Winter Season Google Doodle: गूगल ने बनाया एक खास डूडल, जानें कब होती वर्ष की सबसे लंबी रात

Home Hindi News Winter Season Google Doodle: गूगल ने बनाया एक खास डूडल, जानें कब होती वर्ष की सबसे लंबी रात
Winter Season Google Doodle in hindi

Winter Season Google Doodle – सर्च जाइंट Google ने विंटर सीजन 2021 की शुरुआत को लेकर एक Doodle बनाया है। Google Doodle वर्ष की सबसे लंबी रात का जश्न मनाने के लिए बनाया गया है। जिस तरह Winter Solstice सर्दियों में होता है ठीक उसी तरह गर्मियों में Summer Solstice भी होता है। यह जून की 21 तारीख के आस-पास आता है। इस दिन, दिन सबसे लंबा होता है और रात सबसे छोटी होती है।

Winter Season Google Doodle in hindi

Winter Season Google Doodle: साल की सबसे लंबी रात आज

21 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है। विंटर सोलस्टाइस उस समय होता है जब सूर्य मकर रेखा पृथ्वी के सबसे पास होती है। भारतीय ज्योतिष में इसे मकर सायन कहते हैं। आपके लिए जानना जरूरी है कि ‘विंटर सोलस्टाइस’ की तरह ही गर्मियों में समर सोलस्टाइस भी होता है। यह जून में 21 तारीख के आस पास-होता है और इसका प्रभाव से बिल्कुल उल्टा हो। गर्मियों में जब समर सोलस्टाइस होता है तो दिन सबसे लंबा और रात सबसे छोटी होती है।

■ Also Read: Google Doodle Ludwig Guttmann: जाने कौन हैं सर लुडविग गट्टमन, क्यों गूगल ने बनाया इन पर डूडल?

ठंड से बचने के लिए ये उपाय

  • जरूरत न हो तो ठंड में बाहर निकलने से बचें (विशेषकर वृद्ध एवं बच्चे)।
  • पर्याप्त गर्म कपड़े पहने, दस्ताने, जूते एवं मोजे का इस्तेमाल करें।
  • आंखों को ठंड से बचाने के लिए बाहर निकलते समय चश्मा लगाएं।
  • कमरे को गर्म रखने को घर में अंगीठी, हीटर, ब्लोअर का प्रयोग सावधानी से करें।
  • अत्यधिक कंपकपी, बार-बार उल्टी या इच्छा होने, सुस्त अथवा अद्र्धबेहोशी होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।

शीतकालीन संक्रांति के रूप में सेलिब्रेट करते हैं आज का दिन

गूगल ने आज का डूडल एनिमेटेड फॉर्मेट में बनाया है। लोगों को यह डूडल काफी पसंद आ रहा है। गौरतलब है कि 21 दिसंबर को शीतकालीन संक्रांति का प्रतीक माना जाता है। इस दिन को दिसंबर संक्रांति, हिमल संक्रांति या फिर हाइबरनल संक्रांति के नाम से भी लोग जानते हैं। यहां आपको बता दें कि इस तरह की घटना तब होती है,

■ Also Read: A Special Google Doodle Was Devoted To Dr. Kamal Ranadive

जब पृथ्वी का एक ध्रुव अपनी अधिकतम दूरी पर सूर्य से दूर झुका होता है।  21 या 22 दिसंबर को हर वर्ष कनाडा, अमेरिका, भारत, रूस, ब्रिटेन, चीन जैसे देशों में शीतकालीन संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। आप भी इस दिन को अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर सकते हैं। तो आपको कैसा लगा आज का डूडल कमेंट कर जरूर बताएं।

Credit: The Economic Times

Winter Season Google Doodle: दिल्ली में चलेगी शीतलहर

शीतकालीन संक्रांति पर, सूर्य आकाश के माध्यम से सबसे छोटे मार्ग की यात्रा करता है। आज दिल्ली के मौसम की बात करें तो सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को न्यूनतम तापमान के साथ दिल्ली में शीतलहर चली, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। अगले तीन दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद राहत मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × three =