World Kindness Day 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दयालु दिवस, क्या है इसका इतिहास?

World Kindness Day 2020: नमस्ते दर्शको हमारी वेबसाइट Tubelight Talks में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे world kindness day के बारे में। आपको बता दें world kindness day हर साल 13 नवंबर को मनाया जाता है, इस दिन को हिंदी में विश्व दयालु दिवस भी बोला जाता हैं। आपको आज हमारे इस आर्टिकल में पता चलेगा कि आखिरकार world kindness day क्यो मनाया जाता है। इसके अलावा आपको आज world kindness day और दया के ऊपर काफी सारे कोट्स देखने को मिलने वाले हैं।

World Kindness Day 2020 [Hindi] Theme, Quotes, History, Significance
World Kindness Day 2020 [Hindi] Theme, Quotes, History, Significance

World Kindness Day 2020 Theme

विश्व दयालुता आंदोलन द्वारा 1998 में पहली बार विश्व दया दिवस मनाया गया था। World Kindness Day 2020 Theme है: द वर्ल्ड वी मेक – इंस्पायर दया।

World Kindness Day Significance in Hindi

विश्व दयालुता आंदोलन द्वारा 1998 में विश्व दयालुता दिवस पहली बार शुरू किया गया था, जो 1997 के टोक्यो सम्मेलन में दुनिया भर के समान विचारधारा वाले दयालु संगठनों का गठन था। विश्व दयालुता आंदोलन में वर्तमान में 28 से अधिक राष्ट्र शामिल हैं जो किसी भी धर्म या राजनीतिक आंदोलन से संबद्ध नहीं है। विश्व दयालुता आंदोलन और विश्व दयालुता दिवस का उद्देश्य व्यक्तियों और राष्ट्रों को अधिक दयालुता के लिए प्रेरित करके एक बेहतर दुनिया बनाना है।

World Kindness Day History in Hindi

वर्ल्ड काइंडनेस डे (विश्व दया दिवस) एक अंतरराष्ट्रीय साक्षात्कार है जो हर साल 13 नवंबर को मनाया जाता है. यह विश्व दयालु आंदोलन द्वारा 1998 में राष्ट्रों की दयालुता गैर-सरकारी संगठनों के गठबंधन में पेश किया गया था. यह कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया, नाइजीरिया और संयुक्त अरब अमीरात सहित कई देशों में मनाया जाता है. 2009 में, सिंगापुर ने पहली बार दिन मनाया इटली और भारत ने भी दिन मनाया. यूके में डेविड जमिलली ने दया दिवस ब्रिटेन की सह-स्थापना की है. 2010 में माइकल लॉयड-व्हाइट के अनुरोध पर एनएसडब्ल्यू फेडरेशन के पेरेंट्स और नागरिक संघ ने एनएसडब्ल्यू स्कूल कैलेंडर के बारे में एनएसडब्ल्यू विभाग के शिक्षा मंत्री को विश्व दया दिवस को अवगत कराने के लिए लिखा था.

यह भी पढ़ें: World Mental Health Day 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस क्या है इसका इतिहास?

2012 में विश्व दयालु ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष के अनुरोध पर, विश्व दया दिवस को संघीय स्कूल कैलेंडर और स्कूल शिक्षा के तत्कालीन मंत्री, प्रारंभिक बचपन और युवा माननीय पीटर गेटेट पर रखा गया था, जिसमें विश्व दयालुता ऑस्ट्रेलिया के लिए समर्थन की घोषणा और 9000 से अधिक स्कूलों के लिए राष्ट्रीय स्कूल कैलेंडर पर विश्व दया दिवस रखा. विश्व दया दिवस, सकारात्मक शक्ति और दया के सामान्य धागा पर ध्यान केंद्रित समुदाय में अच्छे कर्मों को उजागर करना है जो हमें बांधता है.

World Kindness Day क्यों मनाया जाता है?

आपने यह कहावत तो बखुबी सुनी होगी कि एक इंसान ही इंसान के काम आता है, लेकिन यह कहावत सिर्फ कहावत बनकर रह गई है और आज इस बात को कोई फॉलो नही करता है। आपको बता दें कि भाग दौड़ वाली जिंदगी में किसी के पास कोई समय नही होता है किसी की मदद करने का।

■ यह भी पढ़ें: International World Food Day 2020: Grow, Nourish, Sustain, Together

आपको बता दें कि world kindness day इसीलिए मनाया जाता है ताकि लोगो के अंदर एक दूसरे की मदद करने के लिए भावना जागे। इंसान के अंदर इंसानियत का जो दीया बुझ गया है उसको जगाने के लिए यह त्यौहार पूरे विश्व भर में मनाया जाता है.

Credit: Misha.Prayu. Show

World Kindness Day 2020 Quotes in Hindi

दयालुता अन्य लोगों और जीवित प्राणियों के प्रति विचारशील, दयालु और सहानुभूतिपूर्ण होने का कार्य है।

दया बुद्धिमता से ज्यादा महत्वपूर्ण है, और इसकी पहचान बुद्धिमान होने की शुरुआत है।

सत्य और अहिंसा ही धर्म का प्रतीक हैं।

World Kindness Day 2020 Quotes in English

  • “No act of kindness, no matter how small, is ever wasted.” —Aesop
  • “Kindness is the language which the deaf can hear and the blind can see.” —Mark Twain
  •  “A warm smile is the universal language of kindness.” —William Arthur Ward
  • “Carry out a random act of 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *