CTET Result 2022: किसी भी वक्त CBSE जारी कर सकता है परिणाम, ctet.nic.in पर कर सकेंगे स्कोरकार्ड

Home Hindi News CTET Result 2022: किसी भी वक्त CBSE जारी कर सकता है परिणाम, ctet.nic.in पर कर सकेंगे स्कोरकार्ड
CTET Result 2022 DECLARED [Hindi] किसी भी वक्त जारी हो सकता है परिणाम

CTET Result 2022 DECLARED: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाना बाकी है. एग्जाम देने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

CTET Result 2022 DECLARED [Hindi] किसी भी वक्त जारी हो सकता है परिणाम

नई दिल्ली: CTET Result 2022 DECLARED: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का रिजल्ट जारी किया जाना बाकी है. एग्जाम देने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. बता दें, एग्जाम की ऑफिशियल आंसर-की एक फरवरी 2022 को जारी कर दी गई थी. 

CTET Result 2022 DECLARED: इस तरह कर सकेंगे चेक

  • STEP 1: ctet.nic.in पर जाएं
  • STEP 2: CTET December 2021 के लिंक पर क्लिक करें
  • STEP 3: रजिस्ट्रेशन डिटेल्स भरें
  • STEP 4: सबमिट करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर शो होगा
  • STEP 5: एडमिट कार्ड डाउनलोड प्रिंट आउट निकाल लें

CTET परीक्षा क्या है?

CBSE द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं. CTET के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे. जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे.

CTET Result 2022 DECLARED: यहां पढ़ें सीटीईटी रिजल्ट का लाइव अपडेट

04:25 PM – बोर्ड सभी उम्मीदवारों के लिए CTET की मार्कशीट और सफल उम्मीदवारों के लिए सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में उनके डिजिजिलॉकर अकाउंट में जारी करेगा। मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होंगे और कानूनी रूप से मान्य होंगे। सुरक्षा बढ़ाने के लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट में एक एन्क्रिप्टेड QR कोड भी होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

CTET Result Website Direct Link

पूरे भारत के स्कूलों में पढ़ाने के योग्य होंगे पास होने वाले अभ्यर्थी

बता दें कि CTET 2021 परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 30 जनवरी 2022 तक देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया गया था. परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले पूरे भारत के स्कूलों में पढ़ाने के योग्य हो जाएंगे. पेपर 1 क्लियर करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के लिए आवेदन कर सकेंगे. जबकि पेपर 2 पास करने वाले अभ्यर्थी कक्षा 6 से 9 तक के शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

Also Read: CTET Result 2021: सीबीएसई ने ctet.nic.in पर जारी किया सीटीईटी रिजल्ट

कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट के लिए करना होगा इंतजार

खास बात यह है कि बोर्ड स्कोरकार्ड जारी करने के बाद कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. वहीं रिजल्ट जारी होने के बाद इसमें किसी तरह का पुनर्मूल्यांकन या पुन: जांच नहीं होगी. सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को कम से कम 55 फीसदी अंक लाने होंगे.

CTET Result 2022 DECLARED: डिजिलॉकर के जरिये ऐसे चेक करें परिणाम

  • डिजिलॉकर की आधिकारिक साइट digilocker.gov.in पर जाएं।
  • सीटीईटी परिणाम पर क्लिक करें और एक नया पेज खुल जाएगा। (रिजल्ट जारी होने के बाद)
  • लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी मार्कशीट या स्कोरकार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • मार्कशीट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

यह परीक्षा कंप्यूटर-आधारित (ऑनलाइन) मोड में आयोजित की गई थी।

जानिए क्या हैं सीटीईटी क्वालिफाइंग मार्क्स

सीटीईटी परीक्षा(CTET Result 2022) को पास करने के लिए किसी भी प्रतिभागी के लिए न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है. यह आर वर्ग के छात्रों के लिए अलग-अलग है. सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक 60 प्रतिशत हैं. वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह 55 प्रतिशत है. जो प्रतिभागी यह न्यूनतम अंक हासिल कर लेंगे, उन्हें सीटीईटी(CTET Result 2021) क्वालिफाइड माना जाएगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 + 6 =