WhatsApp New Policy 2021 [Hindi]: WhatsApp की नई शर्तों को मानें, या करें अकाउंट डिलीट?

WhatsApp New Policy 2021 [Hindi]: अगर आप आपना WhatsApp चालू रखना चाहते हैं तो अब आपको इसके नए नियम-कानून मानने होंगे। दरअसल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपनी पॉलिसी में बदलाव करने वाला है। इस बात की जानकारी व्हाट्सऐप ने यूजर्स को मंगलवार देर रात से देनी शुरू कर दी है। WhatsApp अपने यूजर्स को इन-ऐप नोटिफिकेशन भेजकर अपनी पॉलिसी में होने वाले बदलावों के बारे में बता रहा है।

WhatsApp New Policy 2021 in hindi

WhatsApp यूजर्स को अगर इस प्लेटफार्म का यूज करते रहना है तो उन्हें 8 फरवरी 2021 तक कंपनी की अपडेटेड टर्म्स और पॉलिसी को मानना होगा। जो लोग WhatsApp के नए अपडेट को स्वीकार नहीं करेंगे उनका अकाउंट कंपनी डिलीट कर देगी।

करोड़ों भारतीय उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सऐप की ओर से नोटिफिकेशन

WhatsApp is updating its terms and privacy policy : करोड़ों भारतीय उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सऐप की ओर से एक नोटिफिकेशन मिला है, जिसमें उन्हें सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति (WhatsApp New Terms and Privacy Policy) में बदलावों को स्वीकार करने के लिए कहा गया है. 8 फरवरी तक ऐसा न करने पर उपयोगकर्ता के खाते (WhatsApp Account) को हटा दिया जाएगा

बदल सकती है नई पॉलिसी के लागू होने की तारीख: सूत्र

WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में यह भी कहा गया है कि अपडेटेड पॉलिसी के लागू होने की तारीख में बदलाव होने की संभावना है क्योंकि कंपनी इसकी घोषणा आगे आने वाले कुछ हफ्तों में कर सकती है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने विदेशी मीडिया को बताया कि यूजर को वॉट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए नई पॉलिसी को अक्सेप्ट करना ही होगा।

कंपनी ने यूज़र्स कनेक्शन के बारे में भी जानकारी अपडेट की है। कंपनी ने लिखा है, (अनुवादित) “यदि आपका कोई भी कॉन्टेक्ट हमारी सेवाओं का उपयोग नहीं कर रहा है, तो हम आपके लिए इस जानकारी को इस तरह से मैनेज करेंगे कि यह सुनिश्चित हो सके कि उन कॉन्टेक्ट को हमारे द्वारा पहचाना नहीं जा सके।”

WhatsApp New Policy 2021 में क्या है?

नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है और अब यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा फेसबुक के पास होगा. वॉट्सऐप का डेटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था. लेकिन कंपनी ने साफ कर दिया है कि फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा.

■ Also Read: Samsung Galaxy M51 Price in India: Release Date and Full Specifications

वॉट्सऐप की अपडेटेड पॉलिसी में आपके द्वारा कंपनी को दिए जा रहे लाइसेंस में कुछ बातें लिखी गईं हैं. इसमें लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को जो कंटेंट आप अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं.

Credit: OneIndia India

साथ ही लिखा है कि इस लाइसेंस में आपके द्वारा दिए गए अधिकार हमारी सेवाओं के संचालन और उपलब्ध कराने के सीमित उद्देश्य के लिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *