National Technology Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस?

आज हम आप को National Technology Day Hindi 2020 के बारें में बताएँगे, जैसे क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day)?, क्या है National Technology day historyराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास? , National Technology Day Quotes in Hindi आदि, आइए जानते है विस्तार से.

National Technology Day 2020 hindi quotes image

National Technology Day 2020: भारत में हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत की विज्ञान में हुए प्रौद्योगिकी के विकास को दर्शाता है। इस दिन राष्ट्र गौरव के साथ-साथ देश अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को भी याद करता है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को बधाई दी। उन्होंने लाइव के दौरान 1998 पोकरण परीक्षण को भी याद किया।

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day)?


इसी दिन यानी 11 मई को राजस्थान के पोकरण परीक्षण श्रृंखला में भारत ने दूसरी बार सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षण किया था। उस समय देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी थी। इस परीक्षण के साथ ही भारत दुनिया के उन छह देशों में शामिल हो गया जो परमाणु शक्ति सम्पन्न है। इसी की याद में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) मनाया जाता है।

प्रधान मंत्री मोदी ने National Technology Day पर क्या कहा?

पीएम मोदी ने आज अपने ट्वीट में कहा- “राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर, हमारा देश उन सभी को सलाम करता है जो दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं”.

मोदी जी ने कोरोनावायरस संकट से लड़ने के लिए तकनीकी का इस्तेमाल रास्ते तलाशने वालों लोगों को सलाम करते हुए उनकी प्रशंसा की. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है. पीएम मोदी ने इस अवसर पर प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर दिया है.

■ राष्ट्रियपति कोविंद जी ने भी किये Tweets

National Technology day historyराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास 

  • अपनी परमाणु शक्ति का प्रदर्शन करने से पहले भारत को बहुत ही कमजोर देश माना जाता था. यहाँ तक की परमाणु सम्पन्न देश भारत को नीचा व गुलाम समझते थे.
  • उस समय इन देशों की इस सोच में असली मोड़, जब भारत ने खुद को ऐसा छठवां देश बताया, जिसके पास परमाणु हथियार बनाने की शक्ति है.
  • भारत ने 11 मई 1998 को जब परमाणु अनुसंधान विभाग ने पोखरण में तीन परमाणु बमों का परिक्षण किया, बताया जाता है कि उस समय तब 5.3 रिएक्टर स्केल तक का भूकंप आस-पास के क्षेत्रों में दर्ज किया गया था.
  • इस परीक्षण को भारत के अनुसंधान विभाग द्वारा “शक्ति” नाम दिया गया था. 
  • इसके 2 दिन बाद यानी 13 मई 1998 को दो और परमाणु बमों के टेस्ट किये गए.
  • इसी दिन भारतीय सुरक्षा विभाग ने त्रिशूल मिसाइल और हंस-3 (ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट) का भी परीक्षण किया.  
Credit: Oneindia Hindi

National Technology Day Quotes in Hindi

“जब हम वास्तव में चाहते हैं तो हम प्रौद्योगिकी के साथ फंस गए हैं, जो काम करता है बस सामान है”~ Douglas Adams

National Technology Day Quotes in Hindi

“सामाजिक अच्छाई के लिए आपका दृष्टिकोण सबसे परिवर्तनकारी तकनीक पर होना चाहिए”

आप मौजूदा वास्तविकता से लड़कर चीजों को कभी नहीं बदलते हैं, कुछ को बदलने के लिए, एक नया मॉडल बनाएं जो मौजूदा मॉडल को अप्रचलित बनाता है।

National Technology Day Quotes

आप मौजूदा वास्तविकता से लड़कर चीजों को कभी नहीं बदलते हैं, कुछ को बदलने के लिए, एक नया मॉडल बनाएं जो मौजूदा मॉडल को अप्रचलित बनाता है।

National Technology Day Quotes Hindi

“यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट हो गया है कि हमारी तकनीक हमारी मानवता को पार कर गई है।” – अल्बर्ट आइंस्टीन

“आज का विज्ञान कल की तकनीक है।” – अज्ञात

National Technology Day Quotes Hindi

One thought on “National Technology Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *