National Science Day 2020: DR. CV Raman Quotes, Speech, Essay in Hindi

आज हम आप को National Science Day 2020 पर CV Raman के quotes, speech एक essay के माध्यम से Hindi में बताएँगे. जैसे: National Science Day 2020 की theme क्या है?, Why do we celebrate National Science Day? आदि.

National-Science-Day-2020-images-quotes-photos-DR-CV-Raman-Speech-Essay-Hindi

National Science Day 2020 Theme

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day): हर साल की तरह इस साल भी 28 February को मनाया जाता है. इस साल की थीम यानी National Science Day 2020 Theme “Women in Science” है. इस दिन वैज्ञानिक सीवी रमन (CV Raman) ने ‘रमन प्रभाव’ (Raman Effect) का आविष्कार किया था.

Why do we celebrate National Science Day?

लोगो की हमेशा यह जानने की इक्छा रहती है की आखिर Why do we celebrate National Science Day?. इस सही उत्तर है की इस दिन DR. CV Raman द्वारा पारदर्शी पदार्थ से गुजरने पर प्रकाश की किरणों में आने वाले बदलाव पर की गई इस महत्‍वपूर्ण खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिकी के नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था. उन्होंने यह खोज 28 फरवरी को की थी. इस खोज के सम्‍मान में 1986 से इस दिन को राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप मनाया जाता है.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) मनाने का उदेश्य

  • National Science Day मनाने का उदेश्य लोगों में वैज्ञानिक अनुप्रयोग के महत्व के बारे में एक संदेश को व्यापक तौर फैलाना है।
  • मानव कल्याण के लिये विज्ञान के क्षेत्र में सभी गतिविधियों, प्रयासों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिये भी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।
  • विज्ञान के छेत्र में विकास के लिये सभी मुद्दों पर चर्चा करना और नयी प्रौद्योगिकी को लागू करना।
  • देश में वैज्ञानिक दिमाग वाले छात्रों को एक मौका देना।

National Science Day Speech in Hindi

माननीय अतिथि और मेरे प्यारे दोस्तों, मैं आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस‘ ( National Science Day Speech) के बारे में बताऊंगा. इस सभा से पहले मुझे बोलने का इतना बड़ा अवसर मिला, इससे मैं बेहद ही सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। पूरे भारत में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर हम इस दिन को क्यों मनाते हैं? राष्ट्रीय विज्ञान दिवस महान भारतीय भौतिक विज्ञानी, सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा ‘रमन इफेक्ट’ के आविष्कार की याद दिलाता है।

Also Read: Chandrashekhar Azad death anniversary 2020, Quotes, Essay (Hindi)

National Science Day Speech in Hindi: हमारे इतिहास के मुताबित इसी तारीख को सर रमन ने 1928 में रमन इफेक्ट का आविष्कार किया था। विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए, उनको वर्ष 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। तब से ही इस दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day) के रूप में मनाया जाता है। दिन, हम विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रसिद्ध भारतीय भौतिक विज्ञानी के प्रति अपनी गरिमा और सम्मान दिखाते हैं।

National Science Day 2020 Essay in Hindi

National Science Day 2020 Essay in Hindi: विज्ञान की मदद से आज इंसानों ने विभ्भिन प्रकार की खोज कर, अपने जीवन को ओर भी बेहतर बना लिया है. वहीं हर रोज ना जाने हम विज्ञान की मदद से बनाई गई कितनी तकनीकों का इस्तेमाल रोज़ मर्रा की जी चीजों में करते हैं. आज विज्ञान की मदद से ही हम अंतरिक्ष में पहुंचने से लेकर रोबोट, कंप्यूटर जैसी चीजे बनाने में सफल हो पाए हैं.

Video Credit: Oneindia Hindi | वनइंडिया हिन्दी
 

वहीं भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में काफी योगदान दिया है. भारत की धरती पर कई महान वैज्ञानिकों ने जन्म लिया है और इन महान वैज्ञानिकों की बदलौत ही भारत ने विश्व भर में विज्ञान के क्षेत्र में अपना एक अलग ही औदा बनाया हुआ है. National Science Day हर वर्ष 28 फरवरी को मनाया जाता है . National Science Day 2020 भी 28 फरवरी को है

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास-History of National Science Day

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास-History of National Science Day: 28 फरवरी, 1928 को भारत के इतिहास में एक महान दिन था| जब भारतीय विज्ञान के क्षेत्र में एक शोध में भौतिक वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन (DR. CV Raman) ने पूरा किया था। वे एक तमिल ब्राह्मण थे और विज्ञान के क्षेत्र में पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत में इस तरह के शोध किये थे.

National Science Day 2020 Quotes in Hindi

जीवन विज्ञान के प्रयोग जैसा हैं, जीतनी बार प्रयोग करेंगें पहले से बेहतर सफ़लता पाओंगे।

National Science Day 2020

“राजनीति और धर्म का समय अब पुराना हो गया है, अब
विज्ञान और आध्यात्मिकता का समय आ गया है”।

National Science Day quotes in hindi

“किसी भी देश को आगे बढ़ाने के लिए विज्ञान का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है”।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

सफलता एक विज्ञान है यदि परिस्थितियां है तो परिणाम भी मिलेंगा।

विज्ञान के चमत्कार हमारा जीवन सहज बनाते हैं पर प्रकृति के चमत्कार धूप, पानी और वनस्पति के बिना तो जीवन का अस्तित्व ही संभव नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *