Atal Bridge [Hindi]: साबरमती रिवरफ्रंट पर बनकर तैयार हुआ अटल ब्रिज, उद्घाटन से पहले PM मोदी ने शेयर की तस्वीरें

Atal Bridge [Hindi] साबरमती तट पर बनकर तैयार हुआ अटल ब्रिज

Atal Bridge in Hini: पीएम मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे के पहले दिन यानी आज साबरमती रिवरफ्रंट पर बने अटल ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद शनिवार से ये पुल जनता के लिए खुल जाएगा.

Atal Bridge Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज अपने दो दिवसीय दौरे के तहत गुजरात (Gujarat) जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) गुजरात में कई महत्त्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. गुजरात दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री अहमदाबाद में साबरमती नदी (Sabarmati River) पर पैदल यात्रियों के लिए बने बेहद खूबसूरत अटल पुल (Atal Bridge) का उद्घाटन करेंगे. इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है.

Atal Bridge [Hindi] | बेहद अटल ब्रिज की क्या है खासियत

पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग निचले और ऊपरी दोनों रास्तों से या रिवरफ्रंट के सैरगाह से संपर्क कर सकते हैं. अटल ब्रिज (Atal Bridge) को 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का इस्तेमाल करके बनाया गया है. जबकि छत रंगीन कपड़े से बनी है और रेलिंग कांच और स्टेनलेस स्टील से बनाई गई है. अटल ब्रिज अहमदाबाद के लिए एक टूरिस्ट स्पॉट बनेगा. इसे तकरीबन 74 करोड़ 29 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है. इस ब्रिज को इंजीनियरिंग के चमत्कार के तौर पर देखा जा रहा है.

क्या है अटल ब्रिज की खासियत

  • 300 मीटर लंबे इस ब्रिज का  डिजाइन बेहद आकर्षक है और इसे LED लाइट्स से सजाया गया है.
  • यह ब्रिज साबरमती नदी पर एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच बनाया गया है
  • इसे 74 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है 
  • इसके जरिए पैदल यात्री और साइकिल सवार भी आसानी से इस ब्रिज का इस्तेमाल करते हुए साबरमती नदी को पार कर सकेंगे. 
  • बताया जा रहा है कि इससे अहमदाबाद के लोग बिना ट्रैफिक के बीचोबीच से रिवरफ्रंट का आनंद ले सकेंगे.
  • इसे बनाने में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप्स का इस्तेमाल हुआ है. इसकी छत को रंगीन फैब्रिक से बनाया गया है. इसकी रेलिंग ग्लास और स्टेनलेस 

Atal Bridge [Hindi] | शादी उत्सव का भी होगा आय़ोजन

शाम 5.30 पीएम मोदी खादी उत्सव को संबोधित करेंगे. यह उत्सव भी साबरबती रिवरफ्रंट पर ही आयोजित होगा. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इस कार्यक्रम में गुजरात के अलग-अलग जिलों की 7,500 महिला खादी कलाकार भी शामिल होंगी. इसके अलावा रविवार को पीएम मोदी कच्छ के अंजार कस्बे में वीर बालक स्मारक का भी अनावरण करेंगे. 

Also Read | जानिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के बारे में

साबरमती नदी पर पैदल यात्रियों के लिए बना है अटल ब्रिज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर पैदलयात्रियों के लिए अटल पुल का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री शनिवार से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

कांच और स्टील से बनी रेलिंग अटल ब्रिज को बनाती हैं खास

अटल ब्र‍िज को तैयार करने में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का उपयोग किया गया है और रेलिंग कांच और स्टील से बनाई गई है।

Also Read | Good Governance Day (Hindi): सुशासन दिवस पर जानिए कैसे आएगा सुशासन?

Atal Bridge [Hindi] | शाम ढलते ही रोशन हो जाता है अटल ब्रिज

साबरमती र‍िवरफ्रंट पर बने अटल ब्र‍िज से लोगों को काफी राहत होगी। रिवरफ्रंट के पश्चिमी छोर पर फूलों के बाग और पूर्वी छोर पर बन रहे कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है।

आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से जगमग रहेगा अटल ब्रिज

प्रधानमंत्री अहमदाबाद नगर निगम की ओर से बनाए गए अटल फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से सुसज्जित यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve + seven =