Chandigarh Weekend Lockdown : चंडीगढ़ में दोबारा वीकेंड लॉकडाउन का एलान, यूके के कोविड स्ट्रेन ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता

Chandigarh Weekend Lockdown Hindi News। शहर में यूके कोविड स्ट्रेन ने दस्तक के बाद प्रशासन ने वीकेंड लॉकडाउन को फिर से लागू करने का फैसला किया है। शनिवार और रविवार को लोगों को सार्वजनिक स्थानों, कार्यक्रमों व अन्य इवेंट्स में जाने की मनाही रहेगी। इसे 17 अप्रैल से लागू किया जा रहा है। पंजाब राजभवन में आयोजित कोविड-19 वॉर रूम मीटिंग के दौरान प्रशासक वी पी सिंह बदनोर ने अधिकारियों से चर्चा के बाद यह फैसला लिया है। चंडीगढ़ में वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी चीजें बंद रहेंगी।

Chandigarh Weekend Lockdown Hindi News

Chandigarh Weekend Lockdown: मार्केट, मॉल व जिम रहेंगे बंद

रॉक गार्डन, सुखना लेक जैसे पर्यटन स्थलों को बंद करने का पहले ही फैसला लिया जा चुका है। सभी मार्केट, मॉल, जिम, क्लब भी शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। शनिवार और रविवार को प्रशासन की टीमें संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हर संभव कोशिश करेंगी। इसके लिए संक्रमित एरिया में स्क्रीनिंग से लेकर वैक्सीनेशन कैंपेन पर जोर दिया जाएगा। पुलिस वीकेंड लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए नाकेबंदी करेगी।

पीजीआइ ने जारी  की चेतावनी

पीजीआइ के निदेशक प्रो. जगतराम ने लोगों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वे अनिवार्य रूप से मुंह पर मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी बनाए रखें। शहर के लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि अगर यूं ही कोरोना संक्रमण बढ़ता रहा तो शहर में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।

Also Read: UP Lockdown News: यूपी में हर रविवार को लॉकडाउन, मास्क न लगाने पर होगा 10 हजार रुपये तक का जुर्माना

चंडीगढ़ के 70 फीसद सैंपल में कोविड के यूके वेरिएंट स्ट्रेन

पीजीआइ के मुताबिक मार्च में 60 कोरोना सैंपल जांच के लिए नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल (एनसीडीसी) में जांच के लिए भेजे गए थे, इनमें चंडीगढ़ के लोगों के सर्वाधिक कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। एनसीडीसी ने जब इन सैंपल की जांच तो उसमें सामने आया कि 70 फीसद सैंपल में कोविड के नए यूके वेरिएंट स्ट्रेन हैं। यानी शहर में कोविड के नए यूके स्ट्रेन ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। जबकि मात्र 20 फीसद में कोविड के 681 एच म्यूटेशन की पुष्टि हुई है। बाकी सैंपल में डबल कोविड म्यूटेशन की पुष्टि हुई है।

Chandigarh Weekend Lockdown Hindi News: चंडीगढ़ में बनाए गए 12 नए कंटेनमेंट जोन

कोरोना के केस जिन एरिया में अधिक आ रहे हैं वहां एरिया को चिन्हित कर कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। वीरवार को 16 नए माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए। डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के चेयरपर्सन कम एडवाइजर मनोज परिदा ने यह घोषणा की। अब शहर में करीब 100 कंटेनमेंट जोन हो गए हैं।

Credit: The Tribune

जानिए क्या खुला रहेगा, कहां होंगी पाबंदियां, पूरी गाइडलाइंस

  • रॉक गार्डन, सुखना लेक जैसे पर्यटन स्थलों को बंद करने का पहले ही फैसला लिया जा चुका है.
  • सभी मार्केट, मॉल, जिम, क्लब भी शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे.
  • शनिवार और रविवार को प्रशासन की टीमें संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हर संभव कोशिश करेंगी.
  • इसके लिए संक्रमित एरिया में स्क्रीनिंग से लेकर वैक्सीनेशन कैंपेन पर जोर दिया जाएगा.
  • पुलिस वीकेंड लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए नाकेबंदी करेगी.
  • लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है कि वे अनिवार्य रूप से मुंह पर मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी बनाए रखें.
  • शहर के लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचने के लिए कहा गया है.
  • कोरोना संक्रमण बढ़ता रहा तो शहर में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

Also Read: COVID-19 की दूसरी लहर: सद्भक्ति से ही संभव है स्थायी समाधान 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *