CBSE Date Sheet 2021: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओ के लिए सीबीएसई ने जारी किया नोटिस

CBSE Date Sheet 2021: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर एक नोटिस जारी किया है। इसमें परीक्षा शेड्यूल, डेटशीट और कुछ जरूरी सावधानियों के बारे में बताया गया है। CBSE 10th 12th Datesheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2021 में होने जा रही कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में एक नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने इसमें बोर्ड एग्जाम शेड्यूल, डेटशीट समेत कुछ अन्य सावधानियों की जानकारी दी है। इसकी डीटेल आगे पढ़ें और बोर्ड द्वारा जारी नोटिस भी आगे देख सकते हैं।

CBSE-Date-Sheet-2021-hindi-news-latest-update
CBSE-Date-Sheet-2021-Hindi-News-Latest-Update

इस नोटिस में सीबीएसई ने सभी स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स व अन्य भागीदारों को सावधान भी किया है। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी। आप किसी भी सोशल मीडिया पोस्ट या फॉरवर्ड पर भरोसा न करें।

CBSE Class 10, 12 Date Sheet 2021: डेटशीट जारी होने के बाद छात्र ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. 
  • इसके बाद अपडेट सेक्शन के अंदर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब अपनी क्लास सिलेक्ट करें. 
  • अब आप डेटशीट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकेंगे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ पहले ही परीक्षा शुरू होने और नतीजे जारी होने की तारीखों की घोषणा कर चुके हैं। COVID-19 के चलते विभिन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखकर CBSE Date Sheet 2021 तैयार की गई है। बोर्ड पहले CBSE Syllabus 2020-21 में 30% तक की कटौती कर चुका है और हाल ही में बोर्ड ने नए सिलेबस पर आधारित सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम भी जारी की है। ये रिसोर्सेज बोर्ड द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराये गए हैं और आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आप ये  रिसोर्सेज नीचे दिए गए लिंक के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। जागरण जोश ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत से महत्वपूर्ण रिसोर्सेज उपलब्ध कराये हैं जिनमे से कुछ के लिंक्स नीचे दिए गए हैं।

CBSE Date Sheet 2021: अप्रैल में जारी हो सकता है प्रवेश पत्र

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने 2020 में ही सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2021 के तारीखों का ऐलान कर दिया था. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा-2021 4 मई से शुरू होगी. प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से स्कूलों में ही होंगे.

पिछले वर्ष की सीबीएसई परीक्षा और नतीजों पर एक नजर

पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख और 12वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। 10वीं की परीक्षा में कुल 91.46 फीसदी और 12वीं में 88.78 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। सीबीएसई हर वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के टॉपरों का भी ऐलान करती है लेकिन वर्ष 2020 की परीक्षा में कोरोना महामारी के चलते बोर्ड ने टॉपरों का ऐलान नहीं किया था। कोरोना महामारी के चलते कई पेपर नहीं हो सके थे।

■ Also Read: CBSE 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का परीक्षा परिणाम हुआ जारी

कोरोना गाइडलाइंस के बीच होगी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कोरोना गाइडलाइंस के बीच होगी. परीक्षा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी पालन जरूरी होगा.

4 मई 12वीं की परीक्षाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हाल ही में घोषणा किया था कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जाएंगी. यह 10 जून तक चलेगा. परीक्षा में संसोधित सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे.

Credit: Simran Sahni

10वीं और 12वीं का सिलेबस 30 प्रतिशत तक कम, इसी आधार पर करें तैयारी

आपको बता दें कि अब छात्रों को संशोधित पाठ्यक्रम का ही अध्ययन करना है और उसी के आधार पर परीक्षाएं होंगी. गौरतलब है कि कोरोना के कारण सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं का सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *