियन सिनेमा की पहली फीमेल चाइल्ड आर्टिस्ट थीं।

टेलीविजन शो उड़ान में भी काम किया था

विक्रम गोखले दर्जनों टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुके हैं। दूरदर्शन पर 1989 से लेकर 1991 के बीच आने वाले फेमस शो ‘उड़ान’ का वो हिस्सा थे। इसके अलावा वो अकबर बीरबल जैसे शोज का भी हिस्सा रहे।

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: बेटी ने की निधन की पुष्टि

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले की बेटी ने भी उनके निधन की पुष्टि की है। अपने पिता के निधन की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ‘हम यह पुष्टि करते हैं कि,विक्रम गोखले का आज दोपहर निधन हो गया है। हमरा इस मुश्किल समय में समर्थन करने और पिता जी के लिए प्रार्थना करने के लिए आप सभी का धन्यवाद।’

Also Read: JJ Irani Death News [Hindi] : 86साल की उम्र में डा. ईरानी ने दुनिया को कहा अलविदा

पत्नी वृषाली गोखले ने कही थी ये बात

इससे पहले, विक्रम की पत्नी वृषाली गोखले ने साझा किया था कि विक्रम बुधवार दोपहर को ‘कोमा में चले गए थे’। उन्होंने यह भी कहा कि वो मल्टी-ऑर्गन फेल्योर से पीड़ित है। उन्होंने एक बयान में कहा था कि, “विक्रम गोखले पिछले 24 घंटों से गंभीर हैं। डॉक्टर अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं। वह उम्मीद के मुताबिक इलाज का जवाब नहीं दे रहे हैं ”।

विक्रम गोखले का फिल्मी करियर

विक्रम गोखले ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 26 साल की उम्र में 1971 में अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘परवाना’ से की थी। चार दशकों से अधिक के करियर में, गोखले विभिन्न मराठी और बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दिए, जिनमें ‘अग्निपथ’ (1990), ‘हम दिल दे चुके सनम’ (1999), ‘भूल भुलैया’ (2007) और ‘मिशन मंगल’ (2019) शामिल हैं। विक्रम को आखिरी बार शिल्पा शेट्टी, शर्ली सेठिया और अभिमन्यु दसानी के साथ ‘निकम्मा’ में देखा गया था, जो इस साल जून में रिलीज़ हुई थी।

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: विक्रम गोखले का परिवार (Family)

पिता (Father)चंद्रकांत गोखले
माता (Mother)हेमवती गोखले
भाई (Brother )भीष्म गोखले, मोहन गोखले
बहन (Sister )अपराजिता मुंजे
पत्नी ( Wife )वृशाली गोखले
दादी (Grandmother )कमलाबाई गोखले
बच्चे (Children )2

विक्रम गोखले की वो 8 बातें जो आप नहीं जानते होंगे

1- पुरस्कार विजेता अभिनेता

गोखले को संगीत नाटक अकादमी, भारत की राष्ट्रीय संगीत, नृत्य और नाटक अकादमी द्वारा दिए गए थिएटर प्ले में उनके अभिनय प्रदर्शन के लिए 2011 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

2- राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों और सम्मानों में, अभिनेता को उनकी मराठी फिल्म ‘अनुमति’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

3- गुरदीप कोहली के साथ काम किया

2001 में, सबसे प्रसिद्ध अभिनेता विक्रम गोखले ने सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेलीविजन धारावाहिक ‘संजीवनी’ में मेडिकल बूम ड्रामा में उपस्थिति दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने गुरदीप कोहली के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया।

4- वह और चंद्रकांत गोखले

ऐसे कई लोग हैं जो प्रसिद्ध मराठी अभिनेता चंद्रकांत गोखले के साथ उनके संबंधों से अनजान हैं। और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि विक्रम प्रसिद्ध मराठी थिएटर और फिल्म अभिनेता चंद्रकांत गोखले के बेटे हैं।

5- लोकप्रिय भूमिका

अभिनेता ने ‘तुम बिन’ नाम की बॉलीवुड फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो वर्ष 2001 की एक त्वरित हिट बन गई। फिल्म में प्रियांशु चटर्जी , संदली सिन्हा और हिमांशु मलिक हैं। फिल्म के गाने भी लोकप्रिय हुए और सभी को पसंद आए।

6- वह और दुर्गाबाई कामत

अभिनेता प्रसिद्ध कलाकार दुगाबाई कामत के पोते हैं, जिन्हें भारतीय बड़े पर्दे पर पहली महिला के रूप में जाना जाता था।

7- सितारों के परिवार से ताल्लुक रखते हैं

विक्रम गोखले एक सबसे प्रतिभाशाली अभिनेता हैं जो सितारों के परिवार के सदस्य होने के लिए जाने जाते हैं क्योंकि उनके पिता एक प्रसिद्ध मराठी रंगमंच और फिल्म अभिनेता थे और उनकी दादी दुर्गाबाई कामत भी एक महान कलाकार थीं।

8- परोपकार कार्य

अभिनेता कुछ धर्मार्थ कार्यों में शामिल है क्योंकि वह अपने परिवार के साथ एक धर्मार्थ संगठन चलाता है जो विकलांग सैनिकों, अनाथ बच्चों और अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए भी काम करता है। इसके अलावा, वह भारत के पुणे में स्थित अपनी खुद की रियल एस्टेट कंपनी चलाते हैं।

विक्रम गोखले के पुरस्कार एवं उपलब्धियाँ (Achievements)

  • 2013 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार (इरफान खान के साथ साझा) ‘अनुमति’ में उनकी भूमिका के लिए
  • विष्णुदास भावे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (2015)
  • ‘बलराज साहनी-साहिर लुधियानवी फाउंडेशन’तर्फे बलराज साहनी पुरस्कार
  • साल 2017 में हरिभाऊ साने जीवनौरव पुरस्कार
  • पुलोत्सव सम्मान (दिसंबर 2018)
  • चित्रपति वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

Also Read: HTET Admit Card 2022 [Hindi]: बॉर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के एडमिट कार्ड हुए जारी

Vikram Gokhale Death News [Hindi]: विक्रम गोखले ने देखा था काफी स्ट्रगल

विक्रम गोखले ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए पुराने इंटरव्यू बताया था, “जब मैंने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की थी तो काफी स्ट्रगल देखा. तब मैं आर्थिक तंगी से भी गुजरा. मैं मुंबई में रहने के लिए घर ढूंढ़ रहा था. जब अमिताभ बच्चन को मेरे हालातों के बारे में पता चला तो उन्होंने निजी तौर पर उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री मनोहर जोशी को पत्र लिखा. अमिताभ बच्चन की सिफारिश की वजह से मुझे सरकार की तरफ से घर मिला था. मेरे पास अमिताभ बच्चन का लिखा गया लेटर आज भी है. मैंने उस पत्र को फ्रेम करा रखा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *