Google Doodle: आज गूगल मना रहा है Pizza Day, यहां देखें 11 लोकप्रिय पिज्जा मेन्य लिस्ट

Google doodle World Pizza Day today: गूगल आज Pizza Day के दिन आप सभी को पिज्जा कट करने का मौका दे रहा है. जानें क्या है पिज्जा डे का इतिहात और कौन-सा पिज्जा है टॉप लिस्ट में शामिल.

World Pizza Day Google Doodle आज गूगल मना रहा है Pizza Day

इसलिए खास है World Pizza Day

बता दें कि आज ही के दिन साल 2007 में यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में नीपोलिटन ‘पिजाइउलो’ की बनाने की विधि को शामिल किया गया था और इसे सांस्कृतिक बताया था. यही कारण है कि Google Doodle में आज लोकप्रिय पिज्जा डिश को शामिल किया गया है.

Pizza की बारीकि से करनी है कटिंग

पिज्जा के इस इंट्रस्टिंग गेम में 11 टाइप के पिज्जा आपके सामने रखे होंगे, जिन्हें एक-एक करके आपको कट करना होगा. सही कट करने पर आपको स्टार्स में रेटिंग मिलेंगी. आइए जानते हैं कौन-कौन से पिज्जा हैं शामिल. 

  • मार्गेरिटा पिज्जा (पनीर, टमाटर, तुलसी)
  • पेपरोनी पिज्जा (पनीर, पेपरोनी)
  • व्हाइट पिज्जा (पनीर, व्हाइट सॉस, मशरूम, ब्रोकोली)
  • कैलाब्रेसा पिज्जा (पनीर, कैलाब्रेसा, प्याज के छल्ले) होल ब्लैक ऑलिव्स)
  • मुज़ेरेला पिज़्ज़ा (चीज़, ऑरेगैनो, होल ग्रीन ऑलिव्स)
  • हवाईयन पिज़्ज़ा (चीज़, हैम, पाइनएप्पल)
  • मैग्यारोस पिज़्ज़ा (चीज़, सलामी, बेकन, प्याज, चिली पेपर)
  • टेरीयाकी मेयोनेज़ पिज़्ज़ा (चीज़, टेरीयाकी) चिकन समुद्री शैवाल, मेयोनेज़)
  • टॉम यम पिज्जा (पनीर, झींगा, मशरूम, मिर्च मिर्च, नींबू के पत्ते)
  • पनीर टिक्का पिज्जा (पनीर, शिमला मिर्च, प्याज, लाल शिमला मिर्च)
  • मिठाई पिज्जा

क्या है Pizza का इतिहास (History of World Pizza Day)

Egypt से रोम तक Ancient Civilizations में सदियों से टॉपिंग के साथ Flatbread का सेवन होता रहा है. मगर दक्षिण-पश्चिमी इतालवी शहर नेपल्स को ब्रॉड्ली से 1700 के दशक के अंत में पिज्जा के जन्मस्थान (टमाटर और पनीर के साथ आटा) के रूप में जाना जाता है. पिज्जा बनाने की विधि में पुराने से समय से लेकर अब तक कई बदलाव देखे जा चुके हैं.

■ Also Read: Cancer: Types, Symptoms, Causes: कैंसर का मुफ्त बिना तकलीफ वाला इलाज अब संभव है

पिज्जा की शुरुआत

यद्यपि मिस्र से रोम तक प्राचीन सभ्यताओं में सदियों से टॉपिंग के साथ फ्लैटब्रेड का सेवन किया जाता रहा है, लेकिन दक्षिण-पश्चिमी इतालवी शहर नेपल्स को आज 1700 के दशक के अंत में पिज्जा के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है (टमाटर और पनीर के साथ आटा स्तरित). यहीं से पिज्जा की कहानी शुरू होती है: एक जो सदियों से चले आ रहे वैश्विक प्रवास, आर्थिक विकास और तकनीकी विकास के साथ पक गई है. आज, अनुमानित रूप से पांच अरब पिज्जा (अकेले अमेरिका में प्रति सेकंड 350 स्लाइस) हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खपत होते हैं.

■ Also Read: World AIDS Day 2021: HIV / AIDS Can Be Cured By Practicing Sat-Bhakti

क्या है नीपोलिटन ‘पिज्जाउलो’ के बनाने की विधि

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के अनुसार, “नियपोलिटन की कला ‘पिज़ाइओलो’ एक पाक अभ्यास है जिसमें आटा तैयार करने और लकड़ी से बने ओवन में इसे पकाने से संबंधित चार अलग-अलग चरण शामिल हैं, जिसमें एक शामिल है बेकर द्वारा घूर्णन आंदोलन।” यह आगे बताता है कि तत्व कैंपानिया क्षेत्र की राजधानी नेपल्स में उत्पन्न होता है, जहां लगभग 3,000 पिज्जाईओली अब रहते हैं और प्रदर्शन करते हैं। पिज्जाईओली संबंधित समुदायों के लिए एक जीवंत कड़ी है। यूएनईएससी के अनुसार, तीन प्राथमिक श्रेणियां हैं – मास्टर पिज़ाईउओलो, पिज़ाईउलो और बेकर – साथ ही नेपल्स में परिवार जो अपने घरों में कला का पुनरुत्पादन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *