Vladimir Putin News [Hindi]: पार्किन्सन बीमारी के चलते पुतिन, जनवरी में छोड़ सकते हैं राष्ट्रपति पद

Vladimir Putin News [Hindi]: रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Vladimir Putin) 20 साल तक सत्ता संभालने के बाद अगले साल जनवरी 2021 में पद छोड़ देंगे. पुतिन में खतरनाक पर्किंसन (Parkinson) बीमारी होने के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उनकी गर्लफ्रैंड ने उनसे राष्ट्रपति (Russian President) पद त्यागने के लिए मना लिया है, ताकि यह समस्या गंभीर न हो जाए. रूसी शासक स्टालिन (Stalin) के बाद पुतिन का सबसे लंबे वक्त से सत्ता में रहे हैं. हाल ही में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinjo Abe) भी स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ चुके हैं. 

Vladimir Putin News [Hindi] (1)
Vladimir Putin News Hindi

ब्रिटिश अखबार द सन के मुताबिक, व्लादीमीर पुतिन अगले साल की शुरुआत में सक्रिय राजनीति से अलग होने की तैयारी कर रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 68 साल के पुतिन में पर्किंसन रोग के लक्षण दिखे हैं. इससे उनकी 37 साल की गर्लफ्रैंड एलिना काबेवा (Alina Kabeva) बुरी तरह परेशान हो गई हैं. काबेवा ने उन्हें सत्ता छोड़ने के लिए मना लिया. रूस में लंबे वक्त तक सत्ता पुतिन या उनके करीबी दमित्री मेदवदेव के पास रही है.

Vladimir Putin News [Hindi]: Video फुटेज से हुआ खुलासा

हाल ही में ऐसी वीडियो फुटेज सामने आई हैं, जिनमें रूसी राष्ट्रपति पुतिन के पैर को लगातार हिलाते हुए देखा गया. कुर्सी में बैठते-उठते वक्त उन्हें दर्द का अनुभव करते हुए भी देखा गया. उनकी अंगुलियों में भी बिना किसी वजह के कंपन पाया गया है. पर्किंसन रोग के मरीज में ऐसे ही लक्षण मिलते हैं.

■ यह भी पढ़ें: America Election Result Date: 5 तारीख को घोषित हो सकते हैं परिणाम: सूत्र

पुतिन खुद को सुरक्षित बनाने में जुटे
पुतिन के सक्रिय राजनीति से अलग होने के संकेत पिछले हफ्ते उस वक्त प्रबल हो गए, जब रूसी संसद में एक कानून पारित किया गया. इसके तहत पुतिन को त्यागपत्र के बाद भी जीवनभर सीनेटर बने रहने का अधिकार दिया गया. पुतिन को किसी भी प्रकार के मुकदमे से बचने के और ताउम्र वेतन-भत्ते और सुविधाएं मुहैया कराने की गारंटी भी दी गई है. मास्को के राजनीतिक विश्लेषक प्रोफेसर वैलेरी सोलोवेई ने गुरुवार रात को कहा कि पुतिन में संभवतः पर्किंसन के लक्षण मिले हैं.

Vladimir Putin News [Hindi]: गर्लफ्रैंड और बेटियों ने मनाया

पुतिन की गर्लफ्रैंड काबेवा और उनकी दो बेटियों मारिया और कैटरीना ने उन पर सत्ता छोड़ने का दबाव बनाया है और वह संभवतः राजी भी हो गए हैं. पुतिन ने जनवरी 2021 में राष्ट्रपति पद छोड़ने का इरादा जताया है. संकेत मिले हैं कि पुतिन जल्द ही नए प्रधानमंत्री की घोषणा करेंगे जो बाद में उनका उत्तराधिकारी होगा. हालांकि राष्ट्रपति कार्यालय ने ऐसे किसी भी कयास पर कोई भी बयान देने से इनकार कर दिया है.

पुतिन की बीमारी पर खामोशी

बता दें कि पुतिन को पार्किन्सन होने की बातें पहले भी सामने आती रही हैं लेकिन क्रेमलिन ने इस पर कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. आश्चर्य की बात ये है कि क्रेमलिन ने इस बात को कभी खारिज भी नहीं किया. सूत्रों के मुताबिक पुतिन में पार्किन्सन के गंभीर लक्षण नज़र आने लगे हैं और उनके एक हाथ ने भी पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है.क्रेमलिन के आलोचक प्रोफ़ेसर वैलेरी सोलोवेई ने बताया कि पुतिन की बेटी कैटरीना तिखोनोवा और मारिया वोरोतोसोवा ने भी भी अब उनसे रिटायर होकर आराम करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि पुतिन के परिवार में इस बीमारी का इतिहास रहा है और ये स्पष्ट है कि जनवरी में कोई बड़ी खबर आने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *